महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने लंदन रवाना हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दुनिया भर में लाखों लोगों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने लंदन रवाना हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की राजकीय अंत्येष्टि में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शनिवार को लंदन रवाना हो गईं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था. वह 96 वर्ष की थीं. वेस्टमिंस्टर एबे में 19 सितंबर को उनकी अंत्येष्टि की जाएगी.

राष्ट्रपति भवन ने मुर्मू की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘‘महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की राजकीय अंत्येष्टि में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लंदन के लिए रवाना हो गई हैं.''

विदेश मंत्री एस जयशंकर महारानी के निधन पर भारत की ओर से संवेदना जताने के लिए यहां 12 सितंबर को ब्रिटिश उच्चायोग गये थे. भारत ने रविवार को राष्ट्रीय शोक का दिन भी मनाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 सालों के शासनकाल में, भारत-ब्रिटेन के संबंध अत्यधिक विकसित, फले-फूले और मजबूत हुए हैं. विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में उन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.