विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 10, 2023

दिल्‍ली-NCR के कई इलाकों में लगातार बारिश, लोगों को प्रदूषण से मिली काफी राहत

राष्ट्रीय राजधानी में यह बारिश ऐसे वक्‍त पर हुई है, जब शहर में प्रदूषण की स्थिति को कम करने के लिए दिल्‍ली सरकार 'कृत्रिम बारिश' के विचार को लागू करने का प्रयास कर रही है. 

Read Time: 4 mins

बारिश के कारण दिल्‍ली की वायु गुणवत्ता काफी बेहतर हुई है. 

नई दिल्‍ली :

दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) के कई हिस्सों में गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात अचानक से मौसम बदल गया और कई इलाकोंं में हल्‍की बारिश शुरू हो गई. बारिश का सिलसिला सुबह भी जारी है. मौसम में आए इस परिवर्तन के कारण राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को वायु प्रदूषण (Air Pollution) से काफी राहत मिली है. कर्तव्य पथ और दिल्ली-नोएडा बॉर्डर से आए दृश्‍यों में इन इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होती नजर आ रही है. इसके चलते आम लोगों ने राहत की सांस ली है. 

बारिश के कारण दिल्‍ली की वायु गुणवत्ता काफी बेहतर हुई है. आज सुबह आनंद विहार में एक्‍यूआई 162, श्रीनिवासपुरी में AQI 109, आरकेपुरम में 106, वजीरपुर में 91 और जहांगीरपुरी में AQI 85 दर्ज किया गया है.

राष्ट्रीय राजधानी में यह बारिश ऐसे वक्‍त पर हुई है, जब शहर में प्रदूषण की स्थिति को कम करने के लिए दिल्‍ली सरकार 'कृत्रिम बारिश' के विचार को लागू करने का प्रयास कर रही है. 

अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को दिल्ली सरकार ने शहर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 'कृत्रिम बारिश' कराने का फैसला किया है. 

प्रदूषण के मुद्दे पर सु्प्रीम कोर्ट में सुनवाई आज 

दिल्ली में लगातार चल रहे गंभीर प्रदूषण के मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश कराने के प्रस्ताव को लेकर आज शपथ पत्र दाखिल कर सकती है. दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट से वाहनों के ऑड-इवन नियम लागू करने की इजाजत भी मांग सकती है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी के प्रमुख को समन कर कोर्ट में व्यक्तिगत तौर पर हाजिर होने और प्रदूषण स्तर का रियल टाइम डेटा प्रस्तुत करने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों की भी प्रदूषण को लेकर खिंचाई की थी.

दिल्‍ली सरकार ने मैदान में उतारे मंत्री 

इस बीच दिल्ली सरकार ने प्रदूषण रोकने के उपायों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रियों को भी मैदान में उतार दिया है. कल दिल्ली सरकार के कई मंत्री दिल्ली के बॉर्डर पर दिखे. यह सभी दूसरे राज्यों से दिल्ली आ रहे ट्रकों की जांच करते नजर आए. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सिंघु बॉर्डर पर थे तो परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत गुरुग्राम बॉर्डर पर मौजूद थे. गाजीपुर बॉर्डर पर आतिशी ट्रकों की जांच करती दिखीं तो इमरान हुसैन दिलशाद गार्डन के पास MCD टोल पर मौजूद थे. 

शहर में फिलहाल वायु की गुणवत्ता 'गंभीर प्लस' श्रेणी में गिरने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (Graded Response Action Plan ) के चौथे चरण को लागू किया गया है. 
 

ये भी पढ़ें :

* सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक फैला काला धुंध, NASA ने दिखाई तस्वीरें
* SC की टिप्पणी के मद्देनजर ऑड-इवन पर आगे बढ़ने से फिलहाल रुकी सरकार, आदेश का इंतजार
* Delhi Pollution: बढ़ रहा है दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर, 5 सिंपल ड्रिंक्‍स जो फेफड़ों को साफ करने में करेंगे मदद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर में मौत का सन्नाटा, दीवार पर चिपकी आस्था.. भोले बाबा की 'आजादी' की वजह जानिए
दिल्‍ली-NCR के कई इलाकों में लगातार बारिश, लोगों को प्रदूषण से मिली काफी राहत
'90 डिग्री की खड़ी चढ़ाई, ताबड़तोड़ फायरिंग':  गोलियां से छलनी होने के बाद भी टाइगर हिल पर तिरंगा लहराने वाले कैप्टन
Next Article
'90 डिग्री की खड़ी चढ़ाई, ताबड़तोड़ फायरिंग': गोलियां से छलनी होने के बाद भी टाइगर हिल पर तिरंगा लहराने वाले कैप्टन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;