पीएम मोदी आज ईटानगर में अरुणाचल के पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

अरुणाचल प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा 640 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. इसे 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है.

नई दिल्ली:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज ईटानगर के होलांगी में अरुणाचल प्रदेश के पहले ग्रीनफील्ड 'डोनी पोलो हवाई अड्डे' का उद्घाटन करेंगे. साल 2019 में, पीएम मोदी ने होलोंगी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखी और रेट्रोफिटेड तेज़ू हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, होलोंगी में टर्मिनल का निर्माण लगभग 955 करोड़ रुपये की लागत से 4100 वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया गया है और इसकी अधिकतम क्षमता 200 यात्रियों प्रति घंटे की है.

अरुणाचल प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा 640 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. इसे 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है. 2,300 मीटर रनवे के साथ, ये हवाई अड्डा सभी मौसमों में संचालन के लिए उपयुक्त है. "डोनी पोलो हवाई अड्डा अरुणाचल प्रदेश के लिए तीसरा परिचालन हवाई अड्डा होगा, जो पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल हवाईअड्डे की संख्या को 16 तक ले जाएगा. से 1947 से 2014 तक, उत्तर-पूर्व में केवल नौ हवाई अड्डे बनाए गए थे. तब से आठ साल की छोटी अवधि में, मोदी सरकार ने उत्तर-पूर्व में सात हवाई अड्डे बनाए हैं. "

पांच पूर्वोत्तर राज्यों, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के हवाई अड्डों ने 75 वर्षों में पहली बार उड़ानें भरी हैं. बयान में कहा गया है, "पूर्वोत्तर में विमानों की आवाजाही में भी 2014 के बाद से 113 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जो 2014 में 852 प्रति सप्ताह से बढ़कर 2022 में 1817 प्रति सप्ताह हो गई है." हवाई अड्डे का नाम अरुणाचल प्रदेश की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सूर्य ('डोनी') और चंद्रमा ('पोलो') के प्रति सदियों पुरानी स्वदेशी श्रद्धा को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें : केसीआर की बेटी ने BJP MP को कहा- "बीच चौराहे पर चप्पल से मारूंगी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : श्रद्धा मर्डर केस की पूरी कहानी, जानिए अबतक क्या-क्या हुआ?