विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2023

"अब अपना बैग तैयार रखो...", उत्तरकाशी के टनल में चल रहे रेस्क्यू बीच अंदर फंसे मजदूरों से बोले अधिकारी 

उत्तरकाशी की सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों और रेस्क्यू टीम के बीच अब सिर्फ 5 मीटर की दूरी बची है. कहा जा रहा है कि अगर कोई बड़ी बाधा ने रास्ता नहीं रोका तो सभी मजदूर जल्द ही सुरंग से बाहर आ जाएंगे.

Read Time: 3 mins

उत्तराखंड के टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है

नई दिल्ली:

उत्तरकाशी के टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन अब आखिरी चरण में है. मिल रही जानकारी के अनुसार अब रेस्क्यू टीम अंदर फंसे मजदूरों से महज कुछ मीटर की दूरी पर है. टनल के अंदर रैट माइनिंग लगातार जारी है. हालांकि, इन सब के बीच खबर आ रही है कि टनल के पास हल्की बारिश शुरू हो गई है. लेकिन बारिश के बावजूद भी अंदर रेस्क्यू का काम चल रहा है. रेस्क्यू ऑपरेशन के बीच अंदर फंसे मजदूरों के परिवारों को अपने बैग और कपड़े तैयार रखने को कहा है. 

अंदर फंसे मजदूरों के परिजन टनल के बाहर ही मौजूद हैं

बता दें कि प्रशासन ने इन मजूदरों के बाहर निकलते ही पहले इन्हें अस्पताल ले जाने की तैयारी की है. इसके लिए बकायदा टनल के पास ही अस्थाई तौर पर अस्पताल भी तैयार किया है. टनल के अंदर फंसे मजदूरों के परिजन टनल के बाहर उनका इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, बीते कुछ दिनों में टनल के अंदर ड्रिलिंग का काम कर रहे मशीन में आई खराबी की  वजह से इनका इंतजार और लंबा हुआ है. 

सिलक्यारा सुरंग से एक राहत देने की वाली खबर सामने आई है. अंदर फंसे मजदूरों और रेस्क्यू टीम के बीच अब सिर्फ 5 मीटर की दूरी बची है. कहा जा रहा है कि अगर कोई बड़ी बाधा ने रास्ता नहीं रोका तो सभी मजदूर जल्द ही सुरंग से बाहर आ जाएंगे.

तेजी से चल रही ड्रिलिंग, जल्द बाहर आएंगे 41 मजदूर

सुरंग के अंधर फिलहाल रैट माइनर्स मलबे की खुदाई में जी जान से जुटे हुए हैं. मैनुअल ड्रिलिंग के लिए 3 टीमें बनाई गई हैं. 12, 7 और 5 सदस्यों की ये टीमें अपने काम में जुटी हुई हैं.  उधर वर्टिकल ड्रिलिंग का काम भी तेज़ी से चल रहा है. सुरंग में मैनुअल ड्रिलिंग का काम सोमवार से शुरू किया गया. शुरुआती ड्रिलिंग का काम अमेकरिकी ऑगर मशीन से किया जा रहा था लेकिन शुक्रवार को वह मलबे में फंस गई थी, जिससे अधिकारियों को वैकल्पिक तरीकों की तलाश करना पड़ा. ड्रिलिंग का काम करीब 40% पूरा हो चुका है.

पीएम मोदी ने की मजदूरों के लिए प्रार्थना की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरंग में फंसे मजदूरों के लिए प्रार्थना करने की अपील देश की जनता से की है. वहीं रैट माइनर्स भी मुस्तैदी से अपने काम में जुटे हुए हैं.  पीएम मोदी ने तेलंगाना में कहा," आज जब हम देवी-देवताओं से प्रार्थना कर रहे हैं, मानवता के कल्याण की बात कर रहे हैं, तो हमें अपनी प्रार्थना में उन श्रमिक भाईयों को भी स्थान देना है, जो बीते करीब दो सप्ताह से उत्तराखंड की एक टनल में फंसे हुए हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली से मुंबई तक... आज विश्व विजेता टीम इंडिया का होगा ग्रैंड वेलकम, PM से भी होगी मुलाकात; जानें पूरा शेड्यूल
"अब अपना बैग तैयार रखो...", उत्तरकाशी के टनल में चल रहे रेस्क्यू बीच अंदर फंसे मजदूरों से बोले अधिकारी 
Parliament session 2024 updates : लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण पर हंगामा, बीजेपी ने बताया गैर जिम्मेदाराना बयान
Next Article
Parliament session 2024 updates : लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण पर हंगामा, बीजेपी ने बताया गैर जिम्मेदाराना बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;