विज्ञापन

भारतीय राजनीति की प्रखर नेता निर्मला सीतारमण, साउथ ब्लॉक में धमक बरकरार

Nirmala Sitharaman: भाजपा के बैनर तले 2006 में निर्मला सीतारमण के सियासी सफर की शुरुआत हुई. हाजिरजवाबी और बेहतर संवाद शैली की वजह से निर्मला सीतारमण पार्टी में तरक्की की सीढ़ियां चढ़ती गई.

भारतीय राजनीति की प्रखर नेता निर्मला सीतारमण, साउथ ब्लॉक में धमक बरकरार
लगातार सात बजट पेश करने का अनोखा रिकॉर्ड निर्मला सीतारमण के नाम
नई दिल्‍ली:

मोदी सरकार में वित्त मंत्रालय की कमान संभालने वाली निर्मला सीतारमण का सियासी सफर कई उपलब्धियों और चुनौतियों से भरा हुआ है. बतौर वित्त मंत्री वह भारत के इतिहास में पूर्णकालिक रूप से यह पद संभालने वाली पहली महिला हैं. दक्षिण भारत राज्य तमिलनाडु के मदुरै से लेकर लुटियंस दिल्ली तक उनकी धमक सियासी जमात की महिलाओं के लिए प्रेरणा का प्रतीक है.

वैश्विक मंच पर बनाई एक अलग पहचान 

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था. उन्होंने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई की. वैश्विक आर्थिक विषयों में गहरी रुचि रखने वालीं निर्मला सीतारमण ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की. निर्मला सीतारमण की शैक्षणिक योग्यता और उनकी उभरती हुई राजनीतिक शख्सियत ने उन्हें वैश्विक मंच पर एक अलग पहचान दिलाई. भारतीय राजनीति में कदम रखने से पहले सीतारमण कॉर्पोरेट क्षेत्र में एक सफल पेशेवर रही हैं.

इस तरह चढ़ी तरक्की की सीढ़ियां

भाजपा के बैनर तले 2006 में निर्मला सीतारमण के सियासी सफर की शुरूआत हुई. हाजिरजवाबी और बेहतर संवाद शैली की वजह से निर्मला सीतारमण पार्टी में तरक्की की सीढ़ियां चढ़ती गई. पार्टी ने उनकी बौद्धिक प्रखरता का सम्मान करते हुए पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया और प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी. तमाम मीडिया प्लेटफॉर्म पर पार्टी का पुरजोर तरीके से पक्ष रखते हुए उन्होंने बहस को समृद्ध बनाने का काम किया. विपक्ष में रहते हुए बतौर पार्टी प्रवक्ता अपनी धारदार तर्क शैली से यूपीए सरकार की आर्थिक नाकामियों और नीतिगत खामियों को उजागर किया. 2014 में मोदी सरकार में उन्हें जगह मिली. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार मंत्री बनाया गया. इस दौरान बतौर मंत्री उन्होंने मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों का बचाव किया, जिसमें नोटबंदी और जीएसटी समेत तमाम फैसले शामिल थे.

पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनकर नया कीर्तिमान

2017 में निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनकर नया कीर्तिमान स्थापित किया. बतौर रक्षा मंत्री चीन के साथ डोकलाम गतिरोध समेत कई मुद्दों पर सरकार के लिए संकटमोचक की भूमिका में रही. सुखोई-30 एमकेआई में उड़ान भरने वाली देश की पहली महिला रक्षा मंत्री के रूप में उनके नाम अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. उनको अरुण जेटली की जगह रक्षा मंत्री बनाया गया. साल 2017 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद किसी महिला को रक्षा मंत्रालय ने कार्यभार संभाला था.

लगातार सात बजट पेश करने का अनोखा रिकॉर्ड

मोदी सरकार का हिस्सा बनने के बाद उनका सियासी सफर आज भी बदस्तूर जारी है. आज की तारीख में वह सत्ता के केंद्र बिंदु साउथ ब्लॉक में आमाद दर्ज कराने वालीं देश की सबसे ताकतवर महिला शख्सियत है. नेपथ्य और लोकप्रियता से कोसों दूर रहकर सरकार को एजेंडे को अंजाम तक पहुंचाना निर्मला सीतारमण की कार्यशैली का अटूट हिस्सा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम लगातार सात बजट पेश करने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महाराष्ट्र: अंबरनाथ में केमिकल फैक्ट्री से गैस का रिसाव, सड़कों पर छाया अंधेरा
भारतीय राजनीति की प्रखर नेता निर्मला सीतारमण, साउथ ब्लॉक में धमक बरकरार
दिल्ली में बड़ी साजिश नाकाम, बाइकवाले के पास मिले 499 जिंदा कारतूस
Next Article
दिल्ली में बड़ी साजिश नाकाम, बाइकवाले के पास मिले 499 जिंदा कारतूस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com