'NDTV इलेक्शन कार्निवल' : भरतपुर में रामस्वरुप कोली के सामने कांग्रेस के संजना जाटव की चुनौती, शिक्षा और स्वास्थ्य है अहम मुद्दा

'NDTV इलेक्शन कार्निवल' में शामिल भरतपुर के लोगों ने खुलकर अपने विचारों को रखा. एनडीटीवी का यह शो देश के 34 प्रमुख लोकसभा क्षेत्रों में होगा.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर एनडीटीवी नेटवर्क का खास कार्यक्रम 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' (NDTV Election Carnival) की एंट्री दिल्ली, हरिद्वार और मेरठ होते हुए बुधवार को राजस्थान में हो गयी. राजस्थान का भरतपुर एनसीआर के अंतर्गत आने वाला शहर है. इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर होती रही है. भरतपुर में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. भरतपुर का क्षेत्र मेवात के इलाके में आता है. कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर संजना जाटव को उम्मीदवार बनाया गया है वहीं बीजेपी की तरफ से रामस्वरुप कोली को प्रत्याशी बनाया गया है. 

बीजेपी के प्रत्याशी रामस्वरुप कोली ने क्या कहा? 
बीजेपी नेता रामस्वरुप कोली ने कहा कि इस सीट से सिर्फ 2009 को छोड़कर लगातार 7 बार हमने चुनाव जीता है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से किए गए कार्यों को लेकर हम चुनाव में उतरे हैं. जनधन योजना से लेकर किसान सम्मान निधि और आधुनिक सड़क, वंदे भारत ट्रेन जैसी सौगात हमारी सरकार ने दिया है. 

शिक्षा और स्वास्थ्य सबसे प्रमुख मुद्दा: कांग्रेस प्रत्याशी
कांग्रेस नेता संजना जाटव ने कहा कि हमारे क्षेत्र में कोई काम नहीं हुआ है. शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे मुद्दे हैं. पिछले 10 साल में बीजेपी की सरकार में कुछ भी काम नहीं हुआ है. आम जनता ,मजदूर, किसान हर कोई परेशान है. मुझे अगर जनता मौका देती है तो मैं भरतपुर में सबसे अधिक विकास कर के दिखाऊंगी. अन्य जगहों से भरतपुर लगातार पिछड़ता रहा है. 

कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशियों के दावे से इतर स्थानीय लोगों ने भी अपने मुद्दे बताए. जहां लोगों का कहना था कि विकास के मामले में केंद्र सरकार की कई योजनाओं का लाभ उन्हें मिला है. वहीं कुछ लोगों का मानना था कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, कश्मीर में धारा 370 हटना, तीन तलाक जैसे मुद्दे सबसे प्रमुख हैं.

5000 किलोमीटर की दूरी तय करेगा 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' 
5000 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' 34 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 34 प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा. लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकों से जुड़ने और जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एनडीटीवी नेटवर्क ने ये पहल की है. एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल एक ट्रैवलिंग स्टूडियो है, जो नई दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के 34 शहरों से होकर गुजरेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

एनडीटीवी नेटवर्क ने इस मंच को जनता के साथ जुड़ने को लेकर डिज़ाइन किया है. इससे स्थानीय नेताओं और उनके समुदायों से संबंधित मुद्दों के बारे में समझने में मदद मिलेगी. सभी क्षेत्रों में वहां के राजनेता एनडीटीवी के एंकर के साथ सार्थक चर्चा करेंगे, जो मतदाताओं को चुनावी माहौल में अपने वोट के अधिकार को लेकर बेहतर समझ मुहैया करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: