विज्ञापन
Story ProgressBack

G7 समिट में पोप फ्रांसिस से गले मिले पीएम मोदी, भारत आने का दिया न्योता

सत्र में जी7 के नेता और ‘ग्लोबल साउथ’ के नेता शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2021 में वेटिकन के अपोस्टोलिक पैलेस में एक निजी मुलाकात के दौरान पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी.

Read Time: 2 mins
G7 समिट में पोप फ्रांसिस से गले मिले पीएम मोदी, भारत आने का दिया न्योता
बारी (इटली):

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पोप फ्रांसिस ने शुक्रवार को दक्षिणी इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र' में गर्मजोशी से मुलाकात की. उन्होंने विश्व के अन्य नेताओं के साथ महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.

PM मोदी को 87 वर्षीय पोप के साथ हल्के-फुल्के अंदाज में बातचीत करते हुए देखा गया. पोप ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर विषय पर ‘आउटरीच सत्र' में अपने संबोधन में कहा, ‘‘एआई का बेहतर इस्तेमाल करना हममें से प्रत्येक पर निर्भर करता है.''

Latest and Breaking News on NDTV

सत्र में जी7 के नेता और ‘ग्लोबल साउथ' के नेता शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2021 में वेटिकन के अपोस्टोलिक पैलेस में एक निजी मुलाकात के दौरान पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी.

इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी और दुनियाभर के लोगों पर इसके प्रभावों को लेकर चर्चा की थी. उन्होंने जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों पर भी चर्चा की थी.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, भारत और होली सी (कैथोलिक चर्च की वेटिकन स्थित सरकार) के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और ये 1948 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के समय से ही हैं. एशिया में दूसरी सबसे बड़ी कैथोलिक आबादी वाला देश होने के कारण भारत को अगले वर्ष पोप के दौरे की उम्मीद है.

फरीदाबाद सिरो-मालाबार सूबा के आर्कबिशप कुरियाकोस भरणीकुलंगरा ने कहा कि PM मोदी ने शुक्रवार को ‘आउटरीच सत्र' में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की. यह मुलाकात ईसाई समाज के लिए काफी अहम है.

फरीदाबाद सिरो-मालाबार सूबा के आर्कबिशप ने G7 शिखर सम्मेलन में पोप फ्रांसिस के साथ पीएम मोदी की बातचीत की सराहना की है. य मुलाकात एक बहुत अच्छा संकेत है. क्रिसमस के दौरान भी पीएम मोदी की ओर से क्रिसमस रिसेप्शन का आयोजन किया जाता रहा है. 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राज्यसभा में सदन के नेता बनाए गए जेपी नड्डा, पीयूष गोयल की ली जगह
G7 समिट में पोप फ्रांसिस से गले मिले पीएम मोदी, भारत आने का दिया न्योता
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Next Article
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;