विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

"तीसरी सबसे बड़ी इकॉनोमी होगा भारत" : PM मोदी ही नहीं, पहले ये भी जता चुके हैं ऐसा अनुमान

भारतीय स्टेट बैंक ने जुलाई में कहा था कि देश की वित्त वर्ष 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है, जो 2014 से सात पायदान ऊपर है, जब यह 10वें स्थान पर था.

Read Time: 4 mins
"तीसरी सबसे बड़ी इकॉनोमी होगा भारत" : PM मोदी ही नहीं, पहले ये भी जता चुके हैं ऐसा अनुमान
भारत मंडपम में पीएम मोदी.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले बुधवार को भाषण के दौरान एक बड़ी भविष्यवाणी की. उन्होंने कहा कि उनके 'तीसरे कार्यकाल' के दौरान भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा. पीएम ने इसे अपनी गारंटी के रूप में भी पेश किया. कई वैश्विक संस्थाओं ने भी पिछले साल अनुमान लगाया था कि भारत 2027-28 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. दरअसल भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2011 के बाद से क्रय शक्ति समानता के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अक्टूबर 2022 में भविष्यवाणी की थी कि भारत FY28 तक जर्मनी और जापान को पछाड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. भारत की अर्थव्यवस्था वर्तमान में अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के बाद पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

संगठन का अनुमान है कि भारत की अर्थव्यवस्था, जो वर्तमान में लगभग 3.75 ट्रिलियन डॉलर है, वित्त वर्ष 28 तक 5 ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाएगी. आईएमएफ ने अनुमान लगाया कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था 31 ट्रिलियन डॉलर के साथ शीर्ष पर रहेगी और वैश्विक अर्थव्यवस्था का 24% हिस्सा बनेगी. इसके बाद चीन का 25.7 ट्रिलियन डॉलर और वैश्विक जीडीपी में 20% हिस्सा होगा. वहीं भारत 5.2 ट्रिलियन डॉलर और वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4% के साथ तीसरे स्थान पर होगा.

इसी तरह, भारतीय स्टेट बैंक ने जुलाई में कहा था कि देश की वित्त वर्ष 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है, जो 2014 से सात पायदान ऊपर है, जब यह 10वें स्थान पर था.

इसे भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 6-6.3 प्रतिशत दर से बढ़ेगी : डेलॉयट

एसबीआई इकोरैप - बैंक के आर्थिक अनुसंधान विभाग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 28 तक तीसरा स्थान हासिल करने के लिए, भारत को 2027 तक (डॉलर के संदर्भ में) 8.4% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) की आवश्यकता है. इसका मतलब प्रति वर्ष 11-11.5% की जीडीपी वृद्धि (₹ शब्दों में) है, जो हासिल करने लायक है. FY23 में भारत की नॉमिनल जीडीपी वृद्धि 16% थी.

विश्व बैंक के अनुसार, 2011 में क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के मामले में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया. 2005 में यह 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी और छह वर्षों में सात पायदान ऊपर पहुंच गई. पीपीपी माप का उपयोग कीमतों में अंतर को समायोजित करके लोगों की अर्थव्यवस्था और आय की तुलना करने के लिए किया जाता है.

2023 के लिए आईएमएफ के आंकड़ों के अनुसार, क्रय शक्ति समानता के मामले में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में संयुक्त राज्य अमेरिका की हिस्सेदारी 15.39% है, इसके बाद चीन की 18.92% और भारत की 7.47% है.

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी का वादा, तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा

भले ही भारत जीडीपी मूल्य के मामले में शीर्ष पांच देशों में से एक है, लेकिन प्रति व्यक्ति आय के मामले में यह पीछे है, जो निम्न मध्यम आय वाले देशों के औसत से भी कम है.

भारत की प्रति व्यक्ति आय 2,388 डॉलर है. जो बांग्लादेश से कम है, जिसका आंकड़ा 2,688 डॉलर है. निम्न मध्यम आय वाले देशों का औसत $2,542 है. चीन में प्रति व्यक्ति आय $12,720 है और यूनाइटेड किंगडम के लिए यह आंकड़ा $45,850 है.

बुधवार को दिल्ली के पुनर्निर्मित प्रगति मैदान के उद्घाटन पर बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा था, "हमारे पहले कार्यकाल में, भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 10वें स्थान पर था. मेरे दूसरे कार्यकाल में, यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है." ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर, मैं देश को विश्वास दिलाऊंगा कि तीसरे कार्यकाल में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की शीर्ष तीन में होगी और यह मोदी की गारंटी है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपसे मुझे संरक्षण की उम्मीद...ओम बिरला को बधाई देते हुए बोले चंद्रशेखर आजाद
"तीसरी सबसे बड़ी इकॉनोमी होगा भारत" : PM मोदी ही नहीं, पहले ये भी जता चुके हैं ऐसा अनुमान
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Next Article
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;