COVID-19 पर PM की हाई-लेवल समीक्षा बैठक, चीन में तबाही लाने वाले वेरिएंट के 4 मरीज भारत में भी : 10 बातें

भारत में ओमिक्रॉन के BF.7 सब-वैरिएंट के चार मामले पाए गए हैं. इसी वैरिएंट की वजह से चीन में कोरोना का प्रकोप दोबारा से बढ़ गया है. भारत में इस वैरिएंट के मामले गुजरात और ओडिशा में सामने आए हैं.

COVID-19 पर PM की हाई-लेवल समीक्षा बैठक, चीन में तबाही लाने वाले वेरिएंट के 4 मरीज भारत में भी : 10 बातें

केंद्र ने राज्यों से सभी कोविड पॉजिटिव मामलों के नमूने INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने को कहा है.

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ने सबकी टेंशन बढ़ा रखी है. उधर, चीन से आ रही तस्वीरें और डराने वाली हैं. चीन में कोहराम मचाने वाले कोरोना के BF.7 वेरिएंट के चार मामले भारत में भी सामने आए हैं. जुलाई में इस वेरिएंट का एक, सितंबर में दो और नवंबर में एक केस मिला था. ये मामले गुजरात और ओडिशा में मिले थे. हालांकि, इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में ठीक हो गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करेंगे. पीएम मोदी ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है.

भारत में कोरोना पर 10 प्वाइंटर्स

  1. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का BF.7 वेरिएंट तेज़ी से फैलता है और इसके लक्षण बुखार, खांसी, गले में खराश, थकान और डायरिया हैं. चीन में BF.7 वेरिएंट के चलते ही बड़े पैमाने पर लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं. वहां से आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक अस्पताल पूरी तरह भर चुके हैं.

  2. गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने NDTV से पुष्टि की कि अक्टूबर-नवंबर में Omicron के BF.7 और BF.12 वैरिएंट के मरीज पाए गए थे. उनका होम आइसोलेशन में इलाज किया गया और अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. सूत्रों ने बताया कि पहला मामला जुलाई में सामने आया था.

  3. केंद्र ने राज्यों से सभी कोविड पॉजिटिव मामलों के नमूने INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने को कहा है. INSACOG भारत में कोविड के विभिन्न प्रकारों का अध्ययन और निगरानी करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करता है. 

  4. देश भर के एयरपोर्ट पर गुरुवार से कोविड-19 के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है. एयरपोर्ट पर भी मास्क अनिवार्य नहीं है, लेकिन नवंबर की एक एडवाइजरी में सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी गई थी.

  5. केंद्र ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है, लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाना चाहिए और वह हर हफ्ते स्थिति की समीक्षा करेगा. इस समय सार्वजनिक समारोहों या पर्यटन स्थलों के लिए कोई कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू नहीं है. जून में केंद्र की एडवाइजरी के बाद किसी भी राज्य में मास्क अनिवार्य नहीं है.

  6. कोरोना के हालात पर बुधवार को दिल्ली में केंदीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि सरकार हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने राज्य सरकारों को चिट्ठी भी लिखी. 

  7. वहीं, दूसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्री ने कांग्रेस की 'भारत जोड़ो' यात्रा को स्थगित करने की सलाह दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को चिट्ठी लिखी है कि यात्रा में कोरोना नियमों का पालन किया जाए या फिर इसे कुछ वक्त के लिए स्थगित कर दें.

  8. इस पर कांग्रेस का आरोप है कि सरकार इस यात्रा को मिल रहे जनसर्थन से घबरा गई है इसलिए इसे रोकने की कोशिश हो रही है.

  9. इस वक्त देश में कोरोना के मामले कम हैं.  गुरुवार के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं. अभी देश में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 3,402 रह गई है. दिल्ली में संक्रमण से एक और मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,681 हो गई है.

  10. आंकड़ों के मुताबिक, भारत में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है. देश में अभी तक कुल 4,41,42,432 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है.