विज्ञापन
Story ProgressBack

एक साथ 67 स्टूडेंट कैसे बन गए टॉपर? NEET रिजल्ट के खिलाफ विरोध कर रहे छात्रों का NTA से सवाल

एक और छात्र ने कहा कि हरियाणा के एक ही सेंटर पर सात विद्यार्थियों को एक साथ 720 मार्क्स कैसे आ सकते हैं? पिछले साल दो विद्यार्थियों को ही मुश्किल से 720 मार्क्स मिले थे. इस साल 67 विद्यार्थियों को 720 में से 720 अंक कैसे मिले?

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

देश में सबसे मुश्किल मानी जाने वाली NEET परीक्षा पर बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है. पहले नीट पेपर लीक और अब नीट रिजल्ट स्कैम का मामला सामने आ रहा है. जहां कुल 67 स्टूडेंट को आउट ऑफ यानी 720 अंक आए. रिजल्ट से देश भर के छात्रों में गुस्सा भड़क उठा है. वहीं, महाराष्ट्र में 7 छात्रों को 720 मार्क्स आए हैं. ग्रेस मार्क्स, 718 और 719 मार्क्स मिलना, और पेपर लीक को लेकर अब NTA ने भी अपनी तरफ से सफाई दी है.

छात्रों का कहना है कि रीटेस्ट तो नहीं, लेकिन रिजल्ट को रीचेक कर रिपब्लिश किया जाना चाहिए. जब NEET के नतीजे 14 जून को आने वाले थे तो 10 दिन पहले उन्हें 4 जून को क्यों पब्लिश किया गया? NTA को जवाब देना होगा, कि ग्रेस मार्क्स बायोलॉजी में दिया गया है या फिजिक्स में, क्योंकि बायोलॉजी आसान है, तो वहां ग्रेस मिलने से सिर्फ मार्क्स बढ़ते हैं. लेकिन फिजिक्स में ग्रेस मिलने से रैंक में काफी असर पड़ता है.

एक अन्य छात्र ने कहा कि कई विद्यार्थियों का ये तीसरा तो कुछ का चौथा अटेम्प्ट है. घर में पैसों की दिक्कत के चलते अब शायद उनका एमबीबीएस पढ़ने का सपना कभी पूरा नहीं हो सकेगा. पिछले साल और इस साल के रिजल्ट में एक ही रैंक पर 15000 से 30000 रैंक का फर्क है. ऐसे भी रिजल्ट के आंकड़े सामने आए हैं, जहां कम नंबर वाले नतीजे को हायर रैंक और ज्यादा अंक वाले को कम रैंक मिला है.

एक और छात्र ने कहा कि हरियाणा के एक ही सेंटर पर सात विद्यार्थियों को एक साथ 720 मार्क्स कैसे आ सकते हैं? पिछले साल दो विद्यार्थियों को मुश्किल से 720 मार्क्स मिले थे. इस साल 67 विद्यार्थियों को 720 में से 720 अंक कैसे मिले? जिन विद्यार्थियों को पहले सरकारी कॉलेज मिलने की उम्मीद थी, उन्हें अब मुंबई तो दूर, महाराष्ट्र में भी सरकारी कॉलेज मिलना मुश्किल लग रहा है.

परीक्षा के रिजल्ट पर सवाल उठाते हुए छात्रों ने कहा कि मेहनत कर ईमानदारी से स्कोर किए छात्रों को अब और ज्यादा पैसा देकर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना होगा, ये भी मुश्किल लग रहा है, इसका जिम्मेदार कौन है? सरकार ने आश्वासन तो दे दिया, लेकिन इस पर एक्शन कब लिया जाएगा? जिस दिन चुनाव के नतीजे आए उसी दिन NEET के भी नतीजा क्यों घोषित करने थे? 
 

ये भी पढ़ें:- 
NTA का NEET की परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों से इनकार, जानें क्या बोले एजेंसी के महानिदेशक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'टिंडर' पर राइट स्वाइप, डेट और फिर लाखों का बिल... डेटिंग ऐप पर किया जा रहा स्कैम
एक साथ 67 स्टूडेंट कैसे बन गए टॉपर? NEET रिजल्ट के खिलाफ विरोध कर रहे छात्रों का NTA से सवाल
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
Next Article
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;