विज्ञापन

अमेरिका में PM मोदी का भव्य स्वागत, थोड़ी देर में बाइडेन से मुलाकात, क्‍वाड समिट में इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपनी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी का जोर अपने सहयोगियों के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत बनाने पर होगा.

अमेरिका में PM मोदी का भव्य स्वागत, थोड़ी देर में बाइडेन से मुलाकात, क्‍वाड समिट में इन मुद्दों पर रहेगा फोकस
नई दिल्‍ली:

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) क्‍वाड शिखर सम्मेलन (QUAD summit) के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं. पीएम मोदी का विमान आज फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर उतरा. अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी क्वाड लीडर्स समिट और संयुक्त राष्ट्र के 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' में भाग लेंगे. इस दौरान उनका जोर अमेरिका और अन्य इंडो-पैसिफिक सहयोगियों के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत करने पर होगा. पीएम मोदी का भारतीय समुदाय ने शानदार स्‍वागत किया. 

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम मोदी और उनके साथ यात्रा कर रहा भारतीय प्रतिनिधिमंडल लंबी उड़ान के बाद अमेरिका पहुंचा है. हालांकि दिन के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए उनके पास आराम करने का समय नहीं है. 

पीएम मोदी के डेलावेयर पहुंचने पर भारतीय समुदाय में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने केा मिला. हर कोई पीएम मोदी की एक झलक पा लेना चाहता था. 

क्‍वाड समिट अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर विलिमिंगटन में होनी है. पीएम मोदी बाइडेन से भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे. 

क्‍वाड के अन्‍य नेताओं से करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

पीएम मोदी अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और क्वाड समूह के अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, जिनमें ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो शामिल हैं. 

क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक साझेदारी है जो एक खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. 

भारत-अमेरिका के बीच अहम समझौतों की उम्‍मीद 

पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक के बाद कुछ प्रमुख इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क संबंधी समझौतों होने की उम्‍मीद की जा रही है. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा के बाद एक द्विपक्षीय फैक्‍ट शीट भी जारी किया जाएगा. 

सबसे महत्वपूर्ण छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन भारतीय समय के अनुसार रविवार को रात करीब डेढ़ बजे आर्कमेरे अकादमी में निर्धारित है, जहां बाइडेने हाई स्कूल में पढ़ाई की थी. 

क्‍वाड नेताओं का इन मुद्दों पर रहेगा जोर 

क्वाड नेता स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, उभरती टेक्‍नोलॉजी, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, कनेक्टिविटी और आतंकवाद विरोधी क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करेंगे. 

साथ ही यूक्रेन और गाजा संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों पर भी चर्चा होगी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और स्थिरता पर जोर दिया जाएगा. 

अमेरिका रवाना होने से पहले शनिवार को पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के प्रमुख मंच के रूप में उभरा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"क्या भारत ऐसा नहीं होना चाहिए...": सिखों पर दिए बयान को लेकर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी
अमेरिका में PM मोदी का भव्य स्वागत, थोड़ी देर में बाइडेन से मुलाकात, क्‍वाड समिट में इन मुद्दों पर रहेगा फोकस
बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया भूमि सर्वेक्षण का काम, राज्य सरकार ने बताई ये बड़ी वजह
Next Article
बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया भूमि सर्वेक्षण का काम, राज्य सरकार ने बताई ये बड़ी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com