विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Battleground : BJP के लिए कितनी सीटों की शर्त लगाएंगे? जब पूछा गया सवाल, तो जानें जयशंकर ने दिया क्या जवाब

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि चुनाव के दौरान वह कई जगह गए हैं, बीजेपी का सपोर्ट बेस बहुत सॉलिड नजर आ रहा है. हमारी सीटें बढ़ेंगी.

Read Time: 4 mins

NDTV Battleground में एस. जयशंकर से खास बातचीत.

लोकसभा चुनाव 2024 लगभग अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. 25 मई को छठे फेज की वोटिंग होनी है. 1 जून को सातवें और आखिरी फेज के लिए वोट डाले जाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चुनाव में NDA के लिए 400 पार का टारगेट रखा है. अकेले BJP के लिए 370 सीटों का टारगेट है. मोदी की लीडरशिप में BJP टारगेट को पूरा करने के लिए पूरा जोर लगा रही है. चुनाव में लोगों का मूड भांपने और चुनावी माहौल को समझने के लिए NDTV खास शो 'बैटलग्राउंड' लेकर आया था. 

NDTV Battleground के फिनाले में NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से खास बातचीत की. विदेश मंत्री एस. जयशंकर से जब सवाल किया गया कि अगर उन्हें BJP की सीटों पर शर्त लगानी हो, तो किस नंबर पर लगाएंगे. अपनी हाजिर जवाबी के लिए मशहूर जयशंकर ने सीधा जवाब न देकर बात को घुमा दिया. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान वह कई जगह गए हैं, बीजेपी का सपोर्ट बेस बहुत सॉलिड नजर आ रहा है. हमारी सीटें बढ़ेंगी.

देश में मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी
लोकसभा चुनाव में 272 बहुमत का आंकड़ा है. उससे ज्यादा 305 का लक्ष्य हो सकता है. उससे ऊपर जाएंगे तो अबकी बार 400 पार का नारा आता है. ऐसे में अगर लोकसभा सीटों को लेकर शर्त लगानी हो, तो कौन सा नंबर लेंगे? इसके जवाब में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "इस चुनाव के दौरान मेरा ज्यादातर राज्यों में लोगों के साथ इंटरैक्शन हुआ है. उसके आधार पर कहूं तो लगता है कि सपोर्ट बेस बहुत सॉलिड है. मुझे लगता है कि जब किसी सरकार की प्रो-इंकमबेंसी होती है, तो उसे जाहिर करने का तरीका भी कुछ और होता है. मुझे लगता है कि कई राज्यों में मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी है. केरल ऐसा ही स्टेट है. यहां मैं पिछले साल कई बार जा चुका हूं. इस बार मैंने तेलंगाना का दौरा भी किया है. वहां उत्साह है. मैं इतना जरूर विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हमारी सीटें बढ़ेंगी, घटेंगी नहीं."

इन राज्यों में बढ़ेंगी हमारी सीटें- एस जयशंकर
बीजेपी की तरफ से कहा जा रहा है कि केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में वोट शेयर और लोकसभा सीटें बढ़ेंगी. ऐसा किस आधार पर कहा जा रहा है? जवाब में विदेश मंत्री कहते हैं, "इस बसे बड़ा आधार बीजेपी का स्ट्रक्चर है. बीजेपी बहुत प्रोफेशनल और सीरियस पॉलिटिकल पार्टी है. ये पार्टी को तुक्का नहीं लगाती और न ही कोई अनुमान देती है. बीजेपी आपको निर्वाचन क्षेत्र से लेकर बूथ तक का ब्योरा देती है. हमारा बूथ एनालिसिस फैक्ट्स पर आधारित होता है. इसलिए अगर कोई कहे, को कुछ खास राज्यों में वोट शेयर और सीटें बढ़ रही हैं, तो भरोसा कर सकते हैं."

NDTV के इस खास शो में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के अलावा Teamlease Services के वाइस चेयरमैन मनीष सब्बरवाल और IMF के पूर्व एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुरजीत भल्ला भी तमाम मुद्दों पर अपनी राय दी.

बता दें, 'Battleground' के तहत NDTV महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश को कवर कर चुका है. NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने  'Battleground' शो के तहत अलग-अलग राज्यों का दौरा किया और वहां के चुनावी मुद्दों को सामने रखा. शो में पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स ने भी सियासी और जातीय समीकरणों समेत इलेक्शन से जुड़े तमाम फैक्टरों पर अपनी राय दी.

ये भी पढ़ें:-
लोकसभा चुनाव : NDTV बैटलग्राउंड का महाराष्ट्र से आगाज, जानें विशेषज्ञों के साथ 'मंथन' की 10 बड़ी बातें

NDTV Battleground: लोकसभा चुनाव से पहले चुनावी बॉन्ड पर विवाद, एक्सपर्ट्स ने बताया कितना पड़ेगा असर?

NDTV बैटलग्राउंड : क्या BJP के लिए दक्षिण का दरवाजा खोलेगा कर्नाटक, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

NDTV Battleground: मोदी की गारंटी या कांग्रेस के वादे? कर्नाटक में कौन वोटर्स को खींच पाएगा अपनी ओर

NDTV Battleground : तमिलनाडु में द्रविड़ पार्टियों के लिए कितनी बड़ी चुनौती BJP? क्या मिल पाएगी 'मिशन-370' में मदद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऋषिकेश एम्स पहुंचे CM योगी, अपनी मां व रुद्रप्रयाग हादसे के घायलों का जाना हाल
NDTV Battleground : BJP के लिए कितनी सीटों की शर्त लगाएंगे? जब पूछा गया सवाल, तो जानें जयशंकर ने दिया क्या जवाब
छत्तीसगढ़ के कोरबा में महिला से सामूहिक बलात्कार, सभी छह आरोपी गिरफ्तार
Next Article
छत्तीसगढ़ के कोरबा में महिला से सामूहिक बलात्कार, सभी छह आरोपी गिरफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;