'एकनाथ शिंदे के CM बनने पर आश्चर्य नहीं, लेकिन...' : NCP नेता एकनाथ खडसे बोले

खडसे ने कहा कि हालांकि एकनाथ शिंदे कितने दिन सीएम रह सकेंगे ये सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर निर्भर करता है. दूसरी बात ये है कि आज देवेंद्र फडणवीस अपनी जिम्मेदारी टालने के लिए एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बना रहे हैं.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde Oath) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) उनके डिप्टी होंगे. एकनाथ शिंदे के सीएम बनने के बाद अलग-अलग दलों की तरफ से उन्हें लेकर प्रतिक्रिया आने के दौर शुरू हो गया है. एनसीपी के नेता एकनाथ खडसे ने नए सीएम के शपथ लेने पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि एकनाथ शिंदे के CM बनने पर मुझे आश्चर्य नहीं है, लेकिन वो कितने दिन रहेंगे ये पता नहीं. देवेंद्र फडणवीस काफी दिनों से बोल रहे थे मैं फिर से आऊंगा फिर आऊंगा.

एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी CM

खडसे ने कहा कि हालांकि एकनाथ शिंदे कितने दिन सीएम रह सकेंगे ये सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर निर्भर करता है. दूसरी बात ये है कि आज देवेंद्र फडणवीस अपनी जिम्मेदारी टालने के लिए एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बना रहे हैं. आज एकनाथ शिंदे के पास दो तिहाई विधायक भी हैं. लेकिन अभी ये मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. ऐसे में अगर सुप्रीम कोर्ट विधायकों को अयोग्य घोषित ठहराने वाले नोटिस को सही बताता है तो इन विधायकों की सदस्यता चली जाएगी और एकनाथ शिंदे की सरकार खुद अल्पमत में आ जाएगी. खडसे ने देवेंद्र फडणवीस पर भी सवाल खड़े किए.

राज ठाकरे ने महाराष्‍ट्र के नए सीएम एकनाथ शिंदे को बधाई देते हुए 'सतर्क रहने' की दी सलाह

उन्होंने कहा कि अभी सबसे अजीब चीज ये लग रही है कि जो देवेंद्र फडणवीस कल तक राज्य में सरकार बनाना चाहते थे वो अब सरकार से बाहर से समर्थन दे रहे हैं. ये समझ नहीं आ रहा है कि आखिर वो अब सरकार को बाहर से समर्थन देने की बात कैसे और क्यो कर रहे हैं. बता दें कि शिवसेना (Shiv Sena) के एकनाथ शिंदे ने गुरुवार शाम महाराष्ट्र के नए सीएम पद की शपथ ली. जबकि देवेंद्र फडणवीस राज्य के नए उप-मुख्यमंत्री बने. एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन में किया गया. इस दौरान शिवसेना और बीजेपी के कई अन्य नेता भी मौजूद रहे.

बता दें कि एकनाथ शिंदे के बतौर सीएम पद की शपथ लेने के बाद अब अगले कुछ दिनों में महाराष्ट्र की नई कैबिनेट तय होगी. गुरुवार शाम को देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि आज शाम साढ़े सात बजे एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे, जबकि इनकी कैबिनेट अगले कुछ दिनों में शपथ लेगी.

इस दौरान देवेंद्र फडणवीस ने घोषणा की थी वो राज्य की शिंदे सरकार का हिस्सा नहीं होंगे और बाहर से उन्हें समर्थन देंगे. इससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे के साथ मिलकर राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें सरकार बनाने का प्रस्ताव सौंपा था. सूत्रों के अनुसार देवेंद्र फडणवीस पहले नई सरकार में कोई पद लेना नहीं चाहते थे लेकिन बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के बाद वो उप-मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हो गए.

महाराष्ट्र में BJP के एक ही दिन में दो चौंकाने वाले फैसले; 10 प्वाइंट में पढ़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीएम एकनाथ शिंदे के शपथ लेने के बाद उन्हें पीएम मोदी ने बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं एकनाथ शिंदे जी को महाराष्ट्र के नए सीएम के तौर पर शपथ लेने की बधाई देता हूं. वो जमीन से जुड़े नेता हैं. राजनीति में उनका अनुभव महाराष्ट्र को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएगा. मैं उन्हें एक बार फिर बधाई देता हूं.