गणतंत्र दिवस पर 'आत्मनिर्भर भारत' और 'नारी शक्ति' पर आधारित होगी नौसेना की झांकी

इस बार की परेड में ध्रुव हेलीकॉप्टर के साथ नए स्वदेशी नीलगिरी वर्ग के युद्धपोत के एक मॉडल में नेवी के मारकोस कमांडो भी नजर आएंगे.

गणतंत्र दिवस पर 'आत्मनिर्भर भारत' और 'नारी शक्ति' पर आधारित होगी नौसेना की झांकी

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर होने वाले परेड में हिस्सा लेने के लिए नौसेना का मार्चिंग दस्ता पूरी तरह से तैयार है. इस बार नौसेना की झांकी का फोकस 'आत्मनिर्भर भारत' और 'नारी शक्ति' के ऊपर है. नौसेना की झांकी के आगे के हिस्से में डोर्नियर विमान में एक महिला अधिकारी को दिखाया गया है, जो पिछले साल की नौसेना की निगरानी विमान डोर्नियर के फ्लाइंग के सभी महिला चालकों को दर्शाती है. इस बार नौसेना की झांकी के दौरान नए नौसेना ध्वज के अनावरण और नए नौसेना गीत 'हम हैं तैयार' की धुन भी सुनने को मिलेगा. 

झांकी का मुख्य भाग नौसेना की 'मेक इन इंडिया' पहल को दर्शाता है. इस बार की परेड में ध्रुव हेलीकॉप्टर के साथ नए स्वदेशी नीलगिरी वर्ग के युद्धपोत के एक मॉडल में नेवी के मारकोस कमांडो भी नजर आएंगे. बीच मे  स्वदेशी कलवारी श्रेणी की पनडुब्बियों के कट-आउट मॉडल दर्शाए गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं 144 युवा नाविकों की नौसेना टुकड़ी भी कर्तव्य पथ पर अपना दम खम दिखाने के लिए तैयार हैं. इन युवा नौसैनिकों की अगुवाई करेगी लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत और प्लाटून कमांडर की भूमिका में होंगे लेफ्टिनेंट अश्विनी सिंह, एसएलटी वल्ली मीना एस और एसएलटी एम आदित्य नजर आएंगे. इसके अलावा नौसेना की ब्रास बैंड को 80 संगीतकारों ने सजाया है जिसका नेतृत्व एम एंटनी राज करेंगे. तीनों सेनाओं में सबसे छोटी कहे जाने वाली नौसेना की झांकी वाकई में शानदार होने वाली है और उसमें जोश भरता नौसैनिकों का उत्साह देखते ही बनेगा.