विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 08, 2023

"राज्य सरकार से कोई सहयोग नहीं": पीएम ने हैदराबाद में KCR पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने हैदराबाद में कहा, “मैं राज्य सरकार से अपील करता हूं कि वह तेलंगाना के लोगों के लिए बनाई जा रही विकास योजनाओं के कार्यान्वयन में बाधा उत्पन्न न करे.”‘परिवारवाद’ और ‘भ्रष्टाचार’ अलग नहीं है. जहां ‘परिवारवाद’ होता है, वहीं ‘भ्रष्टाचार’ पनपता है.

Read Time: 5 mins

पीएम का तेलंगाना दौरा आज (फाइल फोटो)

हैदराबाद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना दौरे पर हैं. जहां उन्होंने केसीआर पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र की राजग सरकार तेलंगाना के नागरिकों के सपनों को साकार करना अपना कर्तव्य समझती है. तेलंगाना पूरे देश में रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों का लाभ पा रहा है, प्रधानमंत्री ने कहा, कोविड-19 महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव देख रही है. भारत अनिश्चितता के इस दौर में उन देशों में से एक है, जो बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में रिकॉर्ड राशि का निवेश कर रहा है . इस साल के बजट में बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए. केंद्र की परियोजनाओं में राज्य सरकार के असहयोग से दुखी हूं. इससे तेलंगाना के लोगों के सपने प्रभावित हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने हैदराबाद में कहा, “मैं राज्य सरकार से अपील करता हूं कि वह तेलंगाना के लोगों के लिए बनाई जा रही विकास योजनाओं के कार्यान्वयन में बाधा उत्पन्न न करे.”‘परिवारवाद' और ‘भ्रष्टाचार' अलग नहीं है. जहां ‘परिवारवाद' होता है, वहीं ‘भ्रष्टाचार' पनपता है. ‘परिवारवाद' को बढ़ावा देने वाले मुट्ठी भर लोग इस बात की संभावना तलाश रहे हैं कि वे तेलंगाना के लोगों के लिए शुरू की गई परियोजनाओं से कैसे लाभ हासिल कर सकते हैं . जो अपने भ्रष्ट कृत्यों से बचने की कोशिश कर रहे हैं, वे अदालत से सुरक्षा मांग रहे हैं, लेकिन अदालत ने उन्हें झटका देते हुए वापस भेज दिया . ‘परिवारवाद' तेलंगाना में गरीब लोगों को बांटे जा रहे राशन को भी लूट रहा है. तेलंगाना की तीव्र प्रगति भारत के समग्र विकास के लिए अहम है.

पीएम मोदी ने आज हैदराबाद में सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस, जो हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर, तिरुपति से जोड़ती है, तीन महीने की छोटी अवधि के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है. ट्रेन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देगी और जिसका सीधा लाभ तीर्थयात्रियों को मिलेगा. पीएम मोदी यहां एम्स बीबीनगर और पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएम सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे और रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

720 करोड़ की लागत से किए जाने वाले सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की योजना इस तरह बनाई जा रही है कि यह विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस हो. यात्रा के दौरान, पीएम मोदी सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. लगभग 1,410 करोड़ रुपये की लागत से 85 किमी से अधिक की दूरी तक फैली परियोजना को पूरा किया गया है. यह परियोजना  कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने में सहायता करेगी. परेड ग्राउंड में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला रखेंगे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पहले कहा गया था कि यह देश भर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के पीएम के दृष्टिकोण का प्रमाण है. एम्स बीबीनगर को 1,350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है. 

एम्स बीबीनगर की स्थापना तेलंगाना के लोगों को उनके दरवाजे पर व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. पीएम मोदी 7,850 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. ये सड़क परियोजनाएं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों के सड़क संपर्क को मजबूत करेंगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करेंगी. इसी दिन हैदराबाद दौरे के बाद पीएम मोदी तमिलनाडु के लिए रवाना होने वाले हैं.

ये भी पढ़ें : पहले विनाशकारी कामों के लिए चर्चा में रहता था आजमगढ़, आज बन रहा विकास का गढ़ : सीएम योगी

ये भी पढ़ें : MP : कमलनाथ के लिए ‘‘आपत्तिजनक'' शब्द कहने पर CM शिवराज के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जानें कौन थे के.आर्मस्ट्रांग, जिनको श्रद्धांजलि देने आज चेन्नई जा रही है BSP प्रमुख मायावती
"राज्य सरकार से कोई सहयोग नहीं": पीएम ने हैदराबाद में KCR पर साधा निशाना
3 सदस्यों की टीम हाथरस हादसे की करेगी जांच, जानिए कौन-कौन हैं सदस्य
Next Article
3 सदस्यों की टीम हाथरस हादसे की करेगी जांच, जानिए कौन-कौन हैं सदस्य
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;