विज्ञापन
Story ProgressBack

धोखाधड़ी मामला: नोएडा के GIP मॉल को ED ने किया अटैच, जानें लोगों को मिलेगी एंट्री या नहीं

ईडी ने धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के लिए इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड और उससे जुड़ी अन्य कंपनियों के खिलाफ गुरुग्राम पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी. जिसके तहत अब नोएडा के सबसे पुरने और फेमस GIP मॉल पर भी शिकंजा कस गया है.

Read Time: 4 mins
धोखाधड़ी मामला: नोएडा के GIP मॉल को ED ने किया अटैच, जानें लोगों को मिलेगी एंट्री या नहीं
नोएडा के GIP मॉल पर ईडी का शिकंजा.
नोएडा:

कभी देश के सबसे बड़े मॉल में शुमार नोएडा सेक्टर 18 के मशहूर ग्रेड इंडिया पैलेस मॉल (GIP Mall)  पर कानूनी शिकंजा कस गया है. जीआईपी मॉल के कुछ हिस्से को अटैच किया गया है. ईडी ने इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड ( IRAL की होल्डिंग कंपनी) से संबंधित 291.18 करोड़ की संपत्तियां अटैच की हैं. इसके दायरे में GIP मॉल भी आया है. एंटरटेनमेंट सिटी लिमिटेड के तहत आने वाला नोएडा का GIP मॉल करीब 3,93,737.28 स्क्वायर फुट की कमर्शियल जगह पर बना है. अब लोगों के मन में यह सवाल है कि मॉल के अंदर जा सकेंगे या नहीं.

हर दिन बड़ी संख्या में लोग मॉल में घूमने और शॉपिंग करने पहुंचते हैं. बड़े-बड़े ब्रांड्स मॉल में मौजूद हैं. वही मॉल के एडवेंचर स्पॉट का लुत्फ लेने भी बड़ी संख्या में लोग हर दिन जाते हैं. ऐसे में ईडी की यह कार्रवाई किसी झटके से कम नहीं है. ईडी का शिकंजा रोहिणी के एडवेंचर आइलैंड पर भी कसा है. रोहिणी स्थित एडवेंचर आइलैंड लिमिटेड 45,966 स्क्वायर फुट की कमर्शियल जगह पर बना है. 

GIP मॉल में एंट्री मिलेगी या नहीं?

ईडी के इस एक्शन के बाद पहला सवाल यह है कि क्या अब जीआईपी में एंट्री बंद हो गई है? समय के साथ अपनी चमक खो चुके नोएडा के इस मॉल में अभी  काफी दुकाने हैं, जो काफी लोकप्रिय हैं. कई लोग इसमें खरीददारी के लिए आते हैं. तो जवाब है कि इसमें नोएडावालों को फिलहाल एंट्री मिलती रहेगी. दरअसल ईडी की कार्रवाई के तहत मॉल परिसर के एम्यूजमेंट पार्क को अटैच किया गया है. दुकानों में पहले की तरह एंट्री होती रहेगी. वहीं रोहिणी के एडवेंचर आयलैंड को भी ईडी ने अटैच किया है. रोहिणी की यह जगह भी लोगों का फेमस आउटिंग स्पॉट है. धोखाधड़ी के मामले में ईडी ने यह शिकंजा कसा है. 

 ED ने कहां और क्यों कसा शिकंजा ?

  • इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड ( IRAL की होल्डिंग कंपनी) से संबंधित 291.18 करोड़ की संपत्तियां अटैच.
  • ईडी ने 3,93,737.28 स्क्वायर फुट की कमर्शियल जगह पर बने नोएडा के ग्रेट इंडिया पैलेस मॉल के एम्यूजमेंट पार्क को अटैच किया.
  • रोहिणी में 45,966 स्क्वायर फुट की कमर्शियल जगह पर बने एडवेंचर आइलैंड को किया अटैच.
  • दौलतपुर, तहसील-आमेर, जयपुर में 218 एकड़ भूमि पर पट्टा  इंटरनेशनल एम्यूजमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम पर है.
  • IRAL पर दुकानों और प्लॉट के आवंटन के नाम पर 1500 निवेशकों से 400 करोड़ रुपए लेने का आरोप.
  • निवेशकों को न तो रिटर्न मिला और न ही प्रोजेक्ट पूरे हुए.
  • ईडी की जांच से पता चला पैसा निजी खातों में ट्रांसफर कर दिया गया.

 GIP मॉल के किस हिस्से पर कसा शिकंजा?

दौलतपुर, तहसील-आमेर, जयपुर में 218 एकड़ जमीन का पट्टा भी इंटरनेशनल एम्यूजमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम है. इस पर भी ईडी का शिकंजा कस गया है. ईडी ने धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के लिए इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड और उससे जुड़ी अन्य कंपनियों के खिलाफ गुरुग्राम पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी. जिसके तहत अब नोएडा के सबसे पुराने और फेमस GIP मॉल और रोहिणी के एडवेंचर आयलैंड पर भी शिकंजा कस गया है. ईडी ने GIP मॉल के कुछ हिस्से को भी अटैच कर लिया है. यह खबर उन लाखों करोड़ों दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए किसी झटके से कम नहीं है, जिनकी सुनहरी यादें इन जगहों से जुड़ी हैं. आज भी जीआईपी मॉल लोगों के लिए पसंदीदा शॉपिंग और आउटिंग डेस्टिनेशन माना जाता है.

धोखाधड़ी मामले में ED ने लिया एक्शन

इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड ने किफायती आवास योजना के तहत सेक्टर 29 और 52-ए, गुरुग्राम में दुकानों और प्लॉट के आवंटन के नाम पर 1500 निवेशकों से 400 करोड़ रुपए लिए थे. हालांकि निवेशकों को न तो रिटर्न मिला और न ही प्रोजेक्ट पूरे हुए. यही वजह है कि ईडी ने इसकी संपत्तियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है.  ईडी की जांच से पता चला है कि पैसा निजी खातों में ट्रांसफर कर दिया गया है. इसके अलावा, IRAL की बैलेंस शीट में हेराफेरी की बात भी सामने आई है. मामले की जांच की जा रही है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
EXCLUSIVE: "मेरे बेटे को फंसाया जा रहा है, मामले की हो CBI जांच...", NDTV से बोलीं NEET पेपर लीक के आरोपी संजीव मुखिया की मां
धोखाधड़ी मामला: नोएडा के GIP मॉल को ED ने किया अटैच, जानें लोगों को मिलेगी एंट्री या नहीं
ब्रेकअप के बाद ट्रोलिंग से तंग आकर केरल की सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने की खुदकुशी
Next Article
ब्रेकअप के बाद ट्रोलिंग से तंग आकर केरल की सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने की खुदकुशी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;