उत्तर प्रदेश में 6-7 साल में पैदा हुए निवेश के अवसरः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘पिछले छह से सात वर्षों में उत्तर प्रदेश में निवेश के अवसर पैदा हुए हैं और बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है. उत्तर प्रदेश देश की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.’’

उत्तर प्रदेश में 6-7 साल में पैदा हुए निवेश के अवसरः  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

नोएडा:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछले छह-सात वर्षों में उत्तर प्रदेश में निवेश के अवसर पैदा हुए हैं और इसके बुनियादी ढांचे में भी सुधार हुआ है. राष्ट्रपति ने गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में आयोजित ‘उत्तर प्रदेश अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी' के उद्घाटन कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने कहा कि इस व्यापार प्रदर्शनी के जरिये उत्तर प्रदेश के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने की कोशिश की गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘पिछले छह से सात वर्षों में उत्तर प्रदेश में निवेश के अवसर पैदा हुए हैं और बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है. उत्तर प्रदेश देश की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.''

मुर्मू ने कहा, ‘‘भारत इस समय दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही यह तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इसमें उत्तर प्रदेश का बड़ा योगदान रहने वाला है.'' उत्तर प्रदेश अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी के पहले संस्करण का उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मुझे यहां आकर और अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी के प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए खुशी हो रही है. उत्तर प्रदेश के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाने की कोशिशों की काफी तारीफ की जाती है.'' इस पांच-दिन की प्रदर्शनी में 2,000 से अधिक कारोबारी अपने उत्पाद प्रदर्शित कर रहे हैं. इसमें विभिन्न देशों के मेहमान, उद्यमी और निर्यातक भी शिरकत करेंगे.

व्यापार प्रदर्शनी में दो लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है. आम लोगों के लिए दोपहर तीन बजे से रात आठ बजे तक प्रवेश निःशुल्क है. उत्तर प्रदेश सरकार ने बयान में कहा कि व्यापार प्रदर्शनी ‘यूपी आईटीएस' के माध्यम से प्रदर्शक उद्यमियों और निर्यातकों को अपने उत्पाद दिखाएंगे. ये उत्पाद स्वास्थ्य सेवा, खाद्य प्रसंस्करण, दवा, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं. राज्य सरकार के विभिन्न विभाग भी अपने स्टॉल के जरिये राज्य की क्षमता और विकास की रूपरेखा को प्रदर्शित करेंगे.

राज्य सरकार ने कहा, ‘‘यह आयोजन उत्तर प्रदेश को एक लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने के लक्ष्य को पाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इस व्यापार प्रदर्शनी की संकल्पना एक नियमित आयोजन के रूप में की गई है जो उत्तर प्रदेश के छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमों को बढ़ावा देगा.''इस प्रदर्शनी के आयोजन को देखते हुए ग्रेटर नोएडा और आसपास के इलाकों में अतिरिक्त पुलिसबल तैनात किया गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लगभग 1,300 पुलिसकर्मियों को यातायात संबंधी ड्यूटी पर तैनात किया गया है. पुलिस ने लोगों से दोपहर दो बजे से रात आठ बजे के बीच नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के इस्तेमाल से बचने और यातायात के बारे में परामर्श का पालन करने की सलाह दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)