गुजरात में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद पीएम मोदी राज्य में रविवार को करेंगे पहली रैली

गुजरात में चुनाव घोषित होने के बाद पीएम मोदी का यह राज्‍य का पहला दौरा होगा. पीएम कार्यक्रम के तहत भावनगर, सुरेंद्रनगर और वलसाड़ जाएंगे, वे यहां चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. 

गुजरात में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद पीएम मोदी राज्य में रविवार को करेंगे पहली रैली

पीएम मोदी रविवार को गुजरात का दौरा कर वहां चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे

नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को गुजरात का दौरा करेंगे. गुजरात में चुनाव घोषित होने के बाद उनका यह राज्‍य का पहला दौरा होगा. पीएम मोदी कार्यक्रम के तहत भावनगर, सुरेंद्रनगर और वलसाड़ जाएंगे, वे यहां चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण के तहत 1 दिसंबर और दूसरे चरण के तहत 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, नतीजों का ऐलान हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम के साथ 8 दिसंबर को किया जाएगा. पहले चरण में 89 सीटों और दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग होगी. 

विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.  राज्य पार्टी मुख्यालय 'श्री कमलम्' में गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में राज्य चुनाव समिति की बैठक तीन दिनों तक चलेगी.  राज्य की सभी 182 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की चर्चा के बाद शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा. राज्य से सूची केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजी जाएगी. बीजेपी के राज्‍य में अभी 111 विधायक हैं. चर्चा है कि इस बार कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं. बड़ी संख्या में युवा उम्मीदवार उतारने की तैयाारी ताकि सत्ता विरोधी लहर का मुकाबला किया जा सके.

इस बार गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव, राज्‍य में दो दशक से अधिक समय से सत्‍ता पर काबिज बीजेपी के लिए चुनौती भरे साबित हो सकते हैं. पार्टी को इस बार चुनाव में कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी (AAP) से भी कड़ा मुकाबला मिलने की संभावना है. गौरतलब है कि गुजरात की 14वीं विधानसभा के लिए वर्ष 2017 में हुए चुनाव में BJP को 99 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, और वर्ष 1995 से सत्ता में बैठी पार्टी को नई सरकार बनाने में कोई दिक्कत नहीं आई थी. उस समय राज्य में प्रमुख विपक्षी कांग्रेस को भी 77 सीटों पर जीत मिली थी, तथा अन्य के खाते में छह सीटें गई थीं.आज की तारीख में गुजरात विधानसभा में BJP के 111 सदस्य हैं, जबकि कांग्रेस सदस्यों की तादाद 62 रह गई है. दो सीटों पर BTP के विधायक हैं, तथा एक सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और एक सीट पर निर्दलीय विधायक का कब्ज़ा है. राज्य में पांच विधानसभा सीटें रिक्त हैं.

* गुजरात में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, विधानसभा चुनाव नतीजे 8 दिसंबर को
* ED का समन क्यों भेजते हो, सीधे गिरफ्तार करके दिखाओ : झारखंड के CM हेमंत सोरेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात: पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान