ITBP की पर्वतारोही टीम ने 24 हजार फीट ऊंची चोटी की फतह, लहराया तिरंगा

आईटीबीपी (ITBP) टीम के 14 सदस्यों और 4 उच्च ऊंचाई वाले शेरपाओं ने  2 जून, 2022 को 12: 30 बजे शिखर पर चढ़ाई की. अबी गामिन पर्वत मध्य हिमालय (Himalaya) में जास्कर रेंज के अंतिम बिंदु पर स्थित है.

ITBP की पर्वतारोही टीम ने 24 हजार फीट ऊंची चोटी की फतह, लहराया तिरंगा

चौबीस हजार फीट ऊंचाई पर माउंट अबी गामिन चोटी पर तिरंगा लहराते ITBP के जवान.

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की पर्वतारोहियों की एक टीम ने माउंट अबी गामिन चोटी को सफलतापूर्वक फतह कर लिया है. इस चोटी की ऊंचाई 24,131 फीट है. जवानों ने 2 जून, 2022 को माउंट अबी गामिन चोटी फतह कर लिया और टीम 4 जून, 2022 को आधार शिविर में पहुंची. ITBP उत्तरी सीमांत पर्वतारोहण अभियान 9 मई, 2022 को देहरादून से  शुरू किया गया था. 

टीम का नेतृत्व द्वितीय वाहिनी आईटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट कुलदीप कुमार कर रहे थे. टीम के 14 सदस्यों और 4 उच्च ऊंचाई वाले शेरपाओं ने 2 जून, 2022 को 12:30 बजे शिखर पर चढ़ाई की. अबी गामिन पर्वत मध्य हिमालय में जास्कर रेंज के अंतिम बिंदु पर स्थित है. यह भारत-तिब्बत सीमा पर प्रसिद्ध माना और नीति दर्रे के बीच ऊपरी अलकनंदा और धौली नदियों के जलक्षेत्र पर स्थित है. कामेट पर्वत के बाद अबी गामिन इस रेंज की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है. यह उत्तराखंड की पंद्रह सात हजार मीटर से ऊंची चोटियों में से एक है और इस तरह यह एक महत्वपूर्ण चोटी है.

gmdcn8qo

आईटीबीपी लगातार कुछ नया करने के लिए अग्रसर रहती है. इसके पहले ITBP ने मेलिनोइस डॉग के प्रशिक्षण, संचालन के लिए आठ महिला जवानों को तैनात किया था. मलिनोईस एक प्रसिद्ध श्वान नस्ल है, जो वामपंथ उग्रवाद से प्रभावित इलाके में तैनात आईटीबीपी के जवानों के साथ सेवाएं देती है और विभिन्न जांच कार्यों के दौरान नागरिकों की भी सुरक्षा करती है.

ये भी पढ़ें: BJP ने पार्टी प्रवक्ता नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल को पार्टी से सस्पेंड किया, विवादित बयान के बाद की कार्रवाई

यह पहली बार था जब केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में ऐसा अभिनव प्रयास किया गया था. इसके साथ ही आईटीबीपी को अब महिला डॉग हैंडलर्स के रूप में तैनात करने वाला देश का प्रथम सीएपीएफ होने का गौरव प्राप्त हुआ है. डॉग के साथ हैंडलर को प्रारंभ से ही चेतावनी देने के लिए काउंटर इंसर्जेंसी ग्रिड में एरिया डोमिनेशन पेट्रोल (एडीपी) के मोर्चे पर रखा जाता है.

ITBP के इन जवानों ने किया सफल आरोहण

  1.  डिप्टी कमांडेंट कुलदीप कुमार
  2. सहायक कमांडेंट दिलीप शान
  3. सहायक कमांडेंट संजय
  4. एएसआई प्रवीण
  5. हेड कांस्टेबल काकू
  6. हेड कांस्टेबल मोहन लाल
  7. हेड कांस्टेबल असगर अली
  8. कांस्टेबल कपिल
  9. कांस्टेबल अनिल नेगी
  10. कांस्टेबल बिमल नेगी
  11. कांस्टेबल विनोद
  12. कांस्टेबल जीवन
  13. कांस्टेबल त्रेपन लाल
  14. कांस्टेबल / मेडिक प्रेम

उपरोक्त के अलावा 04 हाई एलटीट्युड पोर्टर्स  ने भी दल के साथ शिखर पर चढ़ाई पूरी की है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: पहाड़ पर जमी बर्फ के बीच बचपन का दिलचस्प खेल खेलते दिखे ITBP के जवान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : मध्‍य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान की शिक्षक बनने की चाह, शिक्षा विभाग से मांगी अनुमति