विज्ञापन
This Article is From Jan 05, 2023

'परीक्षा पर चर्चा' का PM मोदी कर रहे हैं इंतजार, 150 से अधिक देशों के छात्रों ने कराया है इसमें पंजीकरण

यह कार्यक्रम जीवन को 'उत्सव' के रूप में मनाने के लिए तनाव पर काबू पाने में मदद करता है. यह कार्यक्रम पिछले पांच वर्षों से शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है.

'परीक्षा पर चर्चा' का PM मोदी कर रहे हैं इंतजार, 150 से अधिक देशों के छात्रों ने कराया है इसमें पंजीकरण
परीक्षा पर चर्चा-2023 में सभी से भाग लेने की पीएम मोदी ने अपील की है.
नई दिल्ली:

'परीक्षा पर चर्चा-2023' की तारीखों की घोषणा के साथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सभी से इंटरैक्टिव कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी को होने वाली 'परीक्षा पर चर्चा' के आगामी 6वें संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे. यह कार्यक्रम तालकटोरा इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "परीक्षा पे चर्चा सबसे रोमांचक कार्यक्रमों में से एक है, जो परीक्षाओं को तनाव मुक्त बनाने और हमारे परीक्षा देने वाले योद्धाओं को समर्थन करने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर देता है. मैं इस महीने की 27 तारीख को कार्यक्रम की प्रतीक्षा कर रहा हूं और आप सभी से इस अद्वितीय बातचीत में भाग लेने का आग्रह करता हूं."

'परीक्षा पर चर्चा' के छठे संस्करण के लिए पंजीकरण 25 नवंबर से शुरू हुआ और 30 दिसंबर को बंद हो गया. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार 'परीक्षा पर चर्चा' 2023 के लिए पंजीकरण वर्ष 2022 की तुलना में इस वर्ष दोगुने से अधिक हो गए हैं. लगभग 38.80 लाख प्रतिभागियों (छात्र- 31.24 लाख, शिक्षक- 5.60 लाख, माता-पिता- 1.95 लाख) ने 'परीक्षा पर चर्चा' 2023 के लिए पंजीकरण कराया है.

'परीक्षा पर चर्चा' 2022 के लिए लगभग 15.7 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया था. शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया, "150 से अधिक देशों के छात्रों, 51 देशों के शिक्षकों और 50 देशों के अभिभावकों ने भी 'परीक्षा पर चर्चा' 2023 के लिए पंजीकरण कराया है."

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने आगे कहा कि राज्य बोर्डों, सीबीएसई, केवीएस, एनवीएस और अन्य बोर्डों से बड़ी संख्या में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया. MyGov पर रचनात्मक लेखन प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए लगभग 2,050 प्रतिभागियों को एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट दिया जाएगा. इसमें हिंदी और अंग्रेजी में प्रधानमंत्री द्वारा लिखित परीक्षा योद्धाओं पर एक पुस्तक और एक प्रमाण पत्र शामिल है.

एनसीईआरटी द्वारा चुने जाने वाले प्रतिभागियों के कुछ प्रश्न पीपीसी-2023 में शामिल हो सकते हैं. शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अनूठे इंटरैक्टिव कार्यक्रम - परीक्षा पर चर्चा की अवधारणा की, जिसमें देश भर के छात्र, माता-पिता, शिक्षक और विदेशों से भी परीक्षा और स्कूल के बाद के जीवन से संबंधित चिंताओं पर चर्चा करने के लिए उनके साथ बातचीत करते हैं.

यह कार्यक्रम जीवन को 'उत्सव' के रूप में मनाने के लिए तनाव पर काबू पाने में मदद करता है. यह कार्यक्रम पिछले पांच वर्षों से शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, वर्ष 2022 की तरह टाउन हॉल प्रकार के प्रारूप में कार्यक्रम का प्रस्ताव है.

यह भी पढ़ें-

इस साल दिखेंगे ग्रहण के चार गजब नजारे, पूर्ण सूर्यग्रहण से होगी शुरुआत

भ्रष्टाचारियों के नाम का तब तक न करें जिक्र..." : राजस्‍थान एंटी करप्शन ब्‍यूरो के आदेश पर विवाद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाइडन की कोठी में बैठेंगे PM मोदी समेत QUAD के 4 यार, चीन के लिए चक्रव्यूह!
'परीक्षा पर चर्चा' का PM मोदी कर रहे हैं इंतजार, 150 से अधिक देशों के छात्रों ने कराया है इसमें पंजीकरण
Live : जनहित का मामला, लाइव स्ट्रीमिंग को नहीं रोक सकते...; कोलकाता रेप मर्डर केस पर सुप्रीम कोर्ट
Next Article
Live : जनहित का मामला, लाइव स्ट्रीमिंग को नहीं रोक सकते...; कोलकाता रेप मर्डर केस पर सुप्रीम कोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com