विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2020

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान मुख्य मुद्दों का समाधान करे : भारत

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में पाकिस्तान मुख्य मुद्दों का समाधान करने में विफल रहा है और उसने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के आदेशानुसार ‘‘निर्बाध, बिना शर्त और बेरोक-टोक’’ राजनयिक पहुंच देने के लिये दबाव बनाया.

Read Time: 8 mins
कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान मुख्य मुद्दों का समाधान करे : भारत
कुलभूषण जाधव (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में पाकिस्तान मुख्य मुद्दों का समाधान करने में विफल रहा है और उसने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के आदेशानुसार ‘‘निर्बाध, बिना शर्त और बेरोक-टोक'' राजनयिक पहुंच देने के लिये दबाव बनाया.

पाकिस्तान की एक अदालत जाधव की मौत की सजा के खिलाफ समीक्षा याचिका पर सुनवाई करने की प्रक्रिया में है. गौरतलब है कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने भारतीय नागरिक और नौसेना से अवकाश प्राप्त 50 वर्षीय जाधव को जासूसी के आरोप में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनायी थी. 

Advertisement

भारत ने इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में अपील की और जुलाई 2019 के उसके निर्देश पर मामले में समीक्षा याचिका पर सुनवाई हो रही है. भारत अदालत में जाधव के मामले की पैरवी करने के लिए भारतीय वकील की नियुक्ति और 2019 के आईसीजे के फैसले के अनुसार उन तक निर्बाध राजनयिक पहुंच के लिए दबाव बना रहा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘पाकिस्तान इस मामले से जुड़े मुख्य मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने में असफल रहा है और इसमें मुख्य मुद्दे हैं- मामले से जुड़े सभी दस्तावेज और उन तक निर्बाध, बिना शर्त और बेरोक-टोक राजनयिक पहुंच प्रदान करना.'' 

गौरतलब है कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय को सूचित किया कि भारत इस मुकदमे में जाधव की पैरवी करने के लिए वकील नियुक्त करने में असफल रहा है, श्रीवास्तव से इसी संबंध में सवाल किया गया था.

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘आईसीजे के आदेश के अनुसार अगर हमें प्रभावी समीक्षा और पुन:विचार करना है तो मुख्य मुद्दों का समाधान आवश्यक है. पाकिस्तान मुख्य मुद्दों के समाधान की अपनी मंशा का प्रदर्शन करे.''

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चक्रवात 'रेमल' का असर कब तक? मौसम विभाग ने क्यों दी बिहार को 5 दिन सावधान रहने की सलाह
कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान मुख्य मुद्दों का समाधान करे : भारत
क्‍या पीएम मोदी की भविष्‍यवाणी की ओर बढ़ रहा शेयर बाजार...!
Next Article
क्‍या पीएम मोदी की भविष्‍यवाणी की ओर बढ़ रहा शेयर बाजार...!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;