AAP के इकलौते लोकसभा MP सुशील कुमार रिंकू मॉनसून सत्र के लिए निलंबित, आसन पर पेपर फेंकने का आरोप

आम आदमी पार्टी के इकलौते लोकसभा सांसद सुशील कुमार रिंकू को निलंबित करने का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी लाए थे. उनपर वेल में दिल्ली सेवा बिल की कॉपी फाड़ने का आरोप था. स्पीकर ओम बिरला ने सुशील कुमार रिंकू को बाकी बचे सत्र के लिए निलंबित कर दिया.

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के इकलौते लोकसभा सांसद सुशील कुमार रिंकू को निलंबित कर दिया गया है. उनपर स्पीकर ओम बिरला की कुर्सी पर पेपर फेंकने का आरोप है. सांसद रिंकू को संसद के पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. ऐसे में वह सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. इससे पहले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित किए जा चुके हैं.

आम आदमी पार्टी के इकलौते लोकसभा सांसद सुशील कुमार रिंकू को निलंबित करने का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी लाए थे. उनपर वेल में दिल्ली सेवा बिल की कॉपी फाड़ने का आरोप था. स्पीकर ओम बिरला ने सुशील कुमार रिंकू को बाकी बचे सत्र के लिए निलंबित कर दिया. 

जालंधर सीट से सांसद हैं रिंकू
सुशील कुमार रिंकू पंजाब के जालंधर लोकसभा सीट से सांसद हैं. पहले वो कांग्रेस में थे. लेकिन पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते कांग्रेस ने इसी साल 5 अप्रैल को उन्हें निष्कासित कर दिया था. इसके ठीक अगले दिन यानी 6 अप्रैल को रिंकू ने आम आदमी पार्टी का दामन थामा और उन्हें टिकट भी मिल गया. 10 मई को जालंधर में लोकसभा का उपचुनाव हुआ. 13 मई को नतीजे आए और 38 दिन के अंदर रिंकू सांसद बन गए. 

रिंकू 57 हजार से ज्यादा वोटों से जीते. दूसरे स्थान पर कांग्रेस की करमजीत कौर चौधरी रहीं. तीसरे नंबर पर शिरोमणि अकाली दल-बसपा गठबंधन के सुखविंदर सुखी और चौथे पर बीजेपी के इंदर इकबाल अटवाल रहे.

24 जुलाई को संजय सिंह हुए थे निलंबित
इससे पहले 24 जुलाई को आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित किया जा चुका है. राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने इसका ऐलान किया. निलंबन का प्रस्ताव पीयूष गोयल लेकर आए थे. जब सदन की कार्यवाही चल रही थी और सांसद सवाल पूछ रहे थे, इसी दौरान आप सांसद संजय सिंह चेयरमैन की कुर्सी के सामने आकार जोर-जोर से कुछ बोल रहे थे. वो आसन की तरफ हाथ किए हुए थे. इस दौरान सभापति जगदीप धनखड़ लगातार उन्हें अपनी सीट पर बैठने को कह रहे थे.

सभापति लगातार संजय सिंह को अपनी जगह पर जाने के लिए कह रहे थे. जब संजय सिंह अपनी सीट पर नहीं गए तो सभापति ने कहा कि आई टेक द नेम ऑफ संजय सिंह.. उन्होंने कहा कि संजय सिंह का मैं नाम लेता हूं. इसके तुरंत बाद पीयूष गोयल ने कहा गोयल ने कहा कि मैं सभापति से आग्रह करता हूं वो संजय सिंह के खिलाफ कार्रवाई करें. सरकार संजय सिंह के सस्पेंशन के लिए प्रस्ताव लाती है कि उन्हें पूरे मॉनसून सत्र के लिए सस्पेंड किया जाए. इसपर सभापति ने कहा कि आप प्रस्ताव लाएं. इसपर गोयल ने कहा कि वह प्रस्ताव ला रहे हैं कि संजय सिंह को पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाए. इसके बाद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें:-

'नेहरू, पटेल और अंबेडकर ने किया था दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का विरोध' : लोकसभा में अमित शाह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोकसभा में विपक्ष के भारी हंगामे के बीच पास हुआ दिल्ली सेवा बिल