अब आधार सत्यापन के जरिए ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगी RTO संबंधी 58 सेवाएं

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीयन और मालिकाना हक के स्थानांतरण जैसी 58 सेवाएं आधार सत्यापन के जरिए ऑनलाइन उपलब्ध करवा दीं

अब आधार सत्यापन के जरिए ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगी RTO संबंधी 58 सेवाएं

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • सरकारी दफ्तर में जाए बगैर परिवहन से जुड़ी सेवाएं मिलेंगी
  • मंत्रालय ने इन सेवाओं से संबंधित अधिसूचना जारी की
  • आनलाइन सेवाओं से नागरिकों का बहुमूल्य वक्त बचेगा
नई दिल्ली :

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीयन और मालिकाना हक के स्थानांतरण जैसी नागरिकों से जुड़ी 58 सेवाओं को आधार सत्यापन के जरिए ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है. आधार सत्यापन स्वैच्छिक होगा. मंत्रालय ने शनिवार कहा कि सरकारी दफ्तर में जाए बगैर इस तरह की सेवाओं को संपर्करहित तरीके से उपलब्ध करवाने से नागरिकों का बहुमूल्य वक्त बचेगा और उनका अनुपालन बोझ भी कम होगा.

इसके अलावा क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में जाने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आएगी जिससे कामकाज की प्रभावशीलता बढ़ेगी. वे ऑनलाइन सेवाएं जिनके लिए नागरिक स्वैच्छिक रूप से आधार सत्यापन करवा सकते उनमें लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि और ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण करवाना जिसमें गाड़ी चलाकर दिखाना आवश्यक नहीं हो जैसी सेवाएं शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्रालय ने इस बाबत अधिसूचना 16 सितंबर को जारी की. जिस व्यक्ति के पास आधार संख्या नहीं है, वे कोई और पहचान-पत्र दिखाकर प्रत्यक्ष रूप से सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)