विज्ञापन
Story ProgressBack

पंजाब विधानसभा चुनाव: 117 सीटों पर वोटिंग शुरू, CM चन्नी पर नजर, AAP भी मुकाबले में

Punjab Election 2022: पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. राज्‍य में बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिसमें कई दिग्‍गज नेताओं की प्रतिष्‍ठा दांव पर है.

Punjab Polls 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव की 117 सीटों पर आज वोटिंग.

चंडीगढ़:

Punjab Election 2022: पंजाब में कई हफ्ते के हाई वोल्‍टेज चुनाव प्रचार के बाद आज राज्‍य के 2.14 करोड़ मतदाता 1304 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. राज्‍य में बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिसमें कई दिग्‍गज नेताओं की प्रतिष्‍ठा दांव पर है.

  1. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली दल-बसपा गठबंधन और भाजपा के साथ पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस के गठबंधन ने मुकाबले को बहुकोणीय बना दिया है. कांग्रेस चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में एक और कार्यकाल की मांग कर रही है, जबकि बसपा के साथ गठबंधन करने वाले अकाली दल को सत्ता में वापसी की उम्‍मीद है.  
  2. पंजाब में 2017 के चुनाव में आम आदमी पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. इस बार पार्टी भगवंत मान को मुख्‍यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश कर रही है और पंजाब के मतदाताओं को दिल्‍ली की AAP सरकार की उपलब्धियां बताकर वोट मांग रही है. 
  3. कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम चेहरे के रूप में पेश किया है, वे चमकौर साहिब और भदौर विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं अमृतसर पूर्व सीट पर पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू का सामना शिरोमणि अकाली दल के बिक्रम सिंह मजीठिया, आप की जीवनज्योत कौर और भाजपा के जगमोहन सिंह राजू से है. 
  4. संगरूर से आप सांसद और पार्टी के सीएम चेहरे भगवंत मान धुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला निर्वाचन क्षेत्र से एक बार फिर अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं. 
  5. पंजाब के कई बार मुख्यमंत्री रहे और शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल लंबी सीट से मैदान में हैं, जबकि पार्टी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद से ताल ठोक रहे हैं. भाजपा ने अपनी पंजाब इकाई के अध्यक्ष अश्विनी कुमार शर्मा को पठानकोट सीट से उतारा है. 
  6. पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस करुणा राजू ने बताया कि पंजाब में 2,14,99,804 मतदाता हैं. उन्होंने कहा कि 117 निर्वाचन क्षेत्रों में 1,304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें से 1,209 पुरुष, 93 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं. 
  7. चुनाव में कुल 1,304 उम्मीदवारों में से 231 राष्ट्रीय दलों से, 250 राज्य दलों से, 362 गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियों से और 461 निर्दलीय उम्मीदवार हैं. चुनाव लड़ने वाले 315 उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं. 
  8. डॉ राजू ने कहा कि राज्‍य में 24,689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि यहां 1196 आदर्श मतदान केंद्र और 196 महिला संचालित मतदान केंद्र हैं. इस चुनाव में 28,328 बैलेट यूनिट और 24,740 ईवीएम-वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जा रहा है. 
  9. चुनाव आयोग ने पंजाब चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्‍न कराने के लिए तीन विशेष राज्‍य पर्यवेक्षकों को नियुक्‍त किया है. साथ ही 65 सामान्‍य पर्यवेक्षक भी नियुक्‍त किए गए हैं.  
  10. 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 117 सीटों में से 77 पर कब्‍जा जमाया था, जबकि शिरोमणि अकाली दल को 18 सीटें मिली थीं. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी 20 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;