विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2022

आधी आबादी को मिले हर क्षेत्र में 50 फीसद आरक्षण : ओम प्रकाश राजभर

राजभर ने अपनी पार्टी के महिलाओं के हक की लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिबद्ध होने का दावा करते हुए कहा कि जब तक समाज में महिलाओं का सम्मान नहीं होगा तब तक समाज का विकास नहीं हो सकता.

Read Time: 3 mins
आधी आबादी को मिले हर क्षेत्र में 50 फीसद आरक्षण : ओम प्रकाश राजभर
राजभर ने कहा कि 50 फीसद आबादी महिलाओं की है तो उन्हें 50 फीसद हिस्सेदारी मिलनी चाहिए. (फाइल)
मऊ (उत्तर प्रदेश) :

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने राजनीति, शिक्षा और रोजगार समेत हर क्षेत्र में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग करते हुए रविवार को कहा कि जब तक महिलाओं को समुचित सम्मान नहीं मिलेगा, तब तक समाज का विकास नहीं हो सकता. राजभर ने यहां पार्टी द्वारा आयोजित पहली “महिला हक-अधिकार महारैली” के माध्यम से राजनीति, शिक्षा और नौकरियों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण का नारा बुलंद किया. उन्होंने कहा, ''लोगों को समझ में आना चाहिए कि 50 फीसद आबादी महिलाओं की है तो उन्हें 50 फीसद हिस्सेदारी भी मिलनी चाहिए. यही ललकारने के लिए यह कार्यक्रम किया गया है.''

उन्होंने कहा, ''चुनाव आयोग और सरकार लोकसभा और विधानसभाओं में 50 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने का कानून बनाए. महिलाएं विधानसभा और संसद में पहुंचेंगी तो वे अपने हक एवं अधिकार का कानून खुद बना लेंगी. शैक्षिणिक संस्थाओं में बेटियों के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित करते हुए निशुल्क शिक्षा दी जाए. बेटियां-बहनें पढ़ लिखकर उच्च पदों पर बैठें. नौकरियों में 50 फीसदी पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाए.''

राजभर ने अपनी पार्टी के महिलाओं के हक की लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिबद्ध होने का दावा करते हुए कहा कि जब तक समाज में महिलाओं का सम्मान नहीं होगा तब तक समाज का विकास नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि भारतीय शास्त्रों में कहा गया है कि जहां नारियों की पूजा होती है वहां देवताओं का निवास होता है. 

उन्होंने कहा कि महिलाओं को घरेलू हिंसा तथा उत्पीड़न से निजात दिलाने के लिए प्रदेश में बिहार, गुजरात जैसी पूर्ण शराबबंदी जरूरी है जिसके लिए पार्टी हर स्तर पर कोशिश में जुटी है और जरूरत पड़ी तो इसके लिए बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा. 

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री रह चुके राजभर ने कहा कि अब आगामी 27 दिसंबर को अयोध्या में महिला हक—अधिकार महारैली का आयोजन किया जाएगा. उसके बाद आठ जनवरी को बस्ती में और 29 जनवरी को गोरखपुर मंडल में महिला महारैली की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि महिलाओं को जागरूक करने का यह अभियान अब पूरे प्रदेश में चलेगा. उनका कहना था कि प्रदेश के सभी मंडलों में ऐसी रैलियां कर महिलाओं को उनके हक व अधिकार के लिए एकजुट किया जाएगा. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"भोले बाबा के हाथ में नहीं दिखता कोई चक्र": सत्संग में गई नगीना देवी ने बताया कहां हुई थी सुरक्षा व्यवस्था में चूक
आधी आबादी को मिले हर क्षेत्र में 50 फीसद आरक्षण : ओम प्रकाश राजभर
"181 महिला हेल्पलाइन को बंद करना भयावह है": स्वाति मालीवाल ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र
Next Article
"181 महिला हेल्पलाइन को बंद करना भयावह है": स्वाति मालीवाल ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com