विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2020

मन की बात: कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन के बीच बोले PM मोदी- किसानों को मिले नए अवसर

PM Modi's Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री ने कहा "काफ़ी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया. इन सुधारों से न सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुए हैं , बल्कि उन्हें नये अधिकार भी मिले हैं, नये अवसर भी मिले हैं."

Read Time: 2 mins
मन की बात: कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन के बीच बोले PM मोदी- किसानों को मिले नए अवसर
PM Modi on Mann Ki Baat : कृषि कानून को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बातें
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिये देश को संबोधित किया. कृषि कानूनों के खिलाफ हो रहे किसानों के आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री ने कहा, "बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोले हैं. इन अधिकारों ने बहुत ही कम समय में किसानों की परेशानियों को कम करना शुरू कर दिया है." उन्होंने आगे कहा "काफ़ी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया. इन सुधारों से न सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुए हैं , बल्कि उन्हें नये अधिकार भी मिले हैं, नये अवसर भी मिले हैं."

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के धुले के किसान जीतेंद्र भोइजी का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने नए कृषि कानूनों का इस्तेमाल किया. उन्होंने मक्के की खेती की थी और 3 लाख 32,000 में व्यापारियों को बेचना तय किया. उन्हें 25,000 अडवांस भी मिला, लेकिन उनका बाकी का पेमेंट फंस गया. 4 महीने तक उनका पेमेंट नहीं हुआ. बाद में नया कृषि कानून उनके काम आया.

उन्होंने कहा, "नए कृषि कानूनों के तहत एसडीएम को 1 महीने के अंदर उनकी शिकायत का निपटारा करना होता है. उन्होंने शिकायत की और चंद दिनों में उनकी शिकायत का निपटारा हो गया. कानून की सही और पूरी जानकारी ही जीतेंद्र की ताकत बनी."

पीएम मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत में कहा कि आज के मन की बात की शुरुआत  मैं खुशखबरी से करता हूं. हर भारतीय को यह जानकर गर्व होगा, कि देवी अन्नपूर्णा की एक बहुत पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस भारत आ रही है. यह प्रतिमा लगभग  100 साल पहले 1913 के करीब वाराणसी के एक मंदिर से चुराकर देश से बाहर भेज दी गई थी. इसके लिए मैं कनाडा सरकार और इस काम में लगे सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खौफनाक आंखोंदेखीः वे 20 फीट ऊपर उछल गए... उस रात अश्विनी-अनीश के क्या हुआ था!
मन की बात: कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन के बीच बोले PM मोदी- किसानों को मिले नए अवसर
सोमवार से शनिवार : बिभव गिरफ्तार... स्वाति मालीवाल केस में किस दिन क्या-क्या हुआ, पूरी कहानी समझिए
Next Article
सोमवार से शनिवार : बिभव गिरफ्तार... स्वाति मालीवाल केस में किस दिन क्या-क्या हुआ, पूरी कहानी समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;