विज्ञापन
Story ProgressBack
10 months ago
नई दिल्‍ली:

Parliament Special Session 2023 Live Updates : संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र की शुरुआत आज हो गई है. इस सत्र में पीएम मोदी ने लोकसभा को संबोधित किया. लोकसभा में PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इस संसद भवन को बनाने का फैसला भले ही विदेशी शासको का था लेकिन इस सदन को बनाने में देशवासियों का खून-पसीना लगा है. पीएम ने कहा कि हम ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं. लेकिन संसद का पुराना भवन प्रेरणास्रोत बना रहेगा. ये सदन हम सबकी साझी विरासत है. उन्होंने कहा कि 75 सालों में यहां कई सपने साकार हुए हैं. इस दौरान 600 महिलाओं ने इस सदन की गरिमा बढ़ाई है. पीएम ने कहा कि पुराना घर छोड़ना काफी भावुक पल है.

Parliament Special Session 2023 Live Updates

Sep 18, 2023 15:22 (IST)
Link Copied
यह इमारत यादों से भरी है : पुराने संसद भवन को लेकर बोले शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि  यह इमारत यादों से भरी है. जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा, यह इतिहास से भरा है. यह दुख का क्षण है. आशा है कि नए भवन में सांसदों के लिए अच्छी सुविधाएं होंगी...मुझे लगता है कि हम सभी इस बात को लेकर असमंजस में थे कि यह सत्र क्यों जरूरी था, बहुत सारे बिल जिनके बारे में बात हो रही है, उन्हें बाद में पेश किया जा सकता था, लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार एक भवन से दूसरे भवन में स्थानांतरण का एक विशेष क्षण बनाना चाहती थी और उन्होंने इसे एक विशेष तरीके से करने की कोशिश की है और हम इसे समझ सकते हैं.
Sep 18, 2023 15:19 (IST)
Link Copied
पुराने संसद भवन से हमारा भावनात्मक जुड़ाव : केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी

केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज पुराने संसद भवन के 75 साल के इतिहास के बारे में बताया. नए संसद भवन का भी अपना महत्व है, उसमें नई तकनीक हैं...पुराने संसद भवन से हमारा भावनात्मक जुड़ाव है.
Sep 18, 2023 15:18 (IST)
Link Copied
सुप्रिया सुले ने की पीएम के भाषण की सराहना


एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि मैं आज प्रधानमंत्री के भाषण की सराहना करती हूं, जहां उन्होंने सराहना की कि शासन निरंतरता है. इस देश के निर्माण में पिछले 7 दशकों में विभिन्न लोगों ने योगदान दिया है, जिसे हम सभी समान रूप से प्यार करते हैं, चाहे आप इसे इंडिया कहें या भारत, यह आपका अपना देश है. हम सभी यहीं पैदा हुए हैं, हम सभी यहां आकर धन्य हैं...मैं उन दो लोगों को रिकॉर्ड पर रखना चाहूंगी जिनका आज भाजपा ने उल्लेख नहीं किया है, जिनसे मैं अपने संसदीय कार्यों में अत्यधिक प्रभावित रही हूं, जो भाजपा से आते हैं. मुझे अब भी लगता है कि वे सबसे बड़े नेताओं में से एक थे और असाधारण सांसद थे जिनका हम आदर करते थे - सुषमा स्वराज और अरुण जेटली. वे लगातार सहकारी संघवाद की बात करते रहे.
Sep 18, 2023 13:21 (IST)
Link Copied
मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा में फिर मणिपुर का मुद्दा उठाया
मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा में एक बार फिर मणिपुर का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा कि हम आखिरी सत्र में मणिपुर मुद्दे पर बहस करना चाहते हैं. इस बात पर लोकसभा के उपसभापति ने उन्हें यह जवाब दिया कि वह इस मुद्दे पर बहस के पक्ष में थे, लेकिन विपक्ष ने इस मुद्दे पर बहस नहीं होने दिया.

Sep 18, 2023 12:43 (IST)
Link Copied
हमने 70 साल में इस देश के लोकतंत्र को मजबूत किया: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद के विशेष सत्र में लोकसभा में कहा कि हमें बार-बार पूछा जाता है कि 70 साल में आपने क्या किया...हमने 70 साल में इस देश के लोकतंत्र को मजबूत किया. उन्होंने कहा कि नेहरू काल में देश की नींव पड़ी. नींव के पत्थर दिखते नहीं है.

Sep 18, 2023 12:36 (IST)
Link Copied
आज का दिन भावुक करने वाला, हमारे पूर्वजों ने यहीं से संविधान रचा : लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन भावुक करने वाला है. हमारे पूर्वजों ने यहीं से संविधान रचा. उन्होंने कहा कि कल से हमने संसद भवन में होंगे.
Sep 18, 2023 12:34 (IST)
Link Copied
Parliament Live Updates: पीएम मोदी ने सभी पूर्व प्रधानमंत्री का किया जिक्र
Parliament Live Updates: पीएम मोदी ने पुराने संसद भवन में अपने संबोधन के अंतिम में  प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कड़े फैसले लेने के लिए जवाहरलाल नेहरू के साथ-साथ इंदिरा गांधी की भी सराहना  की. उन्होंने कहा कि इस सदन ने तीन PM खोए. जब देश ने राजीव जी, इंदिरा जी को खोया था  तब इसी सदन ने उन्हें अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही  पीएम ने देश को नई दिशा को लेकर पंडित नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री  से लेकर अटल बिहारी और मनमोहन सिंह का भी जिक्र किया.
Sep 18, 2023 12:28 (IST)
Link Copied
संसद भवन पर हमला, हमारी आत्मा पर हमला: संसद के विशेष सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Sep 18, 2023 12:21 (IST)
Link Copied
इस सदन में कई ऐतिहासिक बिल पास हुए: पीएम
Parliament Session Live Updates  पुराने संसद भवन को लेकर PM मोदी ने कहा कि  इस सदन में कई ऐतिहासिक बिल पास हुए. इसी सदन ने तीन राज्यों का गठन किया. पीएम मोदी ने कहा, भारत की लोकतंत्र में हमने तमाम उतार-चढ़ाव देखे हैं. इस संसद भवन के अंदर अनुच्छेद 370 को रद्द करना, जीएसटी की शुरुआत और कई अन्य फैसले लिए गए.  Ews आरक्षण भी इसी सदन में देखा.

Sep 18, 2023 12:13 (IST)
Link Copied
मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे लोगों से इतना प्यार मिलेगा: पीएम
Sep 18, 2023 11:59 (IST)
Link Copied
पुराने संसद भवन से विदा लेना भावुक पल, संसद में पत्रकारों का काम शानदार रहा: लोकसभा में पीएम मोदी
लोकसभा में PM मोदी ने कहा कि हम इस ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं. इस संसद के लिए पत्रकारों का काम शानदार रहा. पूर्व स्पीकरों का भी अहम योगदान रहा. सदन के कर्मचारियों का भी खास योगदान रहा. इस सदन को कई राष्ट्राध्यक्षों ने संबिधत किया है. पुराने संसद भवन से विदा लेना एक भावुक पल है. पत्रकारों के लिए भी ये पल भावुक होगा.
Sep 18, 2023 11:50 (IST)
Link Copied
सांसदों ने लिए संसद मंदिर की तरह, हमने राष्ट्र का काम कभी रुकने नहीं दिया: PM मोदी
PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सांसदों ने लिए संसद मंदिर की तरह है. हमने राष्ट्र का काम कभी रुकने नहीं दिया. इससे जनता का सदन में विश्वास बढ़ता गया. यह जनभावनाओं के अभिव्यक्ति का भवन है.

Sep 18, 2023 11:38 (IST)
Link Copied
G20 की सफलता पूरे देश की सफलता है: पीएम मोदी
G20 की कामयाबी का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि G20 की सफलता देशवासियों की सफलता है. यह किसी व्यक्ति की सफलता नहीं है.  G20 किसी दल की सफलता नहीं है. G20 की सफलता पूरे देश की सफलता है. उन्होंने कहा कि भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी यूनियन को जी20 का स्थाई सदस्य बनाया गया. आज भारत के गौरव की चर्चा विश्वभर में हो रही है. भारत विश्व मित्र के रूप में उभरा है.
Sep 18, 2023 11:31 (IST)
Link Copied
लोकसभा में PM मोदी का संबोधन, बोले- संसद का पुराना भवन प्रेरणास्रोत बना रहेगा
लोकसभा में PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के बाद यह संसद भवन बना. इसके निर्माण में पसीना देश का लगा. पीएम ने कहा कि हम ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं. लेकिन संसद का पुराना भवन प्रेरणास्रोत बना रहेगा. ये सदन हम सबकी साझी विरासत है. 

उन्होंने कहा कि75 सालों में यहां कई सपने साकार हुए हैं. इस दौरान 600 महिलाओं ने इस सदन की गरिमा बढ़ाई है. पीएम ने कहा कि पुराना घर छोड़ना काफी भावुक पल है.

Sep 18, 2023 11:19 (IST)
Link Copied
राहुल गांधी संसद के विशेष सत्र में भाग लेने के संसद पहुंचे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी संसद के विशेष सत्र में भाग लेने के संसद पहुंच चुके हैं.
Sep 18, 2023 11:17 (IST)
Link Copied
राज्यसभा में पांच दिनों के संसद के विशेष सत्र की शुरुआत
राज्यसभा में पांच दिनों के संसद के विशेष सत्र की शुरुआत हो गई है. राज्यसभा के सभापति  जगदीप धनखड़  ने अपने संबोधन के साथ सत्र की शुरुआत की. बीजेपी नेता दिनेश शर्मा ने राज्यसभा में संसद सदस्य के रूप में शपथ ली.


Sep 18, 2023 11:14 (IST)
Link Copied
G20 में 200 बैठकें, ये अभूतपूर्व सफलता : लोकसभा में बोले ओम बिड़ला
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जी20 की सफलता अभूतपूर्व है.इस दौरान 200 बैठकें की गई. उन्होंने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बना.

Sep 18, 2023 11:08 (IST)
Link Copied
Parliament Session Live Updates : लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, थोड़ी देर में पीएम मोदी का संबोधन
 विशेष सत्र की शुरुआत के साथ ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया . लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों के शांत कराया. इसके बाद उन्होंने सदन को संबोधित किया. अब पीएम मोदी थोड़ी देर में लोकसभा को संबोधित करेंगे.
Sep 18, 2023 11:06 (IST)
Link Copied
Parliament Session Live Updates : संसद के विशेष सत्र की शुरुआत, संसदीय यात्रा पर चर्चा
 संसद के विशेष सत्र की शुरुआत हो गई है. आज से सत्र में संसदीय यात्रा पर चर्चा हो रही है. 
Sep 18, 2023 10:55 (IST)
Link Copied
INDIA गठबंधन के सदस्यों ने संसद के विशेष सत्र में भाग लेने का किया फैसला: सूत्र
न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि INDIA गठबंधन पार्टियों ने संसद के विशेष सत्र में भाग लेने का फैसला किया है और उनके द्वारा महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए जाएंगे.

Sep 18, 2023 10:52 (IST)
Link Copied
संसद का विशेष सत्र : CEC,EC नियुक्ति बिल पर तकरार
Sep 18, 2023 10:45 (IST)
Link Copied
Parliament Live Updates: पीएम मोदी संसद भवन परिषद में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ कर रहे है बैठक
Parliament Live Updates: पीएम नरेंद्र मोदी संसद भवन परिषद में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी मौजूद हैं.

Sep 18, 2023 10:38 (IST)
Link Copied
संसद के 75 साल की यात्रा नए मुक़ाम से शुरू हो रही है: पीएम मोदी
नए संसद भवन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि संसद के 75 साल की यात्रा नए मुक़ाम से शुरू हो रही है. नए स्थान पर उस यात्रा को आगे बढ़ाना है. नए स्थान से नई ऊर्जा, नया विश्वास, 2047 में देश को विकसित राष्ट्र बनाकर रखना है.  यह सत्र बहुत महत्वपूर्ण है. सारे देश में नया आत्मविश्वास हम सब अनुभव कर रहे हैं. सभी से आग्रह करता है सभी उमंग और उत्साह के साथ मिलें. पुरानी बुराइयों को छोड़कर नए भवन में प्रवेश करेंगे. कल गणेश चतुर्थी का दिन है. कोई विध्न नही होगा.यह नए सपने को पूरा करने वाला बनेगा.

Sep 18, 2023 10:33 (IST)
Link Copied
Parliament Session Live Updates:PM मोदी संसद पहुंचे, बोले- 'ये ऐतिहासिक निर्णयों का सत्र है'
PM मोदी ने संसद के विशेष सत्र को लेकर कहा कि समय के हिसाब से यह बड़ा सत्र है. ये सत्र ऐतिहासिक निर्णयों का सत्र है. यह सत्र अनेक प्रकार से महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि 75 साल की संसद की यात्रा प्रेरक है.
Sep 18, 2023 10:27 (IST)
Link Copied
कुछ ही देर में शुरू होगा विशेष सत्र, संसद पहुंचे PM मोदी
कुछ ही देर में  विशेष सत्र शुरू होगा. पीएम मोदी संसद भवन पहुंच चुके हैं. संसद के विशेष सत्र के शुरू होने से पहले पीएम मीडिया से मुखातिब हो रहे हैं.पीएम ने जी 20 और चंद्रयान की सफलता का जिक्र किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मून मिशन की सफलता पर गर्व है. शिव शक्ति पॉइंट प्रेरणा का केंद्र है. जी 20 की सफलता भारत की विविधता का सेलिब्रेशन बन गया है. देश के उज्ज्वल भविष्य का संकेत दे रही है. भारत के गौरव को बढ़ाने वाला माहौल बन रहा है. चंद्रयान 3 की सफलता , यह भारत के लिये दिखाता है कि सफलता के अनेक अवसर दरवाजे पर खड़ी है.

Sep 18, 2023 10:22 (IST)
Link Copied
विशेष सत्र के लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दिया बयान
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि विशेष सत्र के साथ इतने सारे बिल पास करने की मंशा सरकार की क्यों हुई, इस बारे में सरकार को बताना चाहिए. विशेष सत्र एक मुद्दे को लेकर बुलाया जाता है और उसी पर चर्चा होती है, लेकिन इन्होंने खिचड़ी बना दी है...ये बहुत अटपटा लग रहा है.
Sep 18, 2023 10:19 (IST)
Link Copied
Parliament Special Session 2023 Live: राज्य सभा में बीजेपी की ओर से बोलने वाले सांसदों की लिस्ट
Parliament Special Session 2023 Live: संसद के विशेष सत्र के दौरान राज्य सभा में बीजेपी की ओर से बोलने वाले सांसदों में पीयूष गोयल, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुधांशु त्रिवेदी, राधामोहन दास अग्रवाल के साथ ही दो अन्य वक्ता भी शामिल हैं.

Sep 18, 2023 10:14 (IST)
Link Copied
NCP प्रमुख शरद पवार संसद के विशेष सत्र के लिए हुए रवाना
Sep 18, 2023 10:11 (IST)
Link Copied
चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी को लेकर TDP सांसदों का संसद में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन
आज संसद का विशेष सत्र शुरू होने से पहले आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu)की अवैध गिरफ्तारी पर तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) सांसद संसद में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.


Sep 18, 2023 10:04 (IST)
Link Copied
20 सितंबर से नए संसद भवन में संसद सत्र की कार्यवाही होगी शुरू
आज से पांच दिन का संसद का विशेष सत्र शुरू हो रहा है, जिसमें कुल 8 बिल पर चर्चा होगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि पहले दिन सत्र की बैठक पुराने संसद भवन में होगी.अगले दिन यानी 19 सितंबर को पुराने संसद भवन में फोटो सेशन होगा, फिर सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा. उसके बाद हम नई संसद में प्रवेश करेंगे. 19 सितंबर को नए संसद भवन में संसद सत्र की बैठक होगी और 20 सितंबर से नियमित संसदीय काम-काज शुरू होगा.
Sep 18, 2023 09:58 (IST)
Link Copied
हमने अपनी तरफ से एजेंडा साफ कर दिया है: संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी
Parliament Session Live Updates : संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि विशेष सत्र  के लिए हमने अपना एजेंडा बता दिया है. हमने अपनी तरफ से एजेंडा साफ कर दिया है. विपक्ष यह पूछते हैं कि कल क्या होगा परसों क्या होगा,  जो पार्टी मीटिंग में सब क्लियर कर दिए गया है.
Sep 18, 2023 09:45 (IST)
Link Copied
Parliament Special Session 2023 : 11 बजे लोक सभा में बोलेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी 10:30 बजे संसद परिसर में बोलेंगे. ग्यारह बजे दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होगी. संसद की 75 वर्षों की यात्रा पर चर्चा से सदन की कार्यवाही शुरू होगी. इस दौरान सबसे पहले लोक सभा स्पीकर और राज्य सभा सभापति बोलेंगे. इसके बाद सरकार की ओर से वक्ता बोलेंगे. पीएम मोदी 11 बजे लोक सभा में बोलेंगे. आज लोकसभा में पीएम 11.15 से लेकर 11.30 के बीच बोलेंगे.

Sep 18, 2023 09:35 (IST)
Link Copied
सोनिया गांधी ने पीएम को पत्र लिखकर विशेष सत्र में नौ मुद्दों पर चर्चा की मांग की
संसद के विशेष सत्र को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 9 मुद्दों को बताते हुए पीएम मोदी को पत्र लिखा था लेकिन उसपर कोई जवाब नहीं आया है. उन्होंने सनातन धर्म को लेकर हो रहे विवाद पर कहा, "हमारी पार्टी 'सर्व धर्म सम भाव' में विश्वास रखती है हम हर धर्म का सम्मान करते हैं." 

नए संसद भवन में जाने को लेकर कई सांसदों में नराजगी है. लेकिन कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि वह इस बात से नाराज नहीं है. उन्होंने कहा नई जगह जाने में कोई गलत बात नहीं है.

Sep 18, 2023 09:23 (IST)
Link Copied
PM मोदी आज संसद के विशेष सत्र में लोकसभा में बोल सकते हैं:सूत्र
ANI ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज संसद के विशेष सत्र में लोकसभा में बोल सकते हैं.
Sep 18, 2023 09:19 (IST)
Link Copied
विशेष सत्र में संसद के 75 साल के सफर पर होगी चर्चा, इन एजेंडे पर फोकस
Parliament Special Session 2023 Live Updates : संसद के विशेष सत्र के लिए सूचीबद्ध एजेंडे का एक मुख्य विषय संविधान सभा से शुरू हुई संसद की 75 वर्ष की यात्रा  (75 years of Parliament) पर विशेष चर्चा है.वहीं,  रविवार को एक सर्वदलीय बैठक में  वरिष्ठ नागरिकों से जुड़े एक विधेयक तथा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आदेश से संबंधित तीन विधेयकों को एजेंडे में जोड़ा गया है. इससे पहले सूचीबद्ध किए गए विधेयकों में मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति संबंधी विधेयक शामिल है.उम्मीद है कि  लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने वाला विधेयक भी पेश किया जा सकता है.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधायकों को शपथ दिलाना संविधान का उल्लंघन : बंगाल के राज्‍यपाल का राष्‍ट्रपति को पत्र
Parliament Session: 70 साल में हमने देश के लोकतंत्र को मजबूत किया- कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे
सिपाही से बाबा बने सूरज पाल का कई राज्यों में फैला है साम्राज्य, सफेद सूट और टाई है इनकी पहचान
Next Article
सिपाही से बाबा बने सूरज पाल का कई राज्यों में फैला है साम्राज्य, सफेद सूट और टाई है इनकी पहचान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;