"18 घंटे काम" की सलाह के बाद, लिंक्डइन पर ''इंटरव्यू के तरीके'' बताने पर भड़के पेशेवर

प्रिस्टिन केयर के सह-संस्थापक हरसिमरबीर सिंह ने लिंक्डइन से अपनी पोस्ट हटा ली लेकिन उससे परे सोशल मीडिया पर उन्हें कई लोगों का आक्रोश झेलना पड़ा

प्रिस्टीन केयर के को-फाउंडर हरसिमरबीर सिंह ने विवाद होने पर अपनी पोस्ट हटा ली.

नई दिल्ली:

प्रिस्टीन केयर (Pristyn Care) के सह संस्थापक हरसिमरबीर सिंह (Harsimarbir Singh) ने लिंक्डइन (LinkedIn) में इंटरव्यू के समय लोगों को छांटने के कुछ तरीकों के बारे में ऐसा कुछ बताया कि जिसे लेकर उन्हें लोगों के भारी गुस्से का सामना करना पड़ रहा है. पहले एक सीईओ ने 18 घंटे काम करने की सलाह दी थी जिस पर लोग बरस पड़े थे. फिर हरसिमरबीर सिंह ने साक्षात्कार के अजब तरीके बताए जिस पर उन्हें पेशेवरों के गुस्से को झेलना पड़ा. हैल्थ टेक कंपनी के को फाउंडर सिंह ने इंटरव्यू में लोगों को "फ़िल्टर" करने के तरीके सुझाए थे.

हालांकि हरसिमरबीर सिंह ने लिंक्डइन से अपनी पोस्ट हटा दी लेकिन उन्हें सोशल मीडिया पर लोगों की निंदा झेलनी पड़ी. उन्होंने नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों को दफ्तर में 6 से 8 घंटे इंतजार कराने (उनके धैर्य का परीक्षण करने के लिए), इंटरव्यू का समय रविवार को देर से रात में या सुबह जल्दी तय करने, और यहां तक कि देश में कहीं और उम्मीदवारों को अगले दिन दफ्तर में आने के लिए कहने की सलाह दी.

सिंह के अनुसार इन तरीकों से उन्हें जल्दी उठने वालों, देर से काम करने वालों की पहचान करने, उनकी वास्तविक दुनिया की सोच, उनकी संस्कृति और धैर्य, प्रतिबद्धता और क्या वे लंबे समय तक काम करने के लिए ठीक हैं, का परीक्षण करने में मदद मिलती है.

हरसिमरबीर सिंह के सुझावों से पहले बॉम्बे शेविंग कंपनी के सीईओ शांतनु देशपांडे ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कुछ ऐसी ही सलाह दी थी, जिस पर उनको फटकार लगाई गई थी. इस पोस्ट में उन्होंने फ्रेशर्स को अपने करियर के पहले कुछ वर्षों में 18 घंटे काम करने की सलाह दी थी.

एक लिंक्डइन पोस्ट में देशपांडे ने युवा कर्मचारियों को "अपने काम की पूजा" करने के लिए कहा था. उन्होंने कहा था कि किसी के करियर के शुरुआती चरणों में काम और जीवन में संतुलन महत्वपूर्ण नहीं है. उन्होंने कहा था, "बिना सोचे-समझे रोना-धोना न करें. आप इससे बहुत बेहतर होंगे."

प्रतिक्रियाओं का असर शनिवार को तब स्पष्ट हो गया जब सीईओ ने घोषणा की कि वे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर पोस्ट करना छोड़ देंगे. उन्होंने कहा कि उनकी पोस्ट को गलत समझा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देशपांडे ने लिखा, "उन लोगों से जो मेरी पोस्ट से आहत हुए, क्षमा चाहते हैं. मैं बारीकियों और संदर्भ की जरूरत को पहचानता हूं. कल शाम एक साक्षात्कार में संभवतः मेरी बात को बेहतर ढंग से समझा गया. यदि समय मिले तो इसे देखें." उन्होंने इसे अपनी "आखिरी पोस्ट" कहा.