विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2022

राजस्थान में कांग्रेस का संकट बरकरार : नहीं मिलेंगे MLA, माकन-खड़गे दिल्ली लौट रहे खाली हाथ

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं और 13 निर्दलीय का समर्थन है. इनमें से अधिकांश निर्दलीय पूर्व कांग्रेसी हैं जो गहलोत का समर्थन करते हैं.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में कांग्रेस का संकट बरकरार : नहीं मिलेंगे MLA,  माकन-खड़गे दिल्ली लौट रहे खाली हाथ
गहलोत के वफादार माने जाने वाले विधायकों ने दो शर्तें रखी हैं. 
जयपुर:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे को राजस्थान सरकार में चल रहे गतिरोध को हल करने के लिए जयपुर भेजा गया था. दरअसल राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार 90 से अधिक विधायकों ने सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर इस्तीफा देने की बात कही थी. राजस्थान सरकार के इस संकट को हल करने के लिए कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के नेता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खेमे के विधायकों के साथ आमने-सामने बैठकर बात करने वाले थे.

पार्टी पर्यवेक्षक को सोनिया गांधी ने आदेश दिया था कि वह विधायकों से एक-एक करके मिले. हालांकि अब खबर आ रही है कि पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन दोनों आज दिल्ली आएंगे और शीर्ष नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपेंगे. नाराज विधायक पर्यवेक्षकों से मिलने को तैयार नहीं हैं. हाईकमान से चर्चा के बाद अब तय किया जाएगा कि अगला कदम क्या होगा.

बता दें कि गहलोत के वफादार माने जाने वाले विधायकों ने दो शर्तें रखी हैं. पहली की मुख्यमंत्री का उत्तराधिकारी कोई ऐसा होना चाहिए, जिन्होंने 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान सरकार को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, न कि कोई ऐसा जो इसे गिराने के प्रयास में शामिल था.  दूसरी यह कि वे तब तक कांग्रेस विधायक दल की बैठक नहीं चाहते जब तक कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव न हो जाए. जो कि 19 अक्टूबर को है. पहली शर्त से साफ है कि विधायक नहीं चाहते हैं कि पायलट मुख्यमंत्री बनें. जबकि  गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव जीतते हैं तो पायलट शीर्ष पद के लिए आलाकमान की पसंद हैं. 

वहीं इस मामले में गहलोत का कहना है कि उनके हाथ में कुछ नहीं है क्योंकि विधायक नाराज हैं और मुख्यमंत्री पद के लिए पायलट का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं हैं.

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं और 13 निर्दलीय का समर्थन है. इनमें से अधिकांश निर्दलीय पूर्व कांग्रेसी हैं जो गहलोत का समर्थन करते हैं. ये विधायक कल शाम धारीवाल के आवास पर भी मौजूद थे.

VIDEO: अंकिता की हत्‍या से गुस्‍साई जनता सड़कों पर उतरी, पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्वाति मालीवाल केस : अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार के खिलाफ चार्जशीट पेश, जानें क्या है इसमें
राजस्थान में कांग्रेस का संकट बरकरार : नहीं मिलेंगे MLA,  माकन-खड़गे दिल्ली लौट रहे खाली हाथ
Exclusive:"नॉन-क्रीमी लेयर" और 22 करोड़ रुपये की प्रापर्टी? यह है पूजा खेडकर की असलियत
Next Article
Exclusive:"नॉन-क्रीमी लेयर" और 22 करोड़ रुपये की प्रापर्टी? यह है पूजा खेडकर की असलियत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;