आप से गठबंधन पर राज्य इकाई की सहमति के बिना फैसला नहीं लेगा पार्टी आलाकमान : पंजाब कांग्रेस प्रमुख

आप नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ना व जीतना जानती है. पंजाब के एक कैबिनेट मंत्री के 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के साथ किसी भी चुनावी गठबंधन का विरोध किए जाने के बाद मान की यह टिप्पणी आई है.

आप से गठबंधन पर राज्य इकाई की सहमति के बिना फैसला नहीं लेगा पार्टी आलाकमान : पंजाब कांग्रेस प्रमुख

चंडीगढ़/लुधियाना: पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने बुधवार को कहा कि पार्टी की राज्य इकाई को भरोसा है कि आलाकमान उनकी सहमति के बिना 2024 के लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन को लेकर कोई निर्णय नहीं लेगा.

वहीं, आप नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ना व जीतना जानती है. पंजाब के एक कैबिनेट मंत्री के 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के साथ किसी भी चुनावी गठबंधन का विरोध किए जाने के बाद मान की यह टिप्पणी आई है.

वडिंग ने दोहराया कि केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य इकाई को पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयारी करने को कहा है. पंजाब कांग्रेस के नेताओं ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में आप के साथ किसी भी तरह के गठबंधन के खिलाफ कड़ी आपत्ति जताई थी.

राज्य इकाई के नेताओं ने वडिंग और विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा से आलाकमान को भी इस बात से अवगत कराने के लिए कहा था कि आप से गठबंधन के मुद्दे पर नेताओं और कार्यकर्ताओं की राय अलग है पंजाब में गठबंधन के एक सवाल का जवाब देते हुए वडिंग ने बुधवार को कहा कि पार्टी आलाकमान ने राज्य इकाई को किसी भी गठबंधन या सीट बंटवारे के बारे में नहीं बताया है.

उन्होंने जोर देते हुए कहा कांग्रेस पंजाब में मुख्य विपक्षी दल के रूप में लोगों से संबंधित मुद्दों को जोरदार ढंग से उठा रही है. वडिंग ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ‘‘हमें (पार्टी आलाकमान द्वारा) 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयारी करने को कहा गया है.''

यह पूछे जाने पर कि पार्टी आलाकमान पंजाब में गठबंधन करने का फैसला लेता है, वडिंग ने कहा, ‘‘आलाकमान सर्वोच्च प्राधिकारी है. पार्टी आलाकमान जो कहेगा वही होगा.'' उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमें पूरा विश्वास है कि पार्टी आलाकमान हमारी सहमति के बिना कोई निर्णय नहीं लेगा.''

इसबीच मुख्यमंत्री मान ने लुधियाना से हिंडन की उड़ान सेवा शुरू करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ गठबंधन पर कहा कि पंजाब में बड़ा जनादेश मिलने के बाद उनकी पार्टी लोगों के हित में फैसले ले रही है.

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पंजाब में अकेले चुनाव लड़ा और 92 सीटें जीतीं. उन्होंने कहा कि पार्टी ने दिल्ली में तीसरी बार सत्ता हासिल की और गुजरात में अकेले चुनाव लड़ा और 13 प्रतिशत मत हासिल किए.

मान ने कहा, ‘‘हम अकेले चुनाव लड़ना भी जानते हैं और जीतना भी. हम सरकारें बनाना और चलाना भी जानते हैं.”

इससे पहले दिन में प्रदेश की पर्यटन मंत्री एवं आप नेता अनमोल गगन मान ने भी कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए उनकी पार्टी पंजाब में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी और राज्य की सभी 13 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

उधर, गगन मान ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कई राजनीतिक दलों ने लोकतंत्र को बचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ हाथ मिलाया है, लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि पंजाब में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा.

पंजाब कांग्रेस द्वारा आप के साथ किसी भी गठबंधन का विरोध करने के बाद आप नेता की ओर से यह पहली टिप्पणी आई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस दोनों ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) का हिस्सा हैं, जो आम चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का गठबंधन है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)