विज्ञापन

जो खेल खेलना है, तब खेल लीजिएगा... बजट सत्र से पहले PM मोदी का हंगामे पर विपक्ष को कड़ा संदेश

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का दूसरा संसद सत्र आज से शुरू होने जा रहा है . संसद के बजट सत्र के 12 अगस्त तक चलने की संभावना है. सत्र में 22 दिनों की अवधि के दौरान 16 बैठकें होंगी. सत्र के पहले दिन, सोमवार को भारत के आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के पटल पर रखा जाएगा.

जो खेल खेलना है, तब खेल लीजिएगा... बजट सत्र से पहले PM मोदी का हंगामे पर विपक्ष को कड़ा संदेश
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बजट सत्र शुरू होने से पहले हंगामे पर विपक्षी संसदों को कड़ा संदेश दिया. दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद भवन परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज संसद के मॉनसून सत्र का आरंभ हो रहा है. देश बहुत बारीकी से देख रहा है कि संसद का ये सत्र सकारात्‍मक हो, सृजनात्‍मक हो, और देशवासियों को सिद्ध करने के लिए एक मजबूत नींव रखने वाला हो. पीएम ने कहा कि चुनाव खत्म हो चुका है, लेकिन अब अगले साढ़े चार साल देश के लिए काम करने का वक्त है. उन्होंने कहा कि जनवरी 2029, जब चुनाव का साल होगा, आप मैदान में जाइए, आप सदन का भी इस्तेमाल कर लें. छह महीने जो खेल खेलना है खेल लीजिए, लेकिन तब तक देश के गरीब, किसान, महिलाओं के सामर्थ्य के लिए काम कीजिए. 

60 साल के बाद कोई सरकार तीसरी बार वापस आई

तीसरी बार सत्‍ता में वापसी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भारत के लोकतंत्र की जो गौरव यात्रा है, उसमें ये एक महत्‍वपू्र्ण पड़ाव के रूप में मैं देख रहा हूं. व्‍यक्तिगत रूप से मुझे और हमारे सभी साथियों को लगता है कि ये अत्‍यन्‍त गर्व का विषय है कि करीब 60 साल के बाद कोई सरकार तीसरी बार वापस आई और तीसरी पारी का पहला बजट रखने का सौभाग्‍य प्राप्‍त हो, भारत के लोकतंत्र की गौरव यात्रा को देश देख रहा है." 

मैं देश के सभी सांसदों से, चाहे वे किसी भी दल के क्यों न हों, से कहना चाहता हूं कि हम गत जनवरी से लेकर हमारे पास जितना सामर्थ्य था, उस सामर्थ्य को लेकर जितनी लड़ाई लड़नी थी ,लड़ ली. जनता को जो बात बतानी थी, बता दी. किसी ने राह दिखाने का प्रयास किया, किसी ने गुमराह करने का प्रयास किया. देशवासियों ने अपना फैसला दे दिया है. अब चुने हुए सांसदों और राजनीतिक दलों की जिम्मेदारी है कि वे अब आने वाले पांच वर्ष के लिए देश के लिए जूझने का प्रण लें. मैं सभी दलों से भी कहूंगा कि आइए हम आने वाला चार और साढ़े साल दल से ऊपर उठकर सिर्फ देश को समर्पित होकर संसद के गरिमामय मंच का इस्तेमाल करें. 

विकसित भारत की नींव रखने वाला होगा बजट

पीएम मोदी ने कहा, "ये बजट सत्र है, और मैं देशवासियों को जो गारंटियां देता रहा हूं, क्रमश: रूप से उन गारंटियों को जमीन पर उतारना इस लक्ष्‍य को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं. ये बजट अमृतकाल का महत्‍वपूर्ण बजट है. हमें 5 साल का जो अवसर मिला है, आज का बजट हमारे 5 साल के कार्यकाल की दिशा भी तय करेगा, और 2047 जब आजादी के 100 साल होंगे, तब की विकसित भारत की नींव रखने का काम करेगा."

लगातार 8 प्रतिशत ग्रोथ के साथ हम आगे बढ़ रहे

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की गति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हम कल देश के सामने आएंगे. हर देशवासी के लिए बड़े गर्व की बात है कि भारत बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाला देश है. गत 3 वर्षों में लगातार 8 प्रतिशत ग्रोथ के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं."

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का दूसरा संसद सत्र आज से शुरू होने जा रहा है . संसद के बजट सत्र के 12 अगस्त तक चलने की संभावना है. सत्र में 22 दिनों की अवधि के दौरान 16 बैठकें होंगी. सत्र के पहले दिन, सोमवार को भारत के आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के पटल पर रखा जाएगा. आवश्यक विधायी और अन्य जरूरी कामकाज भी सत्र के दौरान किए जाएंगे. 18वीं लोकसभा के दूसरे सत्र और राज्य सभा के 265वें सत्र के दौरान सरकार संसद में वित्त (नंबर 2) विधेयक- 2024, आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक-2024, बॉयलर बिल-2024, भारतीय वायुयान विधायक - 2024, कॉफ़ी (संवर्धन और विकास) विधेयक- 2024 और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक - 2024 सहित छह विधेयकों को पेश कर पारित करवाने का प्रयास करेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
झारखंड सरकार वकीलों को देगी 5000 रुपये वजीफा, पेंशन की दोगुनी, CM हेमंत सोरेन ने बताया ऐतिहासिक फैसला
जो खेल खेलना है, तब खेल लीजिएगा... बजट सत्र से पहले PM मोदी का हंगामे पर विपक्ष को कड़ा संदेश
हिमाचल विधानसभा में उठा कर्मचारियों के वेतन का मुद्दा, विपक्ष ने किया वॉकआउट
Next Article
हिमाचल विधानसभा में उठा कर्मचारियों के वेतन का मुद्दा, विपक्ष ने किया वॉकआउट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com