NDTV Election Carnival: बिहार की हॉट सीट सारण में किसे मिलेगी जीत, स्थानीय या राष्ट्रीय कौन से मुद्दे रहेंगे हावी?

छपरा भोजपुरी के मशहूर समर्थ लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की जन्म स्थली रही है. कार्यक्रम में भोजपुरी के गायक रामेश्वर गोप ने अपनी पूरी टीम के साथ पहुंचकर गीत के माध्यम से नेताओं से सवाल पूछा.

सारण :

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर देश भर में तैयारी जारी है. चुनाव में देश के मिजाज को जानने के लिए  NDTV Election Carnival कई शहरों में पहुंच रहा है. दिल्ली, हरिद्वार, मेरठ, भरतपुर, लखनऊ, मैनपुरी, अयोध्या और वाराणसी के बाद अब इसकी एंट्री बिहार में हो गयी है. हमारा 'इलेक्‍शन कार्निवल' बिहार के सारण में पहुंच गया है. सारण सीट को इस चुनाव में बेहद अहम माना जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी मैदान में हैं वहीं टक्कर देने के लिए उनके सामने राजद की तरफ से रोहिणी आचार्य को उम्मीदवार बनाया गया है. 

छपरा सारण संसदीय सीट के अंतर्गत ही आता है. इसे लालू प्रसाद के गढ़ के तौर पर लंबे समय तक जाना जाता रहा था. हालांकि पिछले कुछ चुनावों से उनकी पार्टी को राजीव प्रताप रूडी के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. 

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से विधायक कृष्ण कुमार उर्फ मंटू भय्या जनता के सामने पक्ष रखने के लिए पहुंचे थे.  वहीं राजद की तरफ से विधायक जितेंद्र यादव पहुंचे थे. छपरा में आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय मुद्दों के साथ-साथ सीएए, एनआरसी, वन नेशन वन इलेक्शन जैसे मुद्दों पर भी नेताओं और आम लोगों ने खुलकर अपनी बात को रखा. 

बीजेपी के कृष्ण कुमार मंटू ने क्या कहा?
बीजेपी विधायक कृष्ण कुमार मंटू ने कहा कि यहां से रोहिणी आचार्य नहीं लालू प्रसाद ही चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी विधायक ने कहा कि छपरा में काफी विकास हुआ है. छपरा में 24 घंटा बिजली रहती है. छपरा में जितना पावर ग्रिड बना है किसी भी अन्य जिले में नहीं बना है. यहां की सड़के आप देख ही रहे हैं. सारण में 24-25 हजार करोड़ का कार्य चल रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि देश का सम्मान दुनिया में बढ़ा है. 

राजद के नेता जितेंद्र यादव ने क्या कहा? 
राजद नेता  जितेंद्र यादव ने रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी को लेकर कहा कि जनता की मांग पर पार्टी अलाकमान ने उन्हें उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने कहा कि रोहिणी आचार्य जी के साथ जनता और कार्यकर्ता की भीड़ उमड़ रही है. नीतीश कुमार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हमारा जो एजेंडा था उसपर काम करने के लिए हम उनके साथ गए थे. हमलोगों से बेहतर बीजेपी वाले ही नीतीश जी को लेकर बताएंगे. रोजगार के मुद्दे पर उन्होंने बीजेपी को घेरा. 

पत्रकार एचके वर्मा ने बताया क्या-क्या हैं मुद्दे
पत्रकार एचके वर्मा ने कहा कि छपरा के लिए यह सोचना भी संभव नहीं था कि गैस पाइपलाइन घर-घर तक पहुंचेगा लेकिन यह संभव हो पाया है. सड़क कनेक्टिविटी भी एक अहम मुद्दा है जो पूरा नहीं हुआ है. सीवेज ट्रिटमेंट प्लांट जैसी चीजें महानगर में ही देखने को मिलते थे. 

जनता ने क्या कहा? 
जनता ने सड़क के मुद्दे पर बीजेपी सांसद को घेरते हुए कहा कि छपरा में अगर कुछ देर बारिश हो जाती है तो सड़क चलने लायक नहीं बचता है. हालांकि कुछ लोग नरेंद्र मोदी की सरकार के दौरान हुए विकास कार्यों को लेकर खुश नजर आयी. साथ ही कुछ लोग राजीव प्रताप रूडी के कार्यों से भी संतुष्ट दिखे उनका मानना था कि छपरा जैसे शहर में महानगर जैसी कई सुविधाएं लोगों को मिल रही है. बेरोजगारी और रोजगार जैसे मुद्दों पर लोगों ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही घेरने की कोशिश की. 

​भिखारी ठाकुर की धरती पर भोजपुरी गायक ने बिखेरा जलवा
छपरा भोजपुरी के मशहूर समर्थ लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की जन्म स्थली रही है. कार्यक्रम में भोजपुरी के गायक रामेश्वर गोप ने अपनी पूरी टीम के साथ पहुंचकर गीत के माध्यम से नेताओं से सवाल पूछे. गीत के माध्यम से नेताओं पर निशाना साधा गया है. साथ ही गरीबों की समस्या को भी बताने की कोशिश की गयी. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :