विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

लोकसभा में PM मोदी के भाषण के बाद ध्वनिमत से अविश्वास प्रस्ताव खारिज, विपक्ष कर गया था वॉकआउट

पीएम मोदी ने मणिपुर पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि देश भरोसा रखे. मणिपुर में शांति का सूरज जल्द उगेगा. पीएम के भाषण के बीच विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया था. पीएम मोदी के भाषण के बाद ध्वनिमत से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव खारिज हो गया.

Read Time: 3 mins

लोकसभा में ध्वनिमत से गिरा विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव.

नई दिल्ली:

लोकसभा में विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव (Opposition No-Confidence Motion) पर लगातार तीन दिन चर्चा के बाद गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जवाब दिया.  2 घंटे 12 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने विपक्ष पर कई कड़े प्रहार किए. पीएम मोदी ने मणिपुर (Manipur Issue) पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि देश भरोसा रखे. मणिपुर में शांति का सूरज जल्द उगेगा. पीएम के भाषण के बीच विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया था. 

उन्होंने विपक्षी गठबंधन INDIA पर भी चुकी ली. पीएम ने कहा- 'यूपीए को लगता है कि देश के नाम का इस्तेमाल कर विश्वसनीयता बढ़ाई जा सकती है. ये इंडिया गठबंधन नहीं है. ये घमंडिया गठबंधन है. इसकी बारात में हर कोई दूल्हा बनना चाहता है. सबको प्रधानमंत्री बनना है. 

पीएम मोदी के संबोधन के बाद लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया. इसके बाद संसद को 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. राज्यसभा की कार्यवाही भी शुक्रवार सुबह 11 बजे तक स्थगित हो गई है. शुक्रवार को लोकसभा में मणिपुर पर चर्चा होगी. इसके बाद संसद के दोनों सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा. क्योंकि संसद के मॉनसून सत्र का शुक्रवार 11 अगस्त को आखिरी दिन है.

मोदी सरकार की जीत
अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बहुमत के लिए सदन में मौजूद सदस्यों में 50% से 1 अधिक होना चाहिए. लोकसभा में  बीजेपी के303 सदस्य हैं. सहयोगियों को मिलाकर आंकड़ा 333 होता है. YSR, BJD और TDP ने भी समर्थन का वादा किया है. वहीं, कांग्रेस के 51 सदस्य हैं. INDIA गठबंधन को मिलाकर सांसदों की संख्या 143 है. हालांकि, अविश्वास प्रस्ताव के लिए ऑटोमैटिक मशीन या पेपर वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ी. ध्वनिमत से ही अविश्वास प्रस्ताव गिर गया. सदन में मोदी सरकार की जीत हुई. साबित हो गया कि मोदी सरकार को संसद में बहुमत हासिल है.

संसद में अब तक 27 बार लाया गया अविश्वास प्रस्ताव
मोदी सरकार के खिलाफ अब तक दो बार अविश्वास प्रस्ताव लाया जा चुका है. दूसरे कार्यकाल में यह पहला अविश्वास प्रस्ताव है. देश की संसद में अब तक 27 बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया. पहला प्रस्ताव 1963 में चीन युद्ध के बाद तत्कालीन पीएम नेहरू सरकार के खिलाफ लाया गया था.

ये भी पढ़ें:-
"जिनके दिल नहीं मिलते, 2024 के लिए उनके दल मिल गए": सिंधिया ने विपक्षी गठबंधन पर कसे तंज

"अभी हालात ऐसे हैं, इसलिए हाथों में हाथ..." PM मोदी ने विपक्षी एकता को बताया 'घमंडिया' गठबंधन
"विपक्ष नो बॉल, नो बॉल कर रहा, हमारे इधर से सेंचुरी लगी" : PM मोदी के विपक्ष पर 10 बड़े वार

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेता विपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से मांगी माइक, इस पर ओम बिरला ने दिया यह जबाव
लोकसभा में PM मोदी के भाषण के बाद ध्वनिमत से अविश्वास प्रस्ताव खारिज, विपक्ष कर गया था वॉकआउट
केरल से केरलम : विधानसभा में सर्वसम्मति से नाम बदलने का प्रस्ताव पारित; केंद्र की मंजूरी का इंतजार
Next Article
केरल से केरलम : विधानसभा में सर्वसम्मति से नाम बदलने का प्रस्ताव पारित; केंद्र की मंजूरी का इंतजार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;