विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Election Carnival : BJP दोहराएगी प्रदर्शन या INDIA गठबंधन लगाएगा सेंध? जानें दिल्ली का चुनावी माहौल

NDTV Election Carnival: देश की राजधानी दिल्ली में क्‍या हैं चुनावी मुद्दे और क्‍या है यहां के नेताओं और मतदाताओं की राय, यह जानने के लिए एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) दिल्ली पहुंची.

Read Time: 4 mins
NDTV Election Carnival : BJP दोहराएगी प्रदर्शन या INDIA गठबंधन लगाएगा सेंध? जानें दिल्ली का चुनावी माहौल

NDTV Election Carnival: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के पांच चरण की वोटिंग हो चुकी है. कुल सात फेज में से बचे दो फेज, छठे और सातवें चरण के मतदान 25 मई और एक जून को होंगे. चुनाव के आखिरी चरणों को लेकर सभी पार्टियों का प्रचार तेज है. ऐसे में एनडीटीवी अपने खास कार्यक्रम 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' (NDTV Election Carnival) के साथ कई राज्यों से होते हुए 11000 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय कर दिल्ली पहुंची.

'आप' और कांग्रेस पर बीजेपी नेता ने खड़े किए सवाल
बीजेपी नेता विजय जॉली ने कहा कि दिल्ली में 2019 वाला ही माहौल 2024 में है. एक समय भारत के अंदर कांग्रेस पार्टी 500 से अधिक सीटों पर लड़ती थी. क्या राहुल गांधी इंडिया गठबंधन के पीएम उम्मीदवार है. बीजेपी ने रणनीति के तहत उम्मीदवार बदला है. कांग्रेस भष्ट पार्टी है. पिछले चुनाव में दिल्ली में बीजेपी को 57 प्रतिशत वोट मिला था.

बीजेपी नेता विजय जॉली ने कहा कि 10 साल का मौका मुझे मिला है. प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना से 4.50 लाख लोगों को रोजगार मिला है. इंडिया गठबंधन लीडर लेस है. बंगाल में कोई गठबंधन नहीं हुआ है. आम आदमी पार्टी के नेता दिल्ली में शराब नीति लेकर आए, जसमें घोटाला हुआ है. कांग्रेस आज आम आदमी पार्टी का साथ दे रही है.

कांग्रेस नेता ने क्या कहा? 
कांग्रेस नेता नीरज ने कहा कि दिल्ली में बीजेपी ने 6 सीटों पर अपना उम्मीदवार बदल दिया. कोरोना काल में बीजेपी के एमपी अपने घरों में थे. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने लोगों के काम किया है. हम लोगों ने मुद्दे पर एक साथ आने की कोशिश की है. देश में रोजगार की कमी है. लोग रोजगार को लेकर बीजेपी से सवाल पूछ रहे हैं. प्रज्जवल रेवन्ना जब संसद में पहुंचेगा तो कई सवाल खड़े होंगे. 

लोकसभा चुनाव 2024  (Lok Sabha Election 2024) के तहत दिल्ली में 25 मई को मतदान होना है. दिल्ली में इंडिया गठबंधन और BJP के बीच सीधा मुकाबला है. इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) के तहत आम आदमी पार्टी ने चार सीटों, जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारा हैं. 2019 में दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी ने बाजी मारी थी. लेकिन इस बार पहले की तुलना में मुकाबला बेहद दिलचस्प बताया जा रहा है.

पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट पर भी सबकी नजर
पश्चिम लोकसभा सीट पर इस बार बीजेपी ने भी नया उम्मीदवार मैदान में उतारा है. पिछली बार यानी 2019 में इस सीट से बीजेपी ने प्रवेश वर्मा को मैदान में उतारा था. लेकिन इस बार बीजेपी ने उनकी जगह दक्षिणी दिल्ली के पूर्व मेयर कमलजीत सहरावत को मौका दिया है. उनके सामने आम आदमी पार्टी की तरफ से महाबल मिश्रा होंगे.

चांदनी चौक सीट पर भी दिलचस्प है लड़ाई
चांदनी चौक लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल और बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल के बीच अहम मुकाबला है.

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर कौन- कौन है उम्मीदवार? 
नई दिल्ली लोकसभा सीट पर इस बार आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती और बीजेपी की बांसुरी स्वराज मैदान में है. 

 दिल्ली के नार्थ ईस्ट पर कन्हैया बनाम मनोज तिवारी
अगर बात उम्मीदवारों की करें तो इंडिया गठबंधन ने इस सीट से कन्हैया कुमार को जबकि बीजेपी ने मनोज तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर पूर्वांचल के मतदाताओं की संख्या भी अहम है. 

दक्षिणी दिल्ली में AAP बनाम बीजेपी
दिल्ली की दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सहीराम पहलवान और भारतीय जनता पार्टी के रामवीर सिंह बिधूड़ी के बीच है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंबई काउंटिंग सेंटर पर हुआ था मोबाइक का 'अनाधिकृत' इस्तेमाल, चुनाव आयोग ने जारी किया प्रेस नोट
NDTV Election Carnival : BJP दोहराएगी प्रदर्शन या INDIA गठबंधन लगाएगा सेंध? जानें दिल्ली का चुनावी माहौल
शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा पर सर्राफा व्यापारी के धोखाधड़ी के आरोप पर कोर्ट ने दिए जांच के आदेश
Next Article
शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा पर सर्राफा व्यापारी के धोखाधड़ी के आरोप पर कोर्ट ने दिए जांच के आदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;