विज्ञापन

त्योहार के सीजन में नहीं रुलाएगा प्याज...छुक-छुक रेलगाड़ी में लदकर दिल्ली पहुंचा कांदा

हाल ही में उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने कहा कि प्याज परिवहन के साधन के रूप में रेलवे का महत्व बढ़ने वाला है क्योंकि प्याज को मार्केट में पहुंचाने की गति को बढ़ाने के लिए और अधिक गंतव्यों को जोड़ा जा रहा है.

त्योहार के सीजन में नहीं रुलाएगा प्याज...छुक-छुक रेलगाड़ी में लदकर दिल्ली पहुंचा कांदा
आने वाले दिनों में लखनऊ और वाराणसी के लिए रेल रेक द्वारा शिपमेंट निर्धारित किया गया है.
नई दिल्ली:

पिछले कुछ हफ्तों से प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं. जिससे आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है. दीपावली से पहले प्याज की कीमतों को कम करने के लिए सरकार सक्रिया हो गई है. कांदा एक्सप्रेस नाम की विशेष ट्रेन महाराष्ट्र के लासलगांव रेलवे स्टेशन से देर रात दिल्ली पहुंची. नासिक से ट्रेन के 42 डिब्बों में प्याज लदकर दिल्ली पहुंचा है. रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली और इसके आसपास के बाजारों में 2,500 से 2,600 टन प्याज की दैनिक आपूर्ति की जाएगी. इस प्याज को रिटेल में 35 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से सफल, केंद्रीय भंडार और रिलायंस रिटेल पर बेचा जाएगा. इस समय दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज का दाम 75 रुपये किलो से ज्यादा है. 

जोश के साथ किया गया ट्रेन का स्वागत

जब कांदा एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन पर प्याज लेकर पहुंची तो उपभोक्ता मंत्रालय के अधिकारियों ने ट्रेन का स्वागत किया. केंद्र सरकार के मुताबिक सरकार ने इस वर्ष मूल्य स्थिरीकरण बफर के लिए 4.7 लाख टन रबी सीजन का प्याज खरीदा था. बफर से लगभग 92,000 मीट्रिक टन प्याज नासिक और अन्य स्रोत केंद्रों से सड़क परिवहन द्वारा ट्रकों के जरिये उपभोग केंद्रों तक भेजा जा चुका है.

मोदी सरकार ने भारतीय रेलवे के जरिए 1,600 टन प्याज दिल्ली के थोक बाजारों में आपूर्ति करने का फैसला किया है. 

हाल ही में उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने कहा कि प्याज परिवहन के साधन के रूप में रेलवे का महत्व बढ़ने वाला है. क्योंकि प्याज को मार्केट में पहुंचाने की गति को बढ़ाने के लिए और अधिक गंतव्यों को जोड़ा जा रहा है. आने वाले दिनों में लखनऊ और वाराणसी के लिए रेल रेक द्वारा शिपमेंट निर्धारित किया गया है.

इससे पहले सरकार ने कहा था कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, झारखंड और तेलंगाना जैसे प्रमुख राज्यों में प्याज की औसत खुदरा कीमतें सितंबर के पहले सप्ताह के स्तर की तुलना में हाल के दिनों में कम दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें- भारत के पास डबल AI हैं... जानें NDTV वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी ने क्या समझाया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इंडस्ट्री 4.O पर NDTV वर्ल्ड समिट में बोले पीएम मोदी, भारत ने DPI से तकनीक को लोकतांत्रिक बनाया
त्योहार के सीजन में नहीं रुलाएगा प्याज...छुक-छुक रेलगाड़ी में लदकर दिल्ली पहुंचा कांदा
झारखंड : तेजस्वी को मनाने में सफल रहे हेमंत सोरेन, आरजेडी 7 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
Next Article
झारखंड : तेजस्वी को मनाने में सफल रहे हेमंत सोरेन, आरजेडी 7 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com