1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए ऐसे बुक कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट, इन बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच भारतीय रेलवे ने एक जून से 200 ट्रेनें चलाने की घोषणा करके लोगों को राहत दी है.

1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए ऐसे बुक कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट, इन बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच भारतीय रेलवे ने एक जून से 200 ट्रेनें चलाने की घोषणा करके लोगों को राहत दी है. रेलवे (Indian Railways) ने मंगलवार इसकी सूचना दी. ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है. पहले रेलवे ने सिर्फ नॉन एसी ट्रेनों की बात की थी, लेकिन इन ट्रेनों में AC और जनरल डिब्बे भी होंगे.

इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग केवल ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिए करवा सकते हैं. साइट या ऐप पर जाकर खुद के लॉगइन के जरिए टिकट बुक करना होगा. इन ट्रेनों के जरिए कोई भी सफर कर सकता है. इन ट्रेनों में उन्हीं नियमों का पालन करना होगा, जो फिलहाल विशेष ट्रेनों के लिए लागू हैं. इसके साथ स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और यात्रियों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का अनुपालन करना होगा. समय से पहले स्टेशन पहुंचना होगा और एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे. 

ट्रेन बुकिंग से पहले जानें क्या है गाइडलाइन-

  • टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से होगी.
  • रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे. हालांकि वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी.
  • इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत होगी.
  • ट्रेन के अंदर कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वह यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर निकलें.
  • इसके साथ-साथ सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसके साथ-साथ फेस कवर या फेस मास्क भी जरूरी होगा.
  • यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. टिकट कैंसिल को लेकर रेलवे के सामान्य नियम लागू होंगे. 

रेलवे ने मंगलवार को अपने ट्वीट में अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की घोषणा करते हुए कहा, "श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है."

वीडियो: 1 जून से चलेंगी 200 और ट्रेनें, आज से शुरू टिकटों की बुकिंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com