शताब्दी ट्रेन में यात्री ने 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का चुकाया सर्विस चार्ज, Viral हुआ 'चाय का बिल'

सोशल मीडिया पर ट्रेन यात्रा के दौरान का एक 'चाय का बिल' का फोटो वायरल हो रहा है. इसकी वजह बिल में लिखा चाय का रेट है.

शताब्दी ट्रेन में यात्री ने 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का चुकाया सर्विस चार्ज, Viral हुआ 'चाय का बिल'

शताब्दी ट्रेन में यात्री ने 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का चुकाया सर्विस चार्ज

नई दिल्ली:

हवाई जहाज से यात्रा के दौरान अगर आपको भूख लगी हो तो आपने जरूर ही अपने लिए कुछ खरीदा होगा. संभव है कि इसके लिए आपको अधिक कीमत चुकानी पड़ी होगी. पर ट्रेन यात्रा में ऐसा कम देखने को मिलता है. क्योंकि ट्रेन के सफर के दौरान अक्सर चीजें रियायती दरों में मिल जाती हैं. कम पैसे में नाश्ते से लेकर दोपहर और रात्रि का खाना तक मिल जाता है. हालांकि, इन सबसे इतर, सोशल मीडिया पर ट्रेन यात्रा के दौरान का एक 'चाय का बिल' का फोटो वायरल हो रहा है. इसकी वजह बिल में लिखा चाय का रेट है. ट्वीटर पर यूजर्स चाय के रेट को लेकर कई मजेदार और व्यंग्यात्मक टिप्पणियां कर रहे हैं. 

दरअसल, सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीर से पता चलता है कि एक ट्रेन यात्री ने एक कप चाय के लिए ₹70 रुपये चुकाए.  इससे भी दिलचस्प चाय पर लगने वाला सर्विस चार्ज है. तस्वीर में दिख रहा है कि यात्री ने 20 रुपये के चाय के लिए 50 रुपये का सर्विस चार्ज दिया. घटना उस समय हुई, जब यात्री 28 जून को शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में दिल्ली से भोपाल जा रहा था. टैक्स इनवॉइस की तस्वीरें ट्विटर पर वायरल हो गई हैं. 

बता दें कि रेलवे के मुताबिक, अगर कोई यात्री एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट बुक करते समय कोई खाना प्री-ऑर्डर नहीं करता है, तो उसे सवारी के दौरान कुछ ऑर्डर करते समय ₹50 का सर्विस चार्ज देना होगा. भारतीय रेलवे ने 2018 में एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें कहा गया है, "यदि कोई यात्री जिसने टिकट बुकिंग के समय खान-पान सेवाओं का विकल्प नहीं चुना है और यात्रा के दौरान  भोजन खरीदने का फैसला करता है, तो उसे हर फूड के लिए 50 रुपये की अतिरिक्त राशि अधिसूचित की गई है. भोजन के लिए खानपान शुल्क, आईआरसीटीसी के ऑन-बोर्ड सुपरवाइजर द्वारा लिया जाएगा."

भारतीय रेलवे द्वारा 2018 में वापस जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि, जब कोई यात्री राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में रिजर्वेशन करते समय फूड की बुकिंग नहीं करता है, तो चाय, कॉफी या भोजन ऑर्डर करने के लिए ₹ 50 का सेवा शुल्क देना पड़ता है. भले ही वह सिर्फ एक कप चाय ही क्यों न हो. 

ये भी पढ़ें- 

ये भी देखें-हमारे पास 170 विधायक, बहुमत को लेकर कोई सवाल नहीं है: एकनाथ शिंदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com