पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स : कब, कहां देख सकते हैं गुजरात चुनाव, हिमाचल प्रदेश चुनाव, MCD चुनाव के रुझान

NDTV इंडिया और ndtv.in पर पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स का कार्यक्रम शाम 5 बजे से देखा जा सकेगा. पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स का यह कार्यक्रम NDTV इंडिया की ऐप पर भी देखा जा सकेगा.

पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स : कब, कहां देख सकते हैं गुजरात चुनाव, हिमाचल प्रदेश चुनाव, MCD चुनाव के रुझान

NDTV इंडिया और ndtv.in पर पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स का कार्यक्रम शाम 5 बजे से देखा जा सकेगा...

नई दिल्ली:

दो राज्यों - गुजरात और हिमाचल प्रदेश - में विधानसभा चुनाव अंतिम चरण की ओर बढ़ चुके हैं, और गुजरात में सोमवार को 93 विधानसभा सीटों पर दूसरे और अंतिम चरण का मतदान जारी है. इससे पहले, 1 दिसंबर को राज्य की 89 सीटों पर मतदान करवाया गया था. हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान हुआ था. दोनों राज्यों में मतगणना, यानी चुनाव परिणाम गुरुवार, 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा, रविवार, 4 दिसंबर को दिल्ली नगर निगम (MCD) के लिए भी मतदान हुआ था, जिसके नतीजे बुधवार, 7 दिसंबर को घोषित होंगे.

दोनों राज्यों में चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय रहा है, और दोनों ही सूबों में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अलावा प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस तथा दिल्ली की गद्दी पर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) पूरा ज़ोर लगाए हुए रहीं. गुजरात में BJP वर्ष 1995 से लगातार सत्ता में है, और वर्तमान भूपेंद्र पटेल सरकार कोशिश में है कि एक और कार्यकाल मिल जाए. कांग्रेस वर्ष 2017 के चुनाव नतीजों से काफी उत्साहित है, और परिणाम को बेहतर कर दिखाने की उम्मीद पाले हुए है. तीसरी पार्टी अरविंद केजरीवाल की AAP है, जिसे आशा है कि BJP के लगातार शासन के बाद जनता बदलाव चाहेगी और दिल्ली व पंजाब में उनका प्रदर्शन देखकर उन्हें चुन सकती है.

परम्परागत रूप से हर बार सत्ता परिवर्तन कर देने वाले हिमाचल प्रदेश में भी जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली BJP सरकार रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस का मानना है कि पहाड़ी राज्य की जनता इस बार उन्हें अवसर देगी. हिमाचल प्रदेश में भी आम आदमी पार्टी ने पूरा ज़ोर लगाया है, और उन्हें भी उम्मीद है कि पंजाब के हालिया नतीजों का असर हिमाचल में भी पड़ेगा, और उनकी पार्टी सत्ता में आएगी.

उधर, दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद हुए चुनाव में AAP को पूरी उम्मीद है कि पिछले 15 साल से MCD में चले आ रहे BJP के वर्चस्व को खत्म करने में वे कामयाब रहेंगे. दिल्ली विधानसभा चुनाव में BJP वर्ष 1993 में पहली बार हुए चुनाव में जीती थी, लेकिन तीन-तीन मुख्यमंत्रियों से सजे पांच साल के कार्यकाल के बावजूद 1998 चुनाव में कांग्रेस से हार गई थी. उसके बाद 2003 और 2008 के चुनाव में भी कांग्रेस ने BJP को पटखनी दी, लेकिन 2013 के चुनाव में BJP सबसे बड़ी पार्टी बनी. परन्तु बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई थी. उस वक्त, नंबर दो के तौर पर सामने आई आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई, जो कुछ ही दिन चल पाई. इसके बाद 2015 और 2020 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने चामत्कारिक सफलता हासिल की, और विधानसभा की 70 में से क्रमशः 67 और 62 सीटों पर जीत हासिल की. लेकिन इस दौरान दिल्ली नगर निगम (MCD) पर BJP ही काबिज रही, और इस बार AAP की कोशिश है कि MCD पर भी उनका परचम लहराए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात में दूसरे चरण का मतदान सोमवार, 5 दिसंबर को शाम 5 बजे के बाद खत्म होगा, और एक्ज़िट पोल व पोल ऑफ एक्ज़िट पोल के नतीजे उसके बाद ही ज़ाहिर किए जा सकेंगे, इसलिए NDTV इंडिया और ndtv.in पर पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स का कार्यक्रम शाम 5 बजे से देखा जा सकेगा. पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स का यह कार्यक्रम NDTV इंडिया की ऐप पर भी देखा जा सकेगा.