उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट : मनोज तिवारी ने नामांकन दाखिल किया, कन्हैया कुमार सुनीता केजरीवाल से मिले

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला, बीजेपी के मनोज तिवारी और इंडिया गठबंधन के कन्हैया कुमार के बीच चुनावी संघर्ष

नई दिल्ली :

Lok sabha Elections 2024: दिल्ली की सबसे हॉट सीट उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में मुकाबला दिलचस्प है. यहां बीजेपी के उम्मीदवार मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) और विपक्ष के इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) के कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) के बीच चुनावी संघर्ष है. मनोज तिवारी ने आज हजारों लोगों के साथ नामांकन कराया. 

उत्तरी पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए मनोज तिवारी ने नामांकन दाखिल किया. वे इस सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. मनोज तिवारी सैकड़ों गाड़ियों और हजारों समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल करने पहुंचे. उनके नामांकन रथ पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सवार थे. दिल्ली में मनोज तिवारी इकलौते उम्मीदवार हैं जिनको बीजेपी ने तीसरी बार चुनाव मैदान में उतारा है. बाकी छह सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं.

करीब 17 लाख मतदाताओं वाली उत्तर पूर्व लोकसभा सीट के जातीय समीकरण को देखें तो यहां 30 फीसदी मुस्लिम मतदाता और करीब 19 फीसदी दलित हैं. लेकिन उसके बावजूद मनोज तिवारी ने 2014 में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार आनंद कुमार को एक लाख मतों से और 2019 में शीला दीक्षित को करीब तीन लाख मतों से हराया था. मनोज तिवारी की कार्यकर्ताओं के बीच लोकप्रियता के चलते यह सियासी लड़ाई दिलचस्प है.

मनोज तिवारी के खिलाफ इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी कन्हैया कुमार चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस में चल रही उठापटक के बीच कन्हैया कुमार बुधवार को सुनीता केजरीवाल से मिलने पहुंचे. कन्हैया कुमार के उम्मीदवार बनते ही प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली इस्तीफा दे चुके हैं लेकिन अब उनको आम आदमी पार्टी से हुए गठबंधन का सहारा है. बीजेपी कन्हैया कुमार की छवि भारत विरोधी के तौर पर दिखाना चाहती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस चुनाव में नेता भले गाजे बाजे के साथ उतर रहे हों, आम मतदाता उदासीन हैं. यही वजह है कि वे फिलहाल बीजेपी के फ्री राशन और मुफ्त बिजली पानी के वादों को लेकर उत्साह में नहीं हैं.  एक बुजुर्ग मुम्नी देवी ने कहा कि, ''चुनाव में तो हर नेता हाथ हिलाते हैं लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद जब जाओ मिलने को, तब सुरक्षा गार्ड भगा देते हैं.''