विज्ञापन

ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी ने किया सेमीकॉन इंडिया का शुभारंभ, अब भारत भी बनेगा चिप चैंपियन

?????? ????? ??? ???? ???? ?? ???? ??????? ?????? ?? ???????, ?? ???? ?? ????? ??? ???????
नोएडा:

भारत सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में ग्लोबल प्लेयर बनने का सपना देख रहा है. इसी सपने को पीएम मोदी (PM Modi) सच करने में जुटे हुए हैं. पीएम मोदी सेमीकंडक्टर क्षेत्र को लेकर अपनी प्रतिबद्धता पहले ही जता चुके हैं. पीएम मोदी ये कह चुके हैं कि आने वाला समय सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का होगा और इसमें भारत की भूमिका पूरे विश्व में काफी खास होगी. पीएम मोदी (PM Modi) का सिंगापुर दौरा भी इस लक्ष्य की तरफ बढ़ने में एक बड़ा कदम साबित होने वाला है. 

  1. सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भारत को पूरी तरीके से आत्मनिर्भर बनाने और अन्य देशों को यहां आकर अपनी फैक्ट्री खोलने और निवेश के लिए प्रेरित करने के लिए सेमीकॉन इंडिया का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा में इसका उद्घाटन किया.
  2. इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहें. साथ ही देशों से आए प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए. ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में आज से तीन दिन तक सेमीकॉन इंडिया 2024 शुरू हुआ है.
  3. सेमीकॉन इंडिया-2024 तीन दिवसीय आयोजन है, जिसमें कई देशों के 255 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. जिनमें भारत समेत अमेरिका, जापान व साउथ कोरिया जैसे देशों के दिग्गज प्रमुख हैं. बुधवार, बृहस्पतिवार व शुक्रवार तीनों दिन सुबह 10 से शाम छह बजे तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी. यह दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रानिक्स उद्योग मेले में से एक है.
  4. इस आयोजन में विभिन्न देशी और विदेशी कंपनियों शामिल हो रही है. लोकल लीडर्स और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारत के बढ़ते सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को देखेंगे, ताकि उन्हें अपने बिजनेस के विस्तार के नए अवसर मिल सकें. उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग की असीम संभावनाएं हैं.
  5. सरकार ने निवेशकों को इस क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम बनाने पर जोर दिया है. इसके लिए प्रदेश में पहली बार सेमीकंडक्टर पॉलिसी लागू की गई है. 
  6. यूपी सेमीकंडस्टर नीति के तहत भारत सरकार द्वारा अनुमोदित कैपिटल सब्सिडी पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त कैपिटल सब्सिडी का प्रविधान किया गया है. पॉलिसी में कंपाउंड सेमीकान्डस्टर/सिलिकान फोटोनिक्स/सेंसर/एटीएमपी/ओएसएटी के लिए 75 प्रतिशत की लैंड रिबेट भी प्रदान की गई है. ड्यूअल ग्रिड नेववर्क के साथ ही 10 वर्षों के लिए इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी में शत प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है.
  7. 25 वर्षों के लिए अंतर्राज्यीय बिजली खरीद, ट्रांसमिशन और व्हीलिंग शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट दी गई है. स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस पर 100 प्रतिशत छूट और प्रति वर्ष 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी (अधिकतम सात करोड़ रुपये) दिए जाने की भी व्यवस्था की गई है.
  8. साल 2020 में इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण नीति लाई गई है. जिसके जरिए प्रदेश में इलेक्ट्रानिक्स उद्योग को बढ़ावा देने, इलेक्ट्रानिक क्लस्टर्स की स्थापना व ईएमसी स्ट्रक्चर के विकास पर सब्सिडी समेत अन्य लाभ देने के प्रविधान किए गए हैं.
  9. उत्तर प्रदेश वह राज्य है जिसकी खुद की एफडीआई पॉलिसी है और इसके माध्यम से वह इन्वेस्टर्स को प्रश्रय देने के साथ इन्सेन्टिव भी उपलब्ध कराने का माध्यम सुनिश्चित करता है. ग्रेटर नोएडा में आयोजन के लिए एक्सपो सेंटर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.
  10. 3000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इनमें 9 डीसीपी, 10 एडीसीपी और 20 एसीपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं. इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजन को लेकर रूट डायवर्जन भी किया गया है. परी चौक पर यू टर्न लेकर नोएडा की ओर जाने वाली बसों को एनआरआई सिटी की सर्विस लेन से होकर निकाला जा रहा है. एक्सपो मार्ट से नॉलेज पार्क जाने वाले रास्ते पर भी बैरिकेडिंग की गई है.


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी को इटली की PM मेलोनी ने दी जन्‍मदिन की बधाई, जानें किस किस ने किया विश
ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी ने किया सेमीकॉन इंडिया का शुभारंभ, अब भारत भी बनेगा चिप चैंपियन
बिहार : सांसद पप्पू यादव एससी-एसटी एक्ट, ओबीसी और आरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर तीन दिन की यात्रा करेंगे
Next Article
बिहार : सांसद पप्पू यादव एससी-एसटी एक्ट, ओबीसी और आरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर तीन दिन की यात्रा करेंगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com