पंजाब : 'सीएम दी योगशाला' का 4 शहरों में आगाज, केजरीवाल बोले - पूरे राज्‍य में करेंगे शुरुआत 

केजरीवाल ने कहा कि पहले चरण में चार शहरों पटियाला, फगवाड़ा, अमृतसर और लुधियाना में यह सुविधा शुरू कर रहे हैं. इसके बाद पूरे पंजाब में लागू करेंगे और सभी 3 करोड़ लोगों को फ्री में योग कराएंगे. 

पंजाब : 'सीएम दी योगशाला' का 4 शहरों में आगाज, केजरीवाल बोले - पूरे राज्‍य में करेंगे शुरुआत 

अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की मान सरकार की जमकर प्रशंसा की. (फाइल)

नई दिल्‍ली :

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को पंजाब के पटियाला में 'सीएम दी योगशाला' कार्यक्रम के लॉन्‍च कार्यक्रम में शामिल हुए. इसे लेकर उन्‍होंने कहा कि यह नया एक्सपेरिमेंट हमने दिल्ली में शुरू किया था. दिल्ली में अलग-अलग क्षेत्रों में बहुत से प्रयोग किए जा रहे हैं, इसमें कई ऐसे प्रयोग हैं जिसमें सफलता मिल रही है. दिल्ली से सीखकर अलग-अलग जगहों पर प्रयोग कर रहे हैं, उसी में से एक प्रयोग था लोगों को योग कराने का. उन्‍होंने कहा कि आप 25 लोग कहीं पर भी इकट्ठा होकर योग करना चाहते हैं तो अपनी डिटेल दें और पंजाब सरकार आपको मुफ्त में योग टीचर मुहैया कराएगी.

उन्‍होंने कहा कि आपकी सुविधा के अनुसार पंजाब सरकार का टीचर आएगा और आपको योग सिखाएगा. पहले चरण में चार शहरों पटियाला, फगवाड़ा, अमृतसर और लुधियाना में यह सुविधा शुरू कर रहे हैं. इसके बाद पूरे पंजाब में लागू करेंगे और सभी 3 करोड़ लोगों को फ्री में योग कराएंगे. 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी हमने ऐसे ही शुरू किया था और धीरे-धीरे 17,000 लोगों ने रोजाना योग करना शुरू कर दिया. उन्‍होंने कहा कि दिल्ली के लोग बहुत खुश थे. योग से शरीर भी स्वस्थ रहता है, बीमारी नहीं लगती और न ही सुस्‍ती रहती है. योग के अंत में ध्यान करवाते हैं, कपाल भारती अनुलोम-विलोम कराते हैं जिससे शांति मिलती है. 

इस दौरान केजरीवाल ने दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल पर निशाना भी साधा. उन्‍होंने कहा कि एलजी साहब ने एक दिन योग रोक दिया, कोई बात नहीं.  एक दिन जरूर शुरू होगा. उन्‍होंने कहा कि अच्छी चीजों को कोई रोक नहीं सकता. मुझे यकीन है कि कभी ना कभी दिल्ली में दोबारा चालू करेंगे. जब तक उन्होंने दिल्ली में योग रोका ऊपर वाले ने हमारी पंजाब में सरकार बनवा दी. कहां-कहां रोकोगे? काम रोकने से काम करने वाला बड़ा होता है. 

केजरीवाल ने कहा कि मान साहब ने बताया कि 504 मोहल्ला क्लीनिक पंजाब के अलग-अलग इलाकों में शुरू हो गए हैं, अभी शुरुआत है,  3-4 हज़ार खोलने हैं. उन्‍होंने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक में सारा इलाज मुफ्त होता है, लेकिन हम चाहते हैं कि आपको मोहल्ला क्लीनिक जाने की जरूरत ही ना पड़े. अगर आप लोग रोज योग करेंगे तो बीमार ही नहीं होंगे. बीमार नहीं होंगे तो मोहल्ला क्लीनिक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

कानून व्‍यवस्था पर मान सरकार की तारीफ 
केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक साल में बहुत सारे काम किए गए हैं. हालांकि लॉयन ऑर्डर पर जो काम पंजाब के अंदर हुआ है, वह बहुत काबिले तारीफ है. उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय लॉ एंड ऑर्डर का बहुत बुरा हाल था. सरकार संभाली तो चारों तरफ इतने गैंगस्टर और अपराधी थे और पता चलता था कि यह गैंगस्टर उस नेता का है. एक-एक करके सब को पकड़कर जेल में डाला गया. उन्‍होंने कहा कि जितने लोग नशे के मास्टरमाइंड हैं, उन्‍हें एक-एक करके जेल में डाला जाएगा.

साथ ही कहा कि पिछले एक महीने से आप देख रहे हैं कि किस तरह से मान साहब ने बड़ी मैच्योरिटी के साथ और बड़े कठोर कदम उठाकर यह संदेश दिया है कि पंजाब की शांति के साथ कोई खिलवाड़ करेगा तो उसको बख्शा नहीं जाएगा. चाहे कोई भी कितना खूंखार और शक्तिशाली हो. 

पंजाब में एक भी दंगा नहीं हुआ : केजरीवाल 
उन्‍होंने कहा कि पिछले एक हफ्ते से आप देख रहे हो देश के अलग-अलग हिस्सों से खबर आ रही है कि रामनवमी के मौके पर यहां दंगे हो गए, वहां दंगे हो गए. हालांकि  पंजाब में एक भी दंगा नहीं हुआ पंजाब में शांति है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* अरविंद केजरीवाल सरकार ने बिजली सब्सिडी योजना एक वर्ष के लिए बढ़ाई
* दिल्ली सरकार ने 2015 से अब तक केवल 440 नौकरियां दीं, केजरीवाल आंकड़ों को लेकर बोल रहे झूठ : बीजेपी
* बुजुर्गों को रेल किराए में छूट देने के लिए दिल्ली CM केजरीवाल ने पीएम को लिखी चिट्ठी