‘प्री-मैट्रिक’ छात्रवृत्ति फिर से शुरू की जानी चाहिए : कांग्रेस नेता की केन्द्र से अपील

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हुसैन दलवई ने अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए केन्द्र से ‘मौलाना आजाद नेशनल फेलोशिप’ और ‘प्री-मैट्रिक’ छात्रवृत्ति योजना को पुन: शुरू करने की अपील की

‘प्री-मैट्रिक’ छात्रवृत्ति फिर से शुरू की जानी चाहिए : कांग्रेस नेता की केन्द्र से अपील

कांग्रेस नेता हुसैन दलवई (फाइल फोटो).

नई दिल्ली :

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हुसैन दलवई ने अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए केन्द्र से ‘मौलाना आजाद नेशनल फेलोशिप' और ‘प्री-मैट्रिक' छात्रवृत्ति योजना को पुन: शुरू करने की अपील की है. राज्यसभा के पूर्व सदस्य दलवई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को इस वर्ष से संशोधित किया गया है और इसे केवल कक्षा नौ और 10वीं के छात्रों के लिए लागू किया गया है, वहीं मौलाना आजाद फेलोशिप योजना को बंद कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि इन दोनों ही निर्णयों से अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले छात्रों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा. दलवई ने कहा कि अल्पसंख्यकों में विशेष रूप से बौद्ध और मुसलमानों में साक्षरता दर काफी कम है. इन समुदायों के गरीब माता-पिता अपने बच्चों को इस कदम की वजह से स्कूलों से बाहर निकालने के लिए मजबूर हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि इससे मुस्लिम लड़कियों की साक्षरता दर में भारी गिरावट आएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि छह अल्पसंख्यक समुदायों के लिए ‘प्री-मैट्रिक' छात्रवृत्ति में कक्षा एक से आठवीं के बच्चों को भी शामिल किया जाना चाहिए तथा मौलाना आजाद नेशनल फेलोशिप को बहाल किया जाना चाहिए.