"अब कश्मीर में तिरंगा फहराकर ही 'भारत जोड़ो यात्रा' रुकेगी..":  मल्लिकार्जुन खरगे

खरगे ने कहा कि पीएम पार्लियामेंट में मास्क पहनकर आते हैं, सिर्फ लोगों को डराने के लिए है. लोगों में डर पैदा करके इस यात्रा को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं, हम आगे बढ़ते रहेंगे.

खरगे ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा कश्मीर तक जाएगी.

नई दिल्ली:

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' शनिवार सुबह हरियाणा के रास्ते दिल्ली पहुंची. शाम को लाल किले पर राहुल गांधी के साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक जनसभा को संबोधित किया. खरगे ने कहा कि सबके विचार अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन देश के लिए हम सब लोग एक हैं, और राहुल गांधी के साथ हैं. ये यात्रा अभी आगे कश्मीर तक चलने वाली है और कश्मीर में तिरंगा झंडा फहराकर ही हमारा ये कार्यक्रम समाप्त होगा.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज ऐसी सरकार है देश में, जो समाज को धर्म के नाम पर अलग कर रही है और विचारों का जो आदान-प्रदान था, बोलने की आजादी, भी वो छीन रहे हैं. बहुत से लोग जो अच्छी विचारधारा के लोग हैं, उनको भी डराया धमकाया जा रहा है. यहां तक कि ये जो भारत जोड़ो यात्रा बड़ी यशस्वी हो रही है, कन्याकुमारी से लेकर अब तक दिल्ली आई है, ये देखकर यहां की सरकार को, बीजेपी को ऐसा लग रहा है, वो डर गए हैं, इसलिए ये कोविड का बहाना बीच में लाए हैं.

खरगे ने कहा कि अचानक हमारे प्रधानमंत्री अपने हेल्थ मिनिस्टर को ये कहते हैं कि देश में कोविड हो रहा है, इसका जरा प्रचार करो. तो ये प्रचार करके पार्लियामेंट में अपना मास्क लगाकर आए, लेकिन मैंने उनको कहीं शादी में देखा, वहां पर उन्होंने मास्क नहीं लगाया था, उनका मास्क नहीं था. आप खुद मास्क बाहर नहीं पहनते हो, पार्लियामेंट में ऐसा मास्क पहनकर आते हो, ये सिर्फ डराने के लिए है. लोगों में डर पैदा करके इस यात्रा को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं, हम आगे बढ़ते रहेंगे.

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ये जो भारत जोड़ो यात्रा है, ये कोई पॉलिटिकल गेन के लिए नहीं है. ये देश में महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ आवाज उठाने के लिए है. आज चीन हम पर हमला कर रहा है, उसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं. हमने भी बड़ी कोशिश की पार्लियामेंट में अनएम्प्लॉयमेंट इशू पर बोलने की, इंफ्लेशन पर, महंगाई पर बोलने की, बॉर्डर पर जो चल रहा है, आज चीन जो घुसपैठ कर रहा है, उस पर बोलने की, लेकिन ये सरकार बोलने नहीं देती और हमारी बात नहीं सुनती. चर्चा के लिए भी तैयार नहीं, चर्चा से भाग रहे हैं. अगर आपमें हिम्मत है, पार्लियामेंट में चर्चा करो. लोगों को मालूम होने दो कि आप किस मंशा से, किस नीयत से चर्चा छुपाना चाहते हो.

उन्होंने कहा कि ये भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी का आइडिया है, उन्होंने निकाला और इसको अनुष्ठान बनाया. अब तक उन्होंने 2,800 किलोमीटर तक अपना सफर तय किया है, बाकी का भी जल्दी ही तय करने वो जा रहे हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है. चाहे कुछ भी हो, हम चलते जाएंगे, लोगों को जोड़ते जाएंगे, लोगों से मिलते जाएंगे. खरगे ने कहा कि राहुल गांधी सिर्फ कांग्रेसियों से ही नहीं मिल रहे हैं, वो बच्चों से लेकर बूढों तक, विद्यार्थी से लेकर प्रोफेसर तक और जर्नलिस्ट से लेकर टीवी के लोगों तक, सभी से मिलकर उनकी बात सुन रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में क्या माहौल है, वो सब उनको मालूम है. वो मालूम कर रहे हैं और देश में भी सबको अब आहिस्ता-आहिस्ता ये बात मालूम हो रही है. इसलिए मैं यही कहूंगा, आपका जो रेस्पॉन्स है, आप जो राहुल गांधी के साथ मजबूती से खड़े हो गए हैं, इसलिए आप सभी को हार्दिक धन्यवाद है.