"सचिन पायलट के कांग्रेस छोड़ने का सवाल ही नहीं": अनशन से पहले सूत्र ने NDTV से कहा

सचिन पायलट के अनशन के ऐलान के बाद उनके जल्द कांग्रेस पार्टी छोड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं. ऐसे में पायलट के करीबी ने कांग्रेस के अंदरूनी तनाव पर अपनी राय रखी.

जयपुर:

सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने मंगलवार को जयपुर में शहीद स्मारक पर अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) के खिलाफ अनशन करने की घोषणा कर कांग्रेस (Congress) की अंदरूनी राजनीति को फिर से उजागर कर दिया है. सचिन पायलट 11 अप्रैल से अनशन करेंगे. इससे पहले उनके कांग्रेस छोड़ने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं. हालांकि, पायलट के करीबी सूत्र ने इन अटकलों को खारिज किया है. सूत्र ने साफ कहा कि सचिन पायलट के कांग्रेस छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं है. 

सचिन पायलट के करीबी सूत्र ने NDTV से बात करते हुए कहा, "अगर वसुंधरा राजे के खिलाफ मामले दर्ज नहीं किए गए, तो कांग्रेस पार्टी को भ्रष्टाचार पर धारणा की लड़ाई का सामना करना पड़ेगा." सूत्रों ने इस बात से इनकार किया कि पायलट इस साल के अंत में राजस्थान चुनाव से पहले पार्टी से बाहर निकलने के लिए तैयार थे. सूत्रों ने कहा, "पायलट को भ्रष्टाचार के मामले का अचानक पता नहीं चला है. वह 18 महीने से मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिख रहे हैं." उन्होंने जोर देते हुए कहा, "सचिन पायलट के कांग्रेस पार्टी छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं है."

समर्थकों से अनशन में शामिल नहीं होने की अपील
इस बीच सचिन पायलट ने उनका समर्थन करने वाले विधायकों से अनशन में शामिल नहीं होने की अपील की है. हालांकि, अनशन में पायलट के समर्थकों के बड़ी संख्या में आने की उम्मीद है, जो राजस्थान की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है. 

कांग्रेस में किसी को लक्षित करके नहीं हो रहा अनशन
पायलट ने रविवार को संवादाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘महात्मा ज्योति बा फूले की जयंती वाले दिन वह 11 अप्रैल को शहीद स्मारक पर एक दिन का अनशन पर करेंगे." बता दें कि राजस्थान में इसी साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने हैं. अनशन को लेकर उनके करीबी सूत्रों ने सोमवार को कहा कि यह वसंधुरा राजे सरकार के तहत हुए भष्टाचार के खिलाफ लड़ाई है और कांग्रेस में किसी को लक्षित करके यह सब नहीं किया जा रहा है. 

कांग्रेस ने गहलोत का लिया पक्ष 
पूरे मामले पर अभी के लिए कांग्रेस ने जो बयान दिया है, वो अशोक गहलोत के पक्ष में जाता दिख रहा है. कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, "इस बात की जांच की जा रही है कि कैसे बीजेपी ने राजस्थान में हमारी चुनी हुई सरकार को गिराने की साजिश रची. हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश की."

मामले की हो रही है जांच
खेड़ा ने कहा, "यह कहना गलत है कि जांच नहीं हो रही है. क्योंकि जांच की जा रही है. अगर किसी को कोई शिकायत है, तो उसे एआईसीसी प्रभारी के संज्ञान में लाना चाहिए." इससे पहले, पार्टी के जयराम रमेश ने कहा था: "मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत के साथ राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने बड़ी संख्या में योजनाएं लागू की हैं और कई नई पहल की हैं. इसने लोगों को गहराई से प्रभावित किया है.

ये भी पढ़ें:-

सचिन पायलट ने अशोक गहलोत पर साधा निशाना, भ्रष्टाचार के खिलाफ करेंगे एक दिन का अनशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राजस्‍थान कांग्रेस में घमासान, सचिन पायलट आज CM अशोक गहलोत के खिलाफ धरने पर बैठेंगे