"शॉर्टकट्स, शॉर्ट सर्किट की ओर ले जाते हैं": झारखंड में विपक्ष पर PM मोदी का तंज

पीएम मोदी ने कहा, ‘नए एयरपोर्ट या नए मेडिकल कॉलेज की डिलीवरी नहीं होगी, उन्होंने कहा, ‘अगर आप मुफ्त में चीजें देते हैं, तो आप हवाई अड्डे या सड़कें कैसे बना सकते हैं?‘

पीएम मोदी ने कहा, 'अगर आप मुफ्त में चीजें देते हैं, तो हवाई अड्डे या सड़कें कैसे बना सकते हैं?' 

पटना :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए 'शॉर्टकट की राजनीति' के खिलाफ आगाह किया. उन्होंने कहा कि यह देश को 'नष्ट' कर सकती है. विपक्ष शासित झारखंड (Jharkhand) में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘शॉर्टकट की राजनीति से दूर रहें. शार्ट कट से शॉर्ट सर्किट होता है.' देवघर में एम्स और नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे पीएम ने देश में चुनाव के वक्त और उसके बाद कई दलों द्वारा मुफ्त उपहार बांटने के कदम पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जो विपक्षी दल मुफ्त देने का वादा करते हैं, वे नए हवाई अड्डे या अस्पताल या राजमार्ग नहीं बना सकते हैं. 

पीएम मोदी ने कहा, ‘नए एयरपोर्ट या नए मेडिकल कॉलेज की डिलीवरी नहीं होगी, उन्होंने कहा, 'अगर आप मुफ्त में चीजें देते हैं, तो आप हवाई अड्डे या सड़कें कैसे बना सकते हैं?' देश के सबसे कम विकसित और गरीब राज्यों में से एक झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आम लोगों को कई सब्सिडी दी है. सोरेन को कांग्रेस और लालू यादव के राष्ट्रीय जनता दल का समर्थन है. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार की तरह ही झारखंड में किसानों के लिए कर्ज माफी के अलावा 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जा रही है. यह एक चुनावी वादा था.   

पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे हवाई अड्डे की आधारशिला रखने के लिए देवघर जाने का अवसर मिला और आज मैंने इसका उद्घाटन किया है.' पीएम मोदी ने कहा, 'इससे पहले परियोजनाओं की घोषणा की जाती थी, दो-तीन सरकारों के बाद आधारशिला रखी जाती थी. दो या तीन सरकारों के बाद ईंटें लगाई जाती थी और कई सरकारों के बाद परियोजनाओं ने दिन का प्रकाश देखा.' उन्होंने कहा, 'आज हम एक कार्य संस्कृति, एक राजनीतिक संस्कृति और एक शासन मॉडल लेकर आए हैं, जिसमें हम हर उस चीज का उद्घाटन करते हैं जिसकी हम आधारशिला रखते हैं.'

झारखंड में मुफ्त बिजली के प्रावधान की कई लोगों ने आलोचना की है. सोशल मीडिया पर आलोचकों ने बताया कि यह राष्ट्रीय राजधानी या पंजाब जैसे समृद्ध राज्य के लिए उपयुक्त है, लेकिन झारखंड इस तरह की सब्सिडी को बर्दाश्त नहीं कर सकता है. 

पीएम मोदी ने हेमंत सोरेन सरकार पर सीधे हमला करने से परहेज किया, हालांकि उनसे पहले के कई वक्ताओं ने ऐसा किया. इसे सोरेन के झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ संबंधों को एक समान बनाए रखने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, जिसके 18 जुलाई को होने वाले चुनावों में एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट देने की उम्मीद की जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः 

* पीएम मोदी ने बाबा बैद्यनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, झारखंड को विकास योजनाओं की सौगात दी
* MP: महापौर पद के सबसे अमीर उम्मीदवार ने किया ‘‘अपनी जेब से'' पांच ओवरब्रिज बनवाने का वादा
* 'ताजमहल नहीं बनता तो 40 रुपए होता पेट्रोल, महंगाई के लिए मोदी नहीं, मुगल जिम्मेदार...' : असदुद्दीन ओवैसी का तंज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देवघर को PM मोदी की सौगात, एयरपोर्ट और AIIMS का किया उद्घाटन | पढ़ें