विज्ञापन
This Article is From May 08, 2023

मोदी सरकार के पूरे हो रहे हैं 9 साल, सभी मंत्रालयों से मांगी गई रिपोर्ट कार्ड

सरकार ने हर मंत्रालय से कहा है कि वे अपने बारे में 2014 से पहले और आज तक की प्रगति की तुलना करें और इसके अंतर को प्रमुखता से बताएं.

मोदी सरकार के पूरे हो रहे हैं 9 साल, सभी मंत्रालयों से मांगी गई रिपोर्ट कार्ड
मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर बीजेपी जनसंपर्क अभियान चलाएगी.
नई दिल्ली:

केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के इसी महीने 9 साल पूरे हो रहे हैं. ऐसे में सरकार ने अपने ही कामों की समीक्षा के लिए सभी मंत्रालयों से रिपोर्ट कार्ड मांगा है. इसके लिए सभी मंत्रालयों से एक तय फॉर्मेट में उपलब्धियों का ब्योरा मांगा गया है. हर मंत्रालय को 5 बड़ी उपलब्धियां तय फॉर्मेट में भरकर 9 मई तक देने को कहा गया है. सरकार ने हर मंत्रालय से कहा है कि वे अपने बारे में 2014 से पहले और आज तक की प्रगति की तुलना करें और इसके अंतर को प्रमुखता से बताएं.

मोदी सरकार ने सभी मंत्रालयों से 2014 से पहले क्या हालात थे और अब क्या सुधार हुआ, इसकी जानकारी भी मांगी है. मंत्रालयों को तीन बिंदुओं में जानकारी देनी होगी:-

3.पांच सबसे बड़ी उपलब्धियां:- हर मंत्रालय को अपनी पांच बड़ी उपलब्धियों की जानकारी दो से तीन लाइन में देने को कहा गया है. इसमें कहा गया कि अगर कोई महत्वपूर्ण और दूरदर्शिता वाली योजना हो, तो उसके बारे में प्रमुखता से बताया जाए.

2.फ्लैगशिप योजनाओं की स्टेटस रिपोर्ट:- हर मंत्रालय से कहा गया कि वे अपनी प्रमुख फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति के बारे में रिपोर्ट दें. इनमें संबंधित आंकड़ें, बड़े मील के पत्थर और भविष्य के बारे में योजना बताने को कहा गया है.

3. 2014 से पहले और अब तक की प्रगति के बारे में रिपोर्ट:- हर मंत्रालय से कहा गया कि वे अपने मंत्रालय के बारे में 2014 से पहले और आज तक की प्रगति की तुलना करें और अंतर को प्रमुखता से बताएं. इन नौ वर्षों के समय में होने वाले महत्वपूर्ण सुधारों, नीतियों में परिवर्तन और तरक्की के बारे में बताया जाए.

जन संपर्क अभियान चला रही बीजेपी
मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर बीजेपी जनसंपर्क अभियान चला रही है. पूरे देश में बीजेपी का ये अभियान 15 मई से शुरू होगा और 15 जून तक चलेगा.

26 मई 2014 को ली थी पीएम पद की शपथ
बीजेपी नीत एनडीए ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया था. इसके बाद नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. इसके बाद 2019 में भी एनडीए ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और प्रचंज बहुमत से दोबारा जीत कर सत्ता में आई. मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बने.

ये भी पढ़ें:-

PM मोदी को लेकर खरगे के आपत्तिजनक बयान पर अमित शाह ने दिया जवाब

मोदी सरकार की नौवीं वर्षगांठ को ऐसे खास बनाने की तैयारी, 45 केंद्रों पर मौजूद रहेंगे भाजपा नेता

IT एक्ट की जगह "Digital India Act" लाने की तैयारी में केंद्र सरकार

कर्नाटक में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, कहा - मुझे जमकर गालियां दीं, मुझ पर विष उड़ेला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
मोदी सरकार के पूरे हो रहे हैं 9 साल, सभी मंत्रालयों से मांगी गई रिपोर्ट कार्ड
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com