दिल्ली LG ने दी 'नाइट कल्चर' की बड़ी मंजूरी : होटल, रेस्टोरेंट समेत 314 प्रतिष्ठान अब खुले रहेंगे 24 घंटे !

दिल्ली (Delhi) के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) ने 300 से ज्यादा प्रतिष्ठानों को 24 घंटे, सातों दिन (24×7) खोलने की अनुमति दी है. इन व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में होटल, रेस्टोरेंट (Hotel-Restaurant), खाना ऑनलाइन डिलीवरी करने वाली दुकानें, दवाएं, लॉजिस्टिक और दूसरी आम जरूरत की चीजें, ट्रैवल और ट्रांसपोर्ट सेवा शामिल हैं.

दिल्ली LG ने दी 'नाइट कल्चर' की बड़ी मंजूरी : होटल, रेस्टोरेंट समेत 314 प्रतिष्ठान अब खुले रहेंगे 24 घंटे !

दिल्ली में एक बार फिर से नाइट लाइफ पहले से बेहतर हो सकती है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) में एक बार फिर से नाइट लाइफ (Night life) बेहतर हो सकती है क्योंकि दिल्ली के उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (LG Vinay Kumar Saxena) ने 314 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खोलने की अनुमति दे दी है.  उपराज्यपाल सचिवालय के मुताबिक इनमें से कुछ आवेदन 2016 से लंबित थे. उपराज्यपाल ने निर्देश दिया है कि इसके लिए 7 दिन के भीतर नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे.

इन व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में होटल, रेस्टोरेंट (Hotel-Restaurant), खाना ऑनलाइन डिलीवरी करने वाली दुकानें, दवाएं, लॉजिस्टिक और दूसरी आम जरूरत की चीजें, ट्रैवल और ट्रांसपोर्ट सेवा शामिल हैं. इसके साथ ही उपराज्यपाल ने इस बात पर नाराजगी जाहिर की है कि आवेदनों का निपटारा करने में दिल्ली के श्रम विभाग ने इतनी देरी क्यों की?

उप राज्यपाल सचिवालय के मुताबिक कुल 346 आवेदन लंबित थे, जिनमे 18 आवेदन साल 2016 के, साल 2017 के 26 आवेदन, 83 आवेदन साल 2018 के, 25 आवेदन 2019 के, 4 आवेदन साल 2020 के, 74 आवेदन साल 2021 के थे जो श्रम विभाग ने समय से आगे नहीं बढ़ाए. उप राज्यपाल सचिवालय के मुताबिक यह आवेदन क्यों आगे नहीं बढ़ाए गए इसका कोई कारण नहीं है.श्रम विभाग की तरफ से केवल 2 आवेदन मंजूरी के लिए भेजे गए जिनमें 1 साल 2017 का था और 1 साल 2021 का था. उप राज्यपाल सचिवालय के मुताबिक ये सब भ्रष्ट आचरण का इशारा करता है. 

उपराज्यपाल ने सख्त हिदायत दी है कि इस तरह के आवेदन एक तय समय में निपटाए जाने चाहिए ताकि बिजनेस और इन्वेस्टर फ्रेंडली माहौल बनाया जा सके. उपराज्यपाल ने निर्देश दिए हैं कि श्रम विभाग यह सुनिश्चित करे कि इस तरह की देरी भविष्य में दोबारा ना हो और एक ऐसा तरीका निकाला जाए ताकि इस पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जा सके.

ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, EC ने शिवसेना का चुनाव चिह्न किया फ्रीज