राष्ट्रपति कोविंद पत्नी के साथ पहुंचे बनारस, बाबा विश्वनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने रविवार को पत्नी सविता कोविंद के साथ बाबा विश्वनाथ (Baba Vishwanath) मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस मौके पर उनके साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहीं.

राष्ट्रपति कोविंद पत्नी के साथ पहुंचे बनारस, बाबा विश्वनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना

वाराणसी:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) रविवार को बनारस पहुंचे और बाबा विश्वनाथ (Baba Vishwanath) के दर्शन किये. इस मौके पर उनके साथ पत्नी सविता कोविंद और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मौजूद रहीं. बाबा विश्ननाथ के दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद राष्ट्रपति कोविंद ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का अवलोकन किया. आज दोपहर में बनारस के बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचने पर राष्ट्रपति का उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ने स्वागत किया. उसके बाद राष्ट्रपति बारेका गेस्ट हाऊस पहुंचे, जहां विश्राम के बाद वह सुंदरपुर लंका नरिया होते हुए विश्वनाथ मंदिर पहुंचे.

मंदिर पहुंचने पर यहां राष्ट्रपति का डमरू बजाकर पारंपरिक स्वागत किया गया. इसके बाद राष्ट्रपति ने पत्नी सविता कोविंद के साथ बाबा विश्वनाथ का षोडशोपचार विधि से पूजन किया. पूजा करने के बाद पुजारियों ने उन्हें अंगवस्त्रम भेंट किया. बाबा विश्वनाथ के पूजन के बाद राष्ट्रपति ने विश्वनाथ कॉरिडोर का अवलोकन किया. साथ ही विश्वनाथ कॉरिडोर में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 2 पौधे लगाकर देश की जनता को पर्यावरण की रक्षा करने का संदेश दिया.राष्ट्रपति बनारस से कार्यक्रम खत्म करने के बाद लखनऊ जाएंगे.

ये भी पढ़ें: World Environment Day:दिल्ली के सबसे बड़े श्मशान घाट से चल रही है पर्यावरण बचाने की अनोखी मुहिम

एक दिन पहले गोरखनाथ मंदिर पहुंचे थे राष्ट्रपति
एक दिन पहले शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोरखपुर में गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष के उद्घाटन समारोह में पहुंचे थे. यहां पर उन्होंने कहा था कि गीता प्रेस सिर्फ प्रेस नहीं है, बल्कि साहित्य का मंदिर है. उन्होंने कहा था कि सनातन धर्म को बचाये रखने में हमारे मंदिरों, तीर्थ स्थलों का जितना योगदान है, उतना ही योगदान गीता प्रेस से प्रकाशित साहित्य का है.

राष्ट्रपति ने शनिवार को गीता प्रेस शताब्दी वर्ष समारोह के समाप्त होने के बाद गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर यहां पूजा-अर्चना की थी. सीएम योगी ने मंदिर के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ राष्ट्रपति, देश की प्रथम महिला सविता कोविंद और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का स्वागत किया था.

ये भी पढ़ें: ITBP की पर्वतारोही टीम ने 24 हजार फीट ऊंची चोटी की फतह, लहराया तिरंगा
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : मध्‍य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान की शिक्षक बनने की चाह, शिक्षा विभाग से मांगी अनुमति