Rain Alert: मुंबई में 12 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट, तेलंगाना में रेड अलर्ट के बाद KCR ने अधिकारियों को दिया निर्देश

India Weather Report Today: राज्य में रेड अलर्ट जारी होने के बाद, मुख्यमंत्री ने कहा कि वह समय-समय पर स्थिति की समीक्षा करेंगे और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

Rain Alert: मुंबई में 12 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट, तेलंगाना में रेड अलर्ट के बाद KCR ने अधिकारियों को दिया निर्देश

Weather Report India: मुंबई में बारिश को लेकर रेड अलर्ट किया गया है.

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा मुंबई में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारत की वित्तीय राजधानी शनिवार को 'रेड' अलर्ट पर थी, लेकिन यहां केवल 2.2 मिमी बारिश हुई. हालांकि, बारिश होती रही. महाराष्ट्र के तीन जिलों में कम से कम 130 गांव में जमकर बारिश हुई. विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों में आने वाले इन गांवों में बारिश के बाद में बाढ़ की स्थिति उत्तपन्न हो गई, जिससे लोग प्रभावित हो रहे हैं.

समाचार एजेंसी ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि बाढ़ ग्रस्त गांवों से कम से कम 200 लोगों को निकाला गया. गढ़चिरौली, हिंगोली और नांदेड़ तीन जिले हैं जो पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के बाद सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. गुरुवार को, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने आदेश जारी किया था कि रेड या ऑरेंज अलर्ट जारी रहने वाले दिनों में लोगों के समुद्र तटों में प्रवेश पर रोक रहेगी. वे केवल सुबह ही समुद्र तट पर जा पाएंगे. 

मुंबई में 12 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर यह विशेष आदेश लागू है. महाराष्ट्र के अलावा, मानसून के कारण हुई बारिश ने दक्षिणी राज्य तेलंगाना को प्रभावित किया है, जहां सड़कें पूरी तरह या आंशिक रूप से जलमग्न हैं. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों (12 जुलाई तक) के लिए राज्य के आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

इधर, राज्य में रेड अलर्ट जारी होने के बाद, मुख्यमंत्री ने कहा कि वह समय-समय पर स्थिति की समीक्षा करेंगे और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. उन्होंने लोगों से बारिश के दौरान कोई जोखिम नहीं लेने का आग्रह किया और जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक घर से बाहर नहीं निकलने को कहा.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- हरियाणा में गैंगस्टर के खिलाफ टिप्पणी पर कांग्रेस विधायक के घर में घुसकर बदमाशों ने दी धमकी : पुलिस
-- अमित शाह ने अलग हरियाणा विधानसभा भवन के लिए भूमि की घोषणा की, CM खट्टर ने केंद्रीय गृह मंत्री का जताया आभार