विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक फैला काला धुंध, NASA ने दिखाई तस्वीरें

NASA के वर्ल्डव्यू सैटेलाइट के डेटा से पता चलता है कि उत्तर भारत में खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेज वृद्धि के साथ धुंध भी जुड़ी हुई है. 29 अक्टूबर के बाद से खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि देखी गई है.

Read Time: 5 mins
सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक फैला काला धुंध, NASA ने दिखाई तस्वीरें
नासा के वर्ल्डव्यू सैटेलाइट ने ये इमेज भेजी है.
नई दिल्ली:

दिल्ली की हवा में हर दिन जहर (Delhi Air Pollution) घुलता जा रहा है. बढ़ते प्रदूषण (Air Pollution) की वजह से दिल्ली में सुबह-शाम काले धुंध (Delhi Smog) की परत चढ़ी रहती है. इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है. लेकिन यह हालत सिर्फ राजधानी की नहीं है. पंजाब से लेकर पाकिस्तान और बंगाल की खाड़ी तक धुंध की चादर दिख रही है. वहीं, मुंबई की एयर क्वालिटी (Air Quality Index) भी बेहद खराब हो गई है. अमेरिकी स्पेस रिसर्च एजेंसी (NASA) ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरें दिखाई हैं, जिससे पता चलता है कि दिल्ली के साथ ही पाकिस्तान से लेकर बंगाल की खाड़ी तक प्रदूषण फैला हुआ है.

NASA के वर्ल्डव्यू सैटेलाइट के डेटा से पता चलता है कि उत्तर भारत में खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेज वृद्धि के साथ धुंध भी जुड़ी हुई है. 29 अक्टूबर के बाद से खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि देखी गई है. राज्य में 29 अक्टूबर को 1,068 खेतों में आग लगने की घटनाओं के साथ 740 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई - जो मौजूदा कटाई के मौसम में एक दिन में सबसे अधिक है.

दिल्‍ली में प्रदूषण से गैस चैंबर जैसे हालात, यूपी-राजस्‍थान भी पीछे नहीं, टॉप-10 प्रदूषित शहर

दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI 500 तक
दिल्ली में बुधवार सुबह कुछ इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 तक पहुंच गया. दिल्ली पिछले छह दिनों से दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, बुधवार सुबह 7 बजे पंजाबी बाग में AQI 460, बवाना में 462, आनंद विहार में 452 और रोहिणी में 451 रिकॉर्ड किया गया। आनंद विहार में 7 नवंबर को रात 10 बजे AQI 999 पहुंच गया था.

दिल्ली में GRAP-4 लागू
बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP-4) लागू किया जा चुका है. इस बीच राजधानी में डीजल ट्रकों और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं, केजरीवाल सरकार ने 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने का ऐलान भी किया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 नवंबर तक दिल्ली में सुबह धुंध छाई रह सकती है. एक्सपर्ट दिल्ली में प्रदूषण के लिए वाहनों को एक बड़ा कारण मान रहे हैं. 

प्रदूषण रोकने को लेकर SC ने राज्यों को लगाई फटकार
इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सरकारों से कहा है कि वे केंद्र के साथ तत्काल चर्चा करें कि खेतों में आग कैसे रोकी जाए. शीर्ष अदालत ने कहा है कि वह इसे राजनीतिक लड़ाई नहीं बनने दे सकती. सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि दम घोंटू एयर क्वालिटी "लोगों के स्वास्थ्य की हत्या" के लिए जिम्मेदार है.

Delhi Pollution: बढ़ रहा है दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर, 5 सिंपल ड्रिंक्‍स जो फेफड़ों को साफ करने में करेंगे मदद

प्रदूषण से बिगड़ रही सेहत
प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा रहा है. इससे फेफड़ों की बीमारी होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है. दिल्ली के आस-पास के शहरों के कई इलाकों में पीएम 2.5 दर्ज किया गया. PM का पूरा फुल फॉर्म पार्टिकुलेट मैटर है. यह धूल-मिट्टी-केमिकल्स वगैरह के काफी छोटे-छोटे कण / पार्टिकल्स होते हैं. ऐसे कण हमारे आसपास हर वक्त हवा में मौजूद रहते हैं. ये पार्टिकल्स 2.5 माइक्रोमीटर या उससे भी छोटा हो सकता है. ये इतने छोटे होते हैं कि वे आसानी से हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं.

9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां
दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण के कारण 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान किया गया है. हर साल दिसंबर-जनवरी के बीच स्कूलों में विंटर वेकेशन होता था, लेकिन इस बार प्रदूषण की वजह से नवंबर में ही छुटि्टयां कर दी गई हैं. दिल्ली के शिक्षा विभाग ने बुधवार (8 नवंबर) को यह आदेश जारी किया.

दिल्‍ली में प्रदूषण के स्‍तर में 'मामूली गिरावट', देश के ये 10 शहर आज सबसे ज्‍यादा प्रदूषित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोटा कोचिंग हब जैसा हो रहा सीकर का हाल, एक ही दिन में दो छात्रों ने की आत्महत्या
सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक फैला काला धुंध, NASA ने दिखाई तस्वीरें
गेम में हारने से हुआ नुकसान तो पैसों के लिए नाती ने कर दी नानी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा
Next Article
गेम में हारने से हुआ नुकसान तो पैसों के लिए नाती ने कर दी नानी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;